Header Ads

1 मिनट की इस एक्सरसाइज से पाएं 45 मिनट की जॉगिंग का फायदा


1 मिनट की इस एक्सरसाइज से पाएं 45 मिनट की जॉगिंग का फायदा
हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है, लेकिन अगर आपको एक्सरसाइज करने के लिए कम समय मिल पाता है तो जानिए ऐसी एक्सरसाइज के बारे में, जो कम वक्...



अगर आप हेल्दी रहना चाहती हैं और लंबे समय तक जीना चाहती हैं तो आपको किसी कीमत पर एक्सरसाइज मिस नहीं करनी चाहिए। लेकिन अगर आप वक्त की कमी की वजह से एक्सरसाइज नहीं कर पातीं तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हर रोज एक्सरसाइज के लिए समय निकालना आसान नहीं है, वहीं जिम जाकर एक्सरसाइज करना और भी ज्यादा चैलेंजिंग है। 



एक्सरसाइज का मतलब सिर्फ वेट लूज करना नहीं है। रोजाना एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ स्ट्रेस दूर होता है, बल्कि आपकी आयु भी बढ़ जाती है। स्टडीज में भी यह बात साबित हुई है। मायने सिर्फ यह रखता है कि आप अपने व्यस्त शिड्यूल से रोजाना 45-50 मिनट का समय निकालें। अगर कुछ ऐसा हो जाए, जिससे आप एक्सरसाइज भी कर लें और इसमें आपको ज्यादा समय भी ना लगाना पड़े तो कैसा रहे? अध्ययनों में यह बात साबित हुई है कि इंटरवल ट्रेनिंग से शरीर को बहुत फायदा होता है और इससे कोर मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं। इससे आपको वही रिजल्ट मिलते हैं जो 45 मिनट की जॉगिंग से मिलते हैं। 
Read more : लटकते हुए पेट से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स कुछ दिनों में हो जाएगा कमर का साइज जीरो
इसीलिए वर्कआउट के बिना भी आप इसके फायदे पा सकती हैं और इसके लिए लंबे वक्त तक बाहर पसीना बहाने की भी जरूरत नहीं है। इस स्टडी के लिए कनाडा बेस्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने 25 ओवरवेट लोगों की स्टडी की और उन्हें स्प्रिंट्स कराए। इन लोगों को एक्सरसाइज दो ग्रुप में कराई गई। एक ग्रुप को स्प्रिंट जैसी इंटेंस एक्सरसाइज 12 हफ्तों के लिए कराई गई। वहीं दूसरे ग्रुप को लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज कराई गई, जिसमें जॉगिंग और ब्रिस्क वॉकिंग जैसी एक्सरसाइज थीं। इस टेस्ट के बाद इसमें हिस्सा लेने वालों का एनालिसिस हुआ और उनकी मांसपेशियों, दिल की मजबूती और लचीलापन देखा गया। पाया गया कि लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने वालों और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने वालों में किसी तरह का फर्क नहीं था। दोनों में फिटनेस का लेवल बराबर था। 
Read more : वेट लॉस के लिए ये वर्कआउट ऐप्स हैं बेस्ट, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर
इस तरह एक्सरसाइज से मिलता है ज्यादा फायदा
एक्सरसाइज से ज्यादा यह बात मायने रखती है कि आप वर्कआउट कैसे करती हैं। जब आप छोटी-छोटी एक्सरसाइज करती हैं और इसके बात बीच में आसान एक्सरसाइज करती हैं तो आपकी बॉडी को सबसे ज्यादा फायदा होता है क्योंकि बीच में तरोताजा होने के लिए शरीर को पर्याप्त रेस्ट मिल जाता है। दो ऐसी एक्सरसाइज जिनसे आपको सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है, वो हैं-
सीढ़ियों पर चलना
सीढ़ियों पर चलना आपके लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है और आप इसे कहीं भी फॉलो कर सकती हैं फिर चाहें वह घर हो या ऑफिस हो। जब भी जाना हो तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ी का इस्तेमाल करें। अगर आप इससे ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो एक मिनट के भीतर जितना पॉसिबल हो ऊंची छलांग लगाने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपके यंग एज में मौत का आंशका कम हो जाएगी। 

रस्सी कूदना
अगर आप अपने लिए थोड़ा सा वक्त निकाल सकती हैं तो थोड़ी देर के लिए बाहर जाएं और रस्सी कूदें। एक छोटी सी वॉर्म अप एक्सरसाइज करें और उसके बाद 20 सेकेंड के लिए जितना तेज हो सके, उतना तेज स्किपिंग करें। थोड़ा रुकें और तीन बार यह एक्सरसाइज फिर दोहराएं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.