Header Ads

फिट और हेल्दी

फिट और हेल्दी रहने के लिए ये चीजें खाती हैं हिना खान
हिना खान की डायट

टीवी की सबसे फेमस ऐक्ट्रेसेस में से एक और जल्द बॉलिवुड में डेब्यू करने जा रहीं हिना खान सोशल मीडिया पर अपनी फिटनेस को लेकर काफी ऐक्टिव रहती हैं। हिना अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर जिम में वर्कआउट करने की तस्वीरें पोस्ट करती रहती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर अपनी इस फिटनेस को मेंटेन करने के लिए हिना खाती क्या हैं यानी उनकी डायट क्या है...
हर दिन 10 से 12 गिलास पानी

कॉमेंट लिखें


हिना कहती हैं कि हम जो भी खाते हैं वह हमारे चेहरे पर दिखता है इसलिए हम क्या खाते हैं इसे लेकर हमें बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। हिना कहती हैं कि वह हर दिन 10 से 12 गिलास पानी पीती हैं ताकि उनका आंतरिक सिस्टम हमेशा साफ रहे और इससे उनकी स्किन भी खूबसूरत बनी रहती है।
3/5
नारियल पानी और दही का सेवन


सिर्फ पानी ही नहीं नारियल पानी भी हिना को काफी पसंद है और बेहद फायदेमंद होने की वजह से दिन में 2 बार हिना नारियल पानी पीती हैं। इसके अलावा 1 कटोरी दही भी हिना के डेली डायट का अहम हिस्सा है।

हर दिन 1 आंवला खाती हैं हिना


साथ ही शरीर को डीटॉक्स करने और अपने चेहरे पर जरूरी ग्लो बनाए रखने के लिए हिना खान हर दिन 1 आंवला भी खाती हैं।
ओवरईटिंग से बचती हैं हिना

कॉमेंट लिखें


हिना कहती हैं कि वह बहुत ज्यादा डायटिंग नहीं करतीं बल्कि शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह का खाना खाती हैं लेकिन संयम बरतते हुए। ऐसा करने से वह ओवरईटिंग करने से बच जाती हैं। बैलेंस्ड डायट लेने की वजह से हिना की बॉडी हेल्दी रहती है जिसका असर उनके ग्लोइंग फेस पर भी नजर आता है।

वेट लॉस के लिए रामबाण हैं योग के ये 5 आसनhttps://www.healthsiswealth.com/
गलत खानपान की वजह से बढ़ रहा मोटापा


https://www.healthsiswealth.com/
मोटापा दुनियाभर में तेजी से महामारी की तरह फैल रहा है। गलत लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से न सिर्फ वयस्कों का बल्कि बच्चों का भी वजन तेजी से बढ़ रहा है जिससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ रही है। वजन बढ़ने से न सिर्फ आपका शरीर खराब दिखता है बल्कि डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज जैसी कई गंभीर बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं। ऐसे में डायट पर कंट्रोल रखने के साथ-साथ अगर आप योग को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें तो तेजी से वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है...
https://www.healthsiswealth.com/
​चक्रासन

https://www.healthsiswealth.com/

चक्रासन चक्र की आकृति पर आधारित है। इसमें हम शरीर को उसी की तरह ढालते हैं, जिससे स्पाइन से लेकर पेट तक में खिंचाव आता है। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मोटापा भी दूर होता है।
ऐसे करें आसन

- सबसे पहले पैरों को मोड़कर जमीन पर लेट जाएं। हाथों से पैरों के ठखनों को पकड़कर अपनी ओर खींचे।

- पैरों को उसी अवस्था में छोड़कर अब हाथों को मोड़कर पंजों को सिर के बगल में रखें। उंगलियां कंधे की ओर फैली होनी चाहिए।

- अब अपने शरीर के बीच के भाग को उठाएं। हाथ और पैर जमीन पर और मुंह जमीन की ओर हो बाकी शरीर उठा रहे, जो देखने में सेमी सर्किल के आकार का हो।
https://www.healthsiswealth.com/
​नौकासन


https://www.healthsiswealth.com/

इस आसन से न सिर्फ मोटापा दूर होता है बल्कि पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाती है। यह आसन शरीर की सेंट्रल नर्व पर काम करता है और सूर्य चक्र को जागृत करता है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है कि नौका यानी नाव के आकार पर यह आसन आधारित है। इस आसन में बैलेंसिंग सबसे अहम होती है।
ऐसे करें आसन

- पहले दंडासन की अवस्था में बैठ जाएं। फिर पैरों को फैला लें। कमर से ऊपर का हिस्सा एक दम सीधा और हाथों को कमर के पीछे जमीन पर टिका दें।

- पीठ को पीछे की ओर झुकाएं। हाथों की कोहनियों को मोड़ लें और पैरों को भी घुटने से मोड़ लें। सिर्फ कूल्हे और हाथ-पैर के पंजे जमीन से छूएं।

- अब पैर को हवा में ऊपर की ओर उठाएं और घुटने सीधे रखें। हाथों को घुटनों की सीध में फैला लें। अंग्रेजी के ऐल्फाबेट वी के आकार में शरीर को ले आएं।

https://www.healthsiswealth.com/
​वीरभद्रासन


https://www.healthsiswealth.com/
इस आसन से पेट के दोनों तरफ जमा फैट भी कम होता है। जिन लोगों को बेली फैट की शिकायत है उनके लिए यह आसन काफी उपयोगी साबित हो सकता है।
आसन कैसे करना है

- सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। इसके बाद पैरों को ढाई से तीन फुट फैलाएं। दोनों हाथों को कंधे की सीध में ऊपर की ओर करें और हथेली खुली रखें।

- अब सीधे पैर के पंजे को 90 डिग्री के कोण में मोड़ें। साथ ही कमर भी उसी ओर घुमा लें। दोनों हाथ एक सीध में होने चाहिए।
- अब सीधे पैर के घुटने को थोड़ा सा मोड़ लें और कमर को जितना हो सके उतना नीचे लाएं, लेकिन दूसरा पैर एकदम सीधा होना चाहिए। गर्दन ऊपर हाथों की ओर मुड़ी होनी चाहिए।
https://www.healthsiswealth.com/
​भुजंगासन

https://www.healthsiswealth.com/

इस आसन में शरीर का अगला भाग इस प्रकार ऊपर उठाया जाता है मानो नाग अपना फन उठाए खड़ा हो। इस आसन को करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसे यदि दिनभर में 10 बार किया जाए तो कूल्‍हों और पेट के निचले हिस्‍से की चर्बी जल्दी ही कम होने लगती है।
ऐसे करें आसन
- पेट के बल उल्टा लेट जाएं। माथे को जमीन पर रखकर दोनों पैरों के पंजों व एड़ियों को मिला लें। हथेलियों को छाती के पास कंधों के नीचे जमीन पर रख लें।

- अब आगे से सिर को ऊपर की ओर उठाएं व गर्दन को पीछे की ओर मोड़कर कंधों व छाती को भी ऊपर की ओर उठाना शुरू करें।
https://www.healthsiswealth.com/
- हथेलियों से जमीन की ओर दबाएं और शरीर को ऊपर उठाने में सहायता लें। धीरे-धीरे कमर को पीछे की ओर मोड़ते जाएं। शरीर का आगे वाला हिस्सा नाभि तक उठा लें और गर्दन को पीछे की ओर मोड़ दें।

​सूर्य नमस्कार


https://www.healthsiswealth.com/
सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण व्यायाम है। अगर आपके पास ज्यादा वक्त नहीं है तो सुबह 10 बार सूर्य नमस्कार करने से भी आपके पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाएगी। सूर्य नमस्कार से चर्बी कम होने और वजन घटने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी में भी बढ़ोतरी होती है।
कैंसर, डायबीटीज, हार्ट डिजीज से बचना है, हर दिन करें 45 मिनट वॉक


सबसे अच्छी एक्सर्साइज है वॉकिंग


https://www.healthsiswealth.com/


जब बात एक्सर्साइज की आती है तो उसमें वॉकिंग सबसे अच्छी और आसान एक्सर्साइज है वॉकिंग यानी चलना। एक तो यह फ्री है, इसके लिए आपको किसी तरह के साजो-समान या पार्टनर की जरूरत नहीं होती और इसे आप दिन या रात किसी भी समय कर सकते हैं। कई स्टडीज में यह बात साबित भी हो चुकी है कि वॉक करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है....
https://www.healthsiswealth.com/
हफ्ते में 5 दिन और हर दिन 45 मिनट की वॉक


https://www.healthsiswealth.com/


अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो हफ्ते में 5 दिन और हर दिन 45 मिनट की वॉक जरूर करें। वॉक करने से कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबीटीज जैसी बीमारियों का खतरा कई गुना कम हो जाता है। साथ ही वॉक करने से आपको नींद भी अच्छी आती है। हालांकि सोने से ठीक पहले बहुत ज्यादा वॉक करना सही नहीं माना जाता।
https://www.healthsiswealth.com/
हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद


https://www.healthsiswealth.com/
वॉकिंग, बीपी कंट्रोल में रखने में भी मदद करता है। वॉक करने से न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है। वॉक करने से आपका एनर्जी लेवल बेहतर बनता है, आप ऐक्टिव बने रहते हैं और लंबे समय में आपको जल्दी थकान महसूस नहीं होती है।


दुनियाभर का औसत सिर्फ 5 हजार कदम


https://www.healthsiswealth.com/


कई स्टडीज में यह बात भी सामने आयी है कि हमें हर दिन कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए और आप चाहें तो ऐसे कई ऐप्स भी हैं तो आपके इन कदमों का रेकॉर्ड रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि दुनियाभर के लोगों का हर दिन चलने का औसत सिर्फ 5 हजार कदम ही है।
https://www.healthsiswealth.com/
दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 10 प्रतिशत कम


https://www.healthsiswealth.com/


इसके लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च भी हुई थी जिसमें यह बात सामने आयी कि हर दिन 2 हजार कदम एक्सट्रा चलने से दिल से जुड़ी बीमारियों होने का खतरा 10 प्रतिशत कम हो जाता है और डायबीटीज का खतरा 5.5 प्रतिशत तक कम हो जाता है। साथ ही हर दिन 1 हजार कदम एकस्ट्रा चलने से मौत का खतरा भी 6 प्रतिशत घट जाता है।
https://www.healthsiswealth.com/
कम से कम 7,500 कदम जरूर चलें


https://www.healthsiswealth.com/
जापान के लोग दुनिया में सबसे ज्यादा ऐक्टिव माने जाते हैं कि क्योंकि वे हर दिन 10 हजार 241 कदम चलते हैं। ऐसे में अगर आप हर दिन 10 हजार कदम नहीं चल सकते तो कम से कम 7 हजार 500 कदम जरूर चलें क्योंकि चलना सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.