Header Ads

क्या आप भी करती हैं पीरियड्स में ये ग़लतियां!


क्या आप भी करती हैं पीरियड्स में ये ग़लतियां!


लगभग सभी लड़कियां पीरियड्स के दौरान कोई न कोई काम ऐसा है जिसे करना या नहीं करना चाहती। लेकिन वहीं कुछ ग़लतियां ऐसी भी हैं जो लड़कियों को पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए जिनके बारे में बता रही हैं गाइनकलॉजिस्ट डॉ. नुपूर गोयल।



बहुत अधिक कॉफी पीना- पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक कॉफी पीने से आपको डिहाइड्रेशन और सिरदर्द की समस्या हो सकती है जो हार्मोन्स को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।




डूशिंग- वैजाइनल एरिया को साफ करने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि डूशिंग से त्वचा में जलन हो सकती है। यह पीएच लेवल भी घटा देता है जिसके चलते बैक्टेरियल या फंगस इंफेक्शन हो सकता है।


खूशबूदार प्रॉडक्ट का इस्तेमाल- पीरियड्स के दौरान वैजाइनल एरिया को साफ और सूखा रखना अच्छी बात है लेकिन खूशबूदार साबुन का प्रयोग न करें। वैजाइनल वॉश का भी इस्तेमाल ऐसे समय में न करें।


जल्दी-जल्दी पैड ना बदलना- आप कितने घंटों बाद पैड चेंज करती हैं? डॉ. नुपूर कहती हैं कि भले ही बहुत कम फ्लो हुआ हो लेकिन 6-8 घंटें बाद पैड ज़रूर बदल देना चाहिए।

खाना-पानी छोड़ देना- हार्मोन्स से जुड़े बदलावों के कारण, ज़्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान खाना खाने या पानी पीने की इच्छा नहीं होती। लेकिन, यह अच्छी बात नहीं है क्योंकि अगर आप इस समय खुद को हाइड्रेट रखेंगी और खाना खाती रहेंगी तो आपको काम करने और पीरियड्स से जुड़ी तकलीफों को कम करने में मदद होगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.