Header Ads

वजन कम करने के लिए केले का करें सेवन-


वजन कम करने के लिए केले का करें सेवन-Eat Bananas for Weight Loss

जब कभी हम वजन बढ़ाने या कम करने की बात करते हैं, तो हमें कई सारे ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन एक फल है जिसको हमेशा ही वजन कम करने के इस लिस्ट से हटाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जिस कारण हम इसका सेवन करना बंद कर देते हैं।

वह लोग जो केले को अपनी डाइट में नहीं रखते हैं, उन्हें शायद केले से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। एक केले में करीब 105 कैलोरी, 3 ग्राम फाइबर, 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम शुगर होती है। इसी के साथ केले में पोषक तत्वों का पूरा गुच्छा होता है, जो कि फ्लेट पेट प्राप्त करने में मदद करता है। केले को अगर वजन कम करने के लिए खाया जाए तो यह काफी प्रभावी होते हैं।

• केले में पोटेशियम होता है, जो कि शरीर में पानी को बनाए रखने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है। केले का यह अद्भुत गुण इसे वजन कम करने के लिए काफी अच्छा उपाय बताते हैं।

• केले में कोलीन के साथ-साथ विटामिन बी के उच्च गुण होते हैं, इन दोनों गुणों के कारण ही केला खाने से हमारे पेट की चर्बी दूर हो जाती है। इसका सेवन करने से हम पेट के साथ ही शरीर की सारी कैलोरी भी कम कर सकती हैं।

• जंक फूड का सेवन करके आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन आप भले ही कितना भी स्वस्थ्य खाना खाने की कोशिश करें, लेकिन कुछ देर के बाद आप फिर जंक फुड खाने लग जाती है। अगर अगली बार से आपको कुछ अस्वस्थ खाने का मन करें तो ऐसे में आप केले का सेवन कर सकती हैं, केला का सेवन करने से आप जंक फुड से दूरी बना सकती हैं।

• केले में उच्च फाइबर सामग्री होने के साथ ही प्रोबायोटिक भी उच्च मात्रा में होती है। यह प्रोबायोटिक तत्व हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है जो कि वनज बढ़ने का मुख्य कारण होता हैं।

• अन्य फलों और सब्जियों से अलग केले में काफी कम कीटनाशकों के अवशेष होते हैं, इसी के साथ इसके छिलके बहुत मोटे होते हैं। अनुसंधान में यह साबित किया गया है कि कीटनाशक जो कि हमारे खाने में होते हैं, वह हमारे वजन को बढ़ा देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट में होने वाले विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो कि हमारे पेट की वसा कोशिकाओं को संग्रहित ऊर्जा को जलाने की प्रक्रिया हो रोकता है। आप चाहे तो केले के साथ अन्य फलों की अदला-बदली कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ जोखिम को कम करने के साथ तेजी से वजन को कम भी करता है।



गर्म पानी के साथ केला खाएं और पेट की चर्बी घटाएं-Banana for Weight Loss


शरीर के बढ़ते मोटापे से आज के समय हर कोई परेशान है, बढ़ते वजन से शरीर काफी बेडोल सा हो जाता है । शरीर की फिनटनेस के लिए हम ना जाने क्या क्या उपाय करते है, पर मोटापा और पेट की बढ़ रही चर्बी से छुटकारा पाने में असमर्थ ही रहते है, पर क्या आप जानती हैं कि घर पर रखी उपयोगी चीजों को खाकर आप घर बैठे ही आराम के साथ अपने शरीर की बढ़ रही चर्बी को दूर कर सकते है। जी हां, हम बात कर रहें है केले की। जिसका सेवन करने के बाद यदि आप गर्म पानी का सेवन करेंगे तो निश्चित ही आप अपने वजन से छुटकारा पा सकती हैं। जानें किस प्रकार से करें गर्म पानी के साथ केले का सेवन..

यदि आप पूरे दिन केले का सेवन करें तो इसका प्रभाव आपके शरीर के वजन पर नहीं पड़ेगा। लेकिन यदि आप सुबह इसका सेवन करेगें तो इससे सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है। इसलिए आप सुबह के समय खाली पेट एक केले को खाने के बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे जल्द ही पेट की बढ़ती चर्बी से आपको छुटकारा मिल सकता है।

केले का सेवन सुबह करने से यह आपके शरीर पर काफी अच्छा असर डालता है, इसे आप बहुत आसानी के साथ रोज की दिनचर्या में शामिल कर इसका पालन कर सकती हैं। यदि आप सोच रहीं हैं कि कैसे यह हमारे लिए लाभ दायक साबित हो सकता है तो बता दें कि इसका सेवन रोज सुबह करने से ये आपकी पाचन शक्ति को बढ़ा देता है और आपके पाचन में सुधार करता हैं। केले में ग्लाइसेमिक और स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। जो हमारे आहार को पचानें में सहायता करती है। इसका सेवन करने से शरीर में दिन भर ताजगी बनी रहती है। केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता हैं।

जो लोग इस आहार का सेवन करना चाहते है उन्हे कुछ नियमों का पालन करना काफी आवश्यक है। केले का सेवन आप हमेशा सुबह 8 बजे से पहले ही करें। इसके बाद खाना खाने के लिए सलाह दी जाती है। रात के खाने के बाद आप मीठे का सेवन ना करके एक ताजा केले का सेवन करें। इसके अलावा नीचे दिए गए नमूने को अमल करें।

यह भी पढ़े : नोनी का सेवन करने से मिलने वाले अचूक फायदे

सुबह का नाश्ता:
एक और एक से अधिक केला
1 गिलास गुनगुना पानी

दोपहर का भोजन:
नियमित रूप से भोजन के साथ ताजा सलाद
3 बजे के पहले एक मिठाई

रात का खाना
ताजा सब्जियां
इसके साथ मिठाई ना सेवन ना करें

यदी आप केले का सेवन करने का बाद गुनगुने पानी के पी रहीं है तो ये आपके सेहत पर सही असर करेगा पर यदि आप केले के साथ ठंडे पानी के सेवन के बारें में सोच रहीं है तो इससे आपकी पाचन क्रिया धीमी गति से काम करेगी और इससे वजन भी कम नहीं होगा। यह आपके पाचन क्रिया को भी धीमा कर देती है

यदि आप जल्द ही अपने वजन के साथ, पेट की चर्बी को कम करना चाहतीं है तो हमारे द्वारा बताए गए उपायों को जल्द ही अमल करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.