Header Ads

प्रतिदिन एक गिलास शहद और निम्बू पानी पीने के दस फायदे!


प्रतिदिन एक गिलास शहद और निम्बू पानी पीने के दस फायदे!
शहद और निम्बू पानी के मिश्रण का सुबह - सुबह ग्रहण करने से कई लाभ होते है । थकान मिटने से, खून की समस्या , हाई कोलेस्ट्रॉल , ज्यादा वजन इत्यादि कई जगहों में इसने अपना कमाल दिखाया है ।

1. मुहाँसों और अन्य संक्रमण से बचाव

नींबू को रक्त को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार यह एक शक्तिशाली सफाई एजेंट के रूप में कार्य करता है। नींबू और शहद सीधे मुहाँसों पर और निशान को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन सी, नींबू और शहद के अन्य घटक झुर्रियों को कम करते हैं।




2. पी.एच स्तर संतुलन

नींबू पानी पीने से नियमित रूप से शरीर में समग्र अम्लता को दूर करने में मदद मिल सकती है, जिसमें यूरिक एसिड भी शामिल है, जो गठिया के मामलों में दर्द और सूजन का मुख्य कारण है। नींबू में साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं, जो शरीर से आसानी से मेटाबोलाइज किए गए कमजोर एसिड, जिससे खून की खनिज सामग्री को खून को क्षार करने में मदद मिलती है निकालने में मदद करते हैं। रोग तभी फैलता है जब शरीर का पीएच अम्लीय होता है।

3. ताजा सांस




नींबू में पाए जाने वाले एसिड सांसों की बदबू को दूर करते हैं और आपको मिलती हैं ताज़ा सांसें। नींबू पानी पीने के तुरंत बाद ब्रश न करें। इसके अलावा आप नींबू पानी खत्म करने के बाद ताज़े पानी से कुल्ला कर सकते हैं। बेहतर यही होगा कि पहले ब्रश कर लिया जाए, फिर नींबू पानी पिया जाए या फिर सही समय का इंतज़ार करिये – बाद में ब्रश करने के लिए।

८०% लोग गलत तरीके से ब्रश करते हैं। जानिये ब्रश करने का सही तरीका ।
4. वजन घटाने के लिए



कई वजन घटाने वाले पेय हैं जो आपकी वसा को पिघलाने और वजन घटाने की गति बढ़ाने का वादा करते हैं और ऐसा ही एक पेय शहद और नींबू का पानी मिश्रण है। शहद और नींबू के पास स्वयं के व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभ हैं। प्रतिदिन सुबह-सुबह एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच मधु दाल कर पिएं, और फिर कुछ हफ़्तों में ही आपको नतीजे दिखने लगेंगे। याद रखें ही यह आपको सुबह खली पेट ग्रहण करना है।

5. दर्द निवारक



हर सुबह इस पेय का सेवन शरीर में समग्र अम्लता को कम करने में मदद करता है, जोड़ों में भी यूरिक एसिड शामिल है, जो दर्द और सूजन का मुख्य कारण है।

जोड़ों के दर्द से परेशान? यह सुझाव जरूर पढ़िए


6. साफ त्वचा




इस मिश्रण की संयुक्त सफाई कार्रवाई आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है तथा आपकी शरीर में एंटीबायोटिक और कोलेजन बढ़ने पर त्वचा की अनूठी पुनर्संरचना हो जाती है।


7. रक्त परिसंचरण में सुधार


शहद और नींबू पानी पीने का सबसे बड़ा लाभ रक्त परिसंचरण में सुधार है। जब आप पानी पीते हैं, तो शरीर में जल की वसा जमा होती है और तंत्रिका तंत्र में निर्मित जमी वसा भी टूट जाती है। इससे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

8. ऊर्जा को बढ़ावा

सुबह में शहद का पानी बहुत अच्छा है, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा। सुबह में आपका शरीर थोड़ा निर्जलित होता है और आपको थका हुआ और सुस्त लग रहा होता है। एक गिलास शहद के पानी को पीने से आपको पुनर्जन्म मिलेगा और यह आपको कार्बोहाइड्रेट जो कि शहद में निहित , ऊर्जा प्रदान करेगा।


9. थकान विरोधी




शहद के साथ पानी पीने की मदद से दिन के समय थकान और इसके लक्षणों से कुछ दिनों में लड़ाई करने में मदद मिलती है । पानी में घुला शहद शरीर को ऊर्जा देता है मस्तिष्क की गतिविधि में वृद्धि के लिए और हमें सक्रिय बनाये रखने के लिए।
10. कोलेस्ट्रॉल में कमी
एक और अध्ययन से पता चला है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले प्रतिभागियों ने 2 घंटे के भीतर अपने स्तर को 10% तक कम कर लिया। जल और शहद हृदय रोग और रक्त परिसंचरण समस्याओं को रोक सकते हैं। इसका लाभ लेने के लिए, प्रतिभागियों ने 16 औंस पानी के साथ दो चम्मच शहद का सेवन किया।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.