Header Ads

चीकू खाने के ये 5 हैरान कर देने वाले फायदे


चीकू खाने के ये 5 हैरान कर देने वाले फायदे, जरूर करें सेवन

चीकू (Sapodilla) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (चीकू खाने के फायदे) भी है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए और सी, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। यह फल साल भर मिलता है। इसकी तासीर मीठी और ठंडी होती है। ऐसे में गर्मी में इसे खाना (चीकू खाने के फायदे) आपको अंदरूनी रूप से शीतलता प्रदान करता है साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखता है। गोल-गोल रसीला चीकू पोषक तत्वों से भरपूर शक्ति वर्द्धक तथा बुखार कम करने वाला होता है। चीकू के बीज के सेवन से मूत्र संबंधी समस्या में लाभ मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और फाइबर शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। जानें, चीकू खाने के ऐसे ही कुछ अन्य फायदे...



आंखों के लिए है हेल्दी- चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह आंखों को सेहत मंद बनाए रखने में सहायता करता है। विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व है। नियमित रूप से चीकू का सेवन (Sapota Benefits in Hindi) दृष्टि को सुधारने में मदद करता है।

कब्ज में राहत- चीकू में सोल्यूबल डाइटरी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। ये फाइबर पाचन क्रिया के दौरान आसनी से घुल जाते हैं और पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं। इसके चलते आपको कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्या जैसे गैस, जलन आदि में राहत मिलती है।

नेचुरल एनर्जी बूस्टर का करे काम- आपको दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। चीकू में ग्लूकोज का उच्च स्तर पाया जाता है इसलिए यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत हो सकता है। इसके सेवन से आपको ग्लूकोज की आपूर्ति होती है, जिससे शरीर ऊर्जा का उत्पादन करता है।

बुखार में भी फायदेमंद चीकू- कभी-कभी बुखार कम होने का नाम नहीं लेता है। इसके लिए चीकू की छाल का काढ़ा बनाकर 5-10 मिली मात्रा में पिलाने से जीर्ण ज्वर में लाभ होता है। बुखार से जल्दी राहत मिलने में चीकू का काढ़ा बहुत ही फायदेमंद (cheeku ke fayde) होता है। सर्दी और खांसी के लिए चीकू रामबाण का काम करता है और यह पुरानी खांसी से भी राहत देता है।
शारीरिक कमजोरी करे दूर चीकू- आमतौर पर शरीर में सही पौष्टिकता की कमी या बहुत दिनों से बीमार रहने के कारण भी कमजोरी आ जाती है। चीकू ऐसे कमजोरी को कम करने में मदद करता है। चीकू के 1-2 फलों का नियमित सेवन करने से शरीर पुष्ट होता है तथा दुर्बलता कम होती है। कमजोरी दूर करने में चीकू का सेवन बहुत ही फायदेमंद (cheeku Benefits in Hindi) साबित होता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.