Header Ads

मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें!


इन 5 चीजों को खाने से बढ़ता है मेटाबोलिज्मअगर आप भी अपना मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें!

ऐसा अक्सर होता है कि आप एक्सरसाइज भी कर रहे हैं और लो कैलोरी फ़ूड भी खा रहे हैं फिर भी वजन कम करने में काफी मुश्किलें आ रही हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से गुजर रहे हैं तो समझ लें कि आपका मेटाबोलिज्म ठीक से काम नहीं कर रहा है। इसलिए सबसे ज़रूरी है कि मेटाबोलिज्म रेट को ठीक करना। जानी मानी न्यूट्रीशिनिस्ट दीपशिखा अग्रवाल यहाँ ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रही हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप आसानी से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ा सकते हैं।

पालक: दिन की शुरुवात ही एक गिलास पालक के जूस से करें। अगर आपको इसका स्वाद नहीं पसंद है तो पालक का पराठा खाएं या इसे दही में मिलाकर रायता बनाकर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करते हैं।



क्रैनबेरी: कई लोगों को यह तो पता है कि क्रैनबेरी जूस यूटीआई जैसी बीमारियों से बचाव करता है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसके सेवन से मेटाबोलिज्म रेट भी बढ़ जाता है और वजन कम करने में यह बहुत मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करें।

ग्रीन टी : अगर आप अपना मेटाबोलिज्म रेट बढ़ाना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो ग्रीन टी से बढ़िया उपाय कुछ भी नहीं। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी को रोजाना दिन में दो बार पियें, इससे आपका पाचन भी सही रहेगा।

कीवी : जब भी आपको भूख लगे या फिर नाश्ते के बाद कीवी का स्मूदी बनाकर पियें। इस फल में फाइबर के साथ, विटामिन ई और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। इसका नियमित सेवन मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ाने में बहुत असरदार है।
टोफू: इसे बाज़ार में सोया पनीर के नाम से भी जानते हैं, और इसमें प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए पनीर की बजाय टोफू का सेवन करें। इससे सेवन से आपको वजन कम करने में भी मदद 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.