Header Ads

अगर कर लिया ये काम तो होजायेगी आपकी भी ऐसी फिगर?


अगर कर लिया ये काम तो होजायेगी आपकी भी ऐसी फिगर?
 If you are interested in doing this, you will still be able to request it.
सुंदर दिखना हर महिला की चाहत होती है। लेकिन सही मायने में चेहरे की सुंदरता ही पूर्ण सुंदरता नहीं होती है बल्कि शरीर की सुंदरता को पूर्ण सुंदरता माना जाता है। 
यही कारण है कि पूर्ण सुंदरता हासिल करने के लिए महिलाएं अपने स्तन, कमर और नितंब पर विशेष ध्यान देती हैं और अपने फिगर को लंबे समय तक मेंटेन करने के लिए वर्कआउट, एक्सरसाइज और उचित आहार का सहारा लेती हैं। 

कामसूत्र में 36 24 36 इसी आकार की शरीर वाली महिलाओं को आकर्षक कहा गया है। तभी से महिलाओं की शरीर की सुंदरता का पैमाना 36 24 36 इंच बन गया है। महिलाएं अपने शरीर को इस आकार में लाने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं ताकि वह फिटिंग के कपड़े पहनने के बाद सेक्सी दिख सकें। 36 इंच स्तन, 24 इंच कमर और 36 इंच नितंब के आकार को 36 24 36 साइज या बॉडी फिगर कहा जाता है। हालांकि सुंदरता सूरत की बजाय सीरत को मानी जाती है लेकिन जब वाह्य सौंदर्य(external beauty) की बात आती है तो महिलाओं के स्तन, कमर और नितंबों के आकार के आधार पर ही उन्हें पूर्ण रूप से सुंदर, सेक्सी और आकर्षक कहा जाता है।
सेक्सी फिगर बनाने के लिए क्या खाएं
शरीर के आकार और स्तन, कमर एवं नितंबों की साइज पर खानपान का बहुत असर पड़ता है इसलिए सेक्सी फिगर पाने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि क्या खाना चाहिए।
पत्तागोभी खाएं 
शरीर को लंबे समय तक छरहरा और सेक्सी बनाए रखने में पत्ता गोभी बहुत सहायक होता है। पत्ता गोभी में टार्टरिक एसिड पाया जाता है जो शुगर और कार्बोहाइड्रेट को वसा में नहीं बदलता है, जिसके परिणामस्वरूप शरीर का वजन नहीं बढ़ता है और आपका शरीर की काया खराब नहीं होती है। यदि आप रोजाना दोपहर के भोजन में एक कटोरी पत्ता गोभी खाती हैं तो दो महीने के अंदर आपका शरीर स्लिम, सेक्सी और आपका फिगर आकर्षक हो जाएगा।
फिगर के लिए खाएं सोयाबीन
यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और यह शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी प्रदान करता है। अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहती हैं और अपने फिगर को मेंटेन रखना चाहती हैं तो आपको प्रतिदिन सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। यह शरीर के संतृप्त फैट को घटाता है। इसमें प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमे पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोन्स कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और वसायुक्त कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकता है।


ब्राउन अंडा खाएं '
अंडे की जर्दी में सभी तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। ब्राउन अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन और बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होता है। स्लिम और सेक्सी फिगर बनाने के लिए महिलाओं को रोजाना नाश्ते में उबले हुआ ब्राउन एग खाना चाहिए। इससे उनका शरीर एकदम अलग तरीके का दिखायी देता है।
खाएं टमाटर
शरीर के रक्त शर्करा को घटाने एवं अधिक भूख को नियंत्रित करने के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि आप 36,24,36 फिगर बनाने के लिए कोई वर्कआउट या एक्सरसाइज करती है तो इसके साथ आपको प्रतिदिन टमाटर का भी सेवन करना चाहिए। टमाटर प्राकृतिक रूप से जांघों, कमर और पेट की चर्बी को कम करके शरीर के इन अंगों को आकर्षक बनाने में मदद करता है। लेकिन आपको कम से कम 3 महीने प्रतिदिन टमाटर का सेवन सलाद के रूप में करना पड़ेगा।
फिगर के लिए करें ये एक्सरसाइज 
सही तरीके के खानपान के अलावा एक्सरसाइज और वर्कआउट का भी महिलाओं के फिगर पर बहुत असर पड़ता है। क्योंकि एक्सरसाइज ही एक तरीका है जिसके माध्मम से शरीर के फैट को कम करके शरीर को छरहरा औऱ सेक्सी बनाया जा सकता है। 


स्क्वैट करना है जरूरी 
कूल्हों, जांघों और पेट की चर्बी कम कर कमर को सही आकार प्रदान करने के लिए स्क्वैट बहुत ही लोकप्रिय वर्कआउट है। विशेषरूप से यह महिलाओं के बीच अधिक लोकप्रिय है। यह एक्सरसाइज मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है और शरीर से फैट हटाकर पूरी बॉडी को टोन करने का काम करता है। यह एक्सरसाइज करने से शरीर के कुछ अंगों में उभार आता है और शरीर सेक्सी दिखायी देता है।
स्क्वैट करने के लिए दोनों पैरों को अलग करके जमीन पर खड़े हो जाएं और हाथों को जोड़कर प्रार्थना करने वाली मुद्रा में लाएं। इसके बाद एड़ियों पर शरीर का संतुलन बनाते हुए कमर और शरीर को कुर्सी पर बैठने की मुद्रा में लाएं। आपके नितंब (buttocks) एकदम पीछे की ओर एवं जांघे (thighs) जमीन के समानांतर होना चाहिए। स्क्वैट का अभ्यास कई बार करें। शरीर को 36,24,36 के आकार में लाने के लिए यह एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसे बालीवु़ड की अभिनेत्रियां भी करती हैं।
फिगर बनाने के लिए डम्ब बेल वर्कआउट करें
यह एक्सरसाइज बहुत आसान है। इसे घर पर या जिम में किया जा सकता है। डंब बेल वर्कआउटकरने के लिए जमीन या बेंच पर लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को जितना संभव हो सके जमीन से ऊपर उठाएं। अब दोनों हाथों में एक-एक डंब बेल पकड़ें और उन्हें सीने के नजदीक लाने की कोशिश करें। डंब बेल को एक साथ खींचे और एक साथ ही पहले वाले पोजिशन में वापस लौंटें। डंब बेल एक्सरसाइज 20 बार करें। यह एक्सरसाइज करने से सीने और स्तन की मांसपेशियां अधिक सक्रिय होती हैं और स्तन को सुंदर आकार प्राप्त होता है। डंब बेल वर्कआउट उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है जिनके स्तन छोटे हैं लेकिन वह उन्हें 36 के साइज में लाकर सेक्सी बनाना चाहती हैं।

उपविष्ठ कोणासन
यह एक्सरसाइज करने से शरीर लचीला बनता है और इस कारण आपके हिप्स और स्तनों का आकार सही तरीके से दिखायी देता है। यह आसन शरीर से अतिरिक्त वसा को दूर कर शरीर को एक सुंदर आकार प्रदान करता है। उपविष्ठ कोणासन करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों के बगल से जमीन पर दोनों पैरों को खीचें या फैलाएं। इसके बाद 45 डिग्री का कोण बनाते हुए अपने दोनों हाथों को जमीन पर एक दूसरे से सटाकर रखें। हथेलियां एक दूसरे के ऊपर होनी चाहिए और सिर जमीन की ओर हल्का सा झुका होना चाहिए। 
द ब्रिज पोज

यह एक ऐसा एक्सरसाइज है जो कूल्हों को मजबूत बनाता है और शरीर को सही आकार प्रदान करता है। ब्रिज एक्सरसाइज करने से फैशनेबल और सामान्य दोनों तरह के कपड़ो में आपके हिप्स और कमर पहले की अपेक्षा अधिक सुंदर और सेक्सी दिखायी देते हैं। यही कारण है कि ब्रिज एक्सरसाइज महिलाओं में काफी लोकप्रिय है। द ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और पैर के दोनों घुटनों को जमीन पर सीधा रख लें। इसके बाद जमीन पर पैरों के घुटने को सीधा रखते हुए ही अपने कूल्हों और जांघो को जमीन से ऊपर उठाएं। लेकिन आपका सिर और गर्दन जमीन पर ही होना चाहिए। इसके बाद दोनों हाथों से पैर की एड़ियों को पकड़े रखें। हालांकि यह एक्सरसाइज थोड़ी कठिन जरूर है लेकिन शरीर को सुडौल बनाने में यह बहुत मदद करती है।
पुशअप्स
स्तन सहित पूरे शरीर को टोन करने एवं शरीर को आकर्षक आकार में लाने के लिए पुश अप्स एक बढ़िया एक्सरसाइज है। पुश अप्स सिर्फ एब्स बनाने के लिए ही नही किया जाता है बल्कि यह स्तन को टोन करने के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। पुश अप्स करने के लिए प्लैंक पोजिशन में आ जाएं औऱ शरीर को सीधा रखें। इसके बाद दोनों भुजाओं को 45 डिग्री के कोण पर रखते हुए शरीर को जमीन पर इस तरह ले जाएं कि आपका सीना जमीन छूने से सिर्फ थोड़ा ऊपर हो। यह क्रिया दस बार दोहराएं। स्तन को सुडौल और आकर्षक बनाने के लिए यह सर्वोत्तम एक्सरसाइज है।

सेक्सी फिगर को बनाए रखने के लिए जरूरी टिप्स 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहें और वसा जमने की संभावना दूर हो जाए।
प्रतिदिन वर्कआउट एवं एक्सरसाइज करें ताकि आपका फिगर लंबे समय तक आकर्षक (charming) बना रहे।

अधिक शुगर युक्त पेय पदार्थ न पीएं, फास्ट फूड, पैकेट बंद चिप्स या अन्य खाद्य पदार्थ न खाएं अन्यथा आपके शरीर का फिगर खराब होते देर नहीं लगेगी।
खुश रहें और अच्छे कपड़े पहनकर अपने सेक्सी फिगर (sexy figure) में खुद को अधिक आत्मविश्वास से भरा पाएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.