Header Ads

चेहरे पर 10 मिनट ये 1 चीज लगाने से


चेहरे पर 10 मिनट ये 1 चीज लगाने से चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी
इस आर्टिकल में दिए नुस्‍खे को अपनाकर आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी।
https://healthtoday7.blogspot.com/

आजकल की लाइफस्‍टाइल और काम के बोझ के चलते आजकल की महिलाओं में उम्र से पहले ही बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। जिनका असर हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ चेहरे पर भी पड़ता है। जी हां ऑफिस के साथ-साथ घर संभालने की चिंता के चलते महिलाओं के चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं। तनाव के अलावा खान-पान में लापरवाही, एक्‍सरसाइज की कमी और स्किन की अच्‍छे से केयर ना करने से भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अगर आप भी चाहती हैं कि आपके चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां न आए या बढ़ती उम्र में भी आप कम उम्र की दिखें तो आप इस आर्टिकल में बताए नुस्‍खे को अपना सकती हैं। जी हां इस आर्टिकल में दिए नुस्‍खे को अपनाकर आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेस चित्रांगदा की तरह 43 में भी 23 की दिखेंगी। आइए जानें कौन सा है ये जबरदस्त घरेलू नुस्‍खा और इसका इस्‍तेमाल आपको कैसे करना है। 



इसे जरूर पढ़ें: Anti Ageing Tips: रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

समय-समय पर हम आपको झुर्रियां दूर भगाने वाला उपायों के बारे में जानकारी देते हैं। ऐसा इसलिए ताकि आप अपनी पसंद का बेस्‍ट नुस्‍खा अपनाकर चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाकर, जवां और ग्‍लोइंग स्किन पा सकें। आज भी हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

झुर्रियों के नुस्‍खे के लिए सामग्री
नीम पाउडर- 1/2 चम्‍मच 
बेसन- 1/2 चम्‍मच
टमाटर का रस- थोड़ा सा 
गुलाब जल- 2 चम्‍मच
चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं। 
बनाने और लगाने का तरीका
जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि इस पैक को बनाने के लिए हमें 4 चीजों की जरूरत होती है। 
सबसे पहले एक बाउल में नीम का पाउडर और बेसन लेकर उसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
फिर इसमें टमाटर का रस और गुलाबजल मिलाकर अच्‍छे से पे
https://healthtoday7.blogspot.com/
Deepika Padukone ने फैशन डिजाइनर अबु जानी-संदीप खोसला के ब्राइडल लह...
चेहरे के जिस हिस्‍से में झुर्रियां हो गई है वहां पर इस पैक को अच्छे से लगा लें। 
इसे लगभग 15 मिनट तक आपको लगाकर अच्‍छे से ड्राई कर लें। 
फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। 
इसे जरूर पढ़ें: उम्र से दिखना है 10 साल छोटा चेहरे पर लगाए घर पर बना यह ‘फेस सिरम’

अगर यह उपाय आप हफ्ते में दो या तीन बार कर लेंगे। तो आप देखेंगे जो आपके चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे बिल्कुल दूर हो जाएंगी। लेकिन आपको थोड़ा धीरज रखना होगा क्‍योंकि नेचुरल चीजों का असर थोड़ा धीमे होता है।

नीम, बेसन, टमाटर और गुलाब जल ही क्‍यों?

यूं तो नीम को चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है। लेकिन यह आपके चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है। नीम में ऑक्सीकरण रोधक तत्व होते है जो चेहरे में होने वाले बदलावों को रोक देते हैं। नीम का तेल लगाने से भी चेहरे की झुर्रियां कम होती है। साथ ही टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते है और यह विटामिन ए, सी के फोलेट और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। अगर आप चेहरे की झुर्रियों को दूर भगाने के लिए अच्‍छी क्वालिटी का नीम पाउडर घर बैठे खरीदना चाहती है तो आप इसे यहां से 104 रुपये में आसानी से खरीद सकती हैं। 


टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन पराबैंगनी प्रकाश क्षति से भी त्वचा को कम संवेदनशील बनाना का काम करते है। जो फाइन लाइन्‍स और झुरियों का एक प्रमुख कारण होता है। हर तरह के पैक और उबटन का अहम घटक बेसर भी झुर्रियों को दूर भगाने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। गुलाब जल का यह गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम कर सकता है। इसके अलावा यह चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है। 

अगर आप भी लंबे समय तक जवां और ग्‍लोइंग स्किन चाहती हैं तो इस घरेलू पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

लहसुन के तेल से बालों को 10 दिन में बनाएं घना

अगर बालों से जुड़ी समस्याओं की बात करें तो सबसे ज्यादा दिक्कत महिलाओं को बालों के ज्यादा झड़ने से होती है। यह समस्या बेहद आम हो चुकी है। इसकी सबसे बड़ी वजह है गलत रहन-सहन और ठीक से आहार न लेना। वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत पर ध्यान न देना और देख रेख न कर पाना महिलाओं के लिए मजबूरी बन चुका है। ऐसे में बालों का असामय खराब होना, सफेद होना और झड़ने लगना एक बड़ी समस्या बन गया है। हर दूसरी महिला को बालों के झड़ने की समस्या सता रही है। मगर, आप चाहें तो इस समस्या से निजात पा सकती हैं। इसके लिए आपको बालों में रोजाना लहसुन का तेल लगाना होगा। यदि आप ऐसा कर पाती हैं तो 10 दिन में ही आपके बाल घने हो जाएंगे। दरअसल, लहसुन में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती हैं यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले केरेटीन को बनाता है। वैसे लहसुन के तेल लाभ यहीं खत्म नहीं होते। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि लहसुन के तेल से आपको क्या क्या फायदे होंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: 1 कप ‘चाय के पानी’ से धोएंगी बाल तो 30 दिन में हो जाएंगे काले
बालों को देता है पोषण 

लहसुन के तेल से आपके बालों को खूब पोषण मिलता है। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और कमजोर बालों को मजबूत बनाता है। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है। वैज्ञानिकों की मानें तो 1 दिन में अगर आपके सिर से 100 बाल टूटते हैं तो यह सामान्य बात है मगर, इससे ज्यादा आपके बाल टूटते हैं तो आपको सोचना चाहिए क्योंकि ऐसा अगर रोज होता है तो आप जल्दी ही गंजी भी हो सकती हैं। बालों को नैचुरली स्ट्रेट करने के 5 आसान घरेलू उपाय

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ानी हो बालों की ग्रोथ और थामना हो हेयर फॉल तो गर्मियों में लगाएं ये 3 ‘हेयर मास्‍क’

अगर आप घर पर लहसुन का तेल नहीं निकाल पा रही हैं तो आपको बाजार में लहसुन का तेल आसानी से मिल जाएगा। यह बाजार में आपको 542 रुपए का मिलेगा वहीं यदि आप यहां से लेती हैं तो यह आपको मात्र 429 रुपए का ही मिल जाएगा। 
इंफैक्शन करता है दूर 

अगर आपके स्कैल्प पर किसी भी तरह का इंफैक्शन हो गया है तो आपको अपने बालों में लहसुन का तेल लगाना चाहिए। यह एंटी बैक्टीरियल होता है। इससे आपके स्कैल्प पर हुआ इंफैक्शन दूर हो जाता है। कई बार गरमियों और बारिश के मौसम में खुजली के कारण स्कैल्प पर संक्रमण हो जाता है। यदि ऐसे में आप सिर पर लहसुन का तेल लगाती हैं तो आपको काफी फायदा होगा। किचन में मौजूद केवल इस 1 चीज से रिमूव हो सकता है बालों में लगा कलर
रूट्स को करता है मजबूत 

यदि आपके बालों की जड़ें मजबत हैं तो आपके बाल ज्यादा नहीं टूटते हैं। मगर, जड़ों को मजबूत करने के लिए बालों को सही पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। यह कॉलेजन को भी बूस्ट करता है जो बालों की ग्रोथ में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं लहसुन में मौजूद सेलेनियम ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ाता है जो बालों को अच्छे से नरिशमेंट देते हैं। यह हेयर फॉलिकल्स को क्लीन करता है और क्लॉगिंग होने से रोकता है। इससे आपके बाल आसमय नहीं टूटते हैं। अगर आपकी किसी बीमारी का इलाज चल रहा है और दवाइयों के कारण आपके बाल झड़ रहे हैं तब भी लहसुन का तेल रोजाना लगाने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। यह आपके हेयरफॉल को रोक देगा। ‘चावल के पानी’ से साफ करेंगी बाल तो 1 महीने में दूर हो जाएंगी ये 5 परेशानियां

डैंड्रफ करता है खत्म 

मौसम कोई भी हो बालों में रूसी किसी भी मौसम में हो सकती है। रूसी होने से स्कैल्प में खजली होने लगती और बाल भी बेजान हो कर टूटने लगते हैं। ऐसे में आप नारियल के तेल के साथ लहसुन का तेल मिला कर लगाएंगी तो आपको बहुत फायदा मिलेगा। दरअसल लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्कैल्प को डैमेज करने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया को मार देती हैं। इसके साथ ही इससे बालों की ग्रोथ भी अधिक हो जाती है। तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे


ने फैशन डिजाइनर अबु जानी-संदीप खोसला के ब्राइडल लह...
घर पर कैसे बनाएं लहसुन का तेल 

वैसे तो आपको बाजार में आसानी से लहसुन का तेल मिल जाएगा। मगर आप घर पर ही आसानी से शुद्ध लेहसुन का तेल केवल 3 स्टेप्स में निकाल सकती हैं। हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 
सबसे पहले लहसुन की कलियों को पीस लें। 
फिर इसे ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल के साथ मिलाएं।अब इसे एक जार में भर कर ठंडी जगह रख दें। 
एक हफ्ते बाद आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.