Header Ads

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे –


नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे – 
Lemon And Honey With Warm Water In Hindi



Lemon and honey benefits in hindi नींबू , गर्म पानी और शहद का सेवन लोग अलग-अलग वजहों के कारण करते है। वजन घटाने से लेकर चेहरे में ग्लो लाने तक के लिए हम नींबू और शहद के साथ गर्म पानी का उपयोग कर सकते है। आप हर सुबह उठने के साथ इसका उपयोग करते है तो आपके शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आधा नींबू का रस, एक छोटा चम्मच शहद और हल्का गर्म पानी मिक्स करें और इसे तुरंत पी जाएं। लेकिन इसे पीने के आधे से एक घंटा बाद ही चाय या कॉफी पीएं। आईए जानते है नींबू, शहद और गर्म पानी के सेवन करने से क्या-क्या फायदा हो सकता है।
शहद और नींबू के साथ गुनगुने पानी पीने के फायदे – Lemon and honey with warm water in hindi


नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे पाचनशक्ति के लिए रामबाण – Lemon and honey for digestionin hindi
पाचनशक्ति बढ़ाने के लिए आप रोजाना नींबू, शहद और गर्म पानी का सेवन कर सकते है। नींबू में मौजूद तत्व आपके पाचनक्रिया में सहायक होता है। इसके साथ ही अगर आपको एसिडिटी (Acidity) की समस्या है तो भी नींबू और शहद का उपयोग आपके लिए लाभदायक साबित होगा। आपको बता दें कि शहद में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो बैक्टीरिया को खत्म करता है। वही गर्म पानी गले से कफ (Cough) को एकदम साफ कर देता है।
नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे पेट की सफाई के लिए – Lemon and honey for Stomach cleaning in hindi
खाना पचने के बाद कई तरह के अवशिष्ट पदार्थ निकलते है। जिसे मेडिकल टर्म में टॉक्सिन (Toxin substance) कहा जाता है। लेकिन यह पेट में ज्यादा देर तक रहे तो कई तरह की परेशानियां हो सकती है। लेकिन नींबू पानी और शहद का सेवन (Lemaon water and honey) शरीर के टॉक्सिक पदार्थ को शरीर से बाहर निकालता है। । इस तरह टॉक्सिन फ्री पेट आपके द्वारा खाए भोजन से ज्यादा-से-ज्यादा न्यूट्रीशन (Nutrition) ले पाता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत करता है।


शहद नीबू और गर्म पानी के फायदे कब्ज को करे दूर – Lemon and honey for Stomach constipation in hindi

नींबू, पानी और शहद का रोजाना सेवन करने से कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है। नींबू आंतों की पेरीस्टालसिस की गति को बढ़ा देता है, जिससे कब्ज दूर हो जाती है। इसके उपयोग से पथरी (Kidney stone) होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। आपको बता दे कि किडनी स्टोन जमा हुआ कैल्शियम होता है जिसे नींबू और शहद जमने से रोकते है।
नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे एनर्जी से भरपूर – Lemon and honey for energy in hindi
शहद और नींबू के साथ गुनगुने पानी का कॉम्बीनेशन आपको पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। सुबह आप गुनगुने पानी में शहद व नींबू को मिलाकर सेवन करेंगे तो आप पूरे दिन फिट रह सकते है। ये मेटाबॉलिज्म ठीक करने के साथ ही थकान भी दूर करता है। शहद जहां एनर्जी बूस्टर (Energy booster) का काम करता है, वहीं पानी मस्तिष्क को फ्रेश ब्लड उपलब्‍ध करवाने में मदद करता है।

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे वजन कम करने में फायदेमंद – Lemon and honey for weight loss in hindi

वजन कम करने के लिए सबसे आसान तरीका है नींबू , शहद और गर्म पानी। इसके सेवन से आप अपने वजन को कम कर सकते है। नींबू विटामिन-सी (Vitamin C) से भरपूर होता है और यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है, जो पेट भरे होने का एहसास कराता है।


नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे चेहरे पर लाए ग्लो – Lemon and honey for glowing skin hindi

इन तीनों का मिश्रण आपके त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करता है। यह एंटी-बैक्टीरियल और कोलाजन को बूस्ट करने का काम भी करते हैं। इससे त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बे नहीं होते हैं और त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है।
नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे दिलाएं सांसों की बदबू से छुटकारा – Lemon and honey for bad breath in hindi

शहद, नींबू और पानी एक के साथ मिलकर मुंह की दुर्गंध को दूर करता है। नींबू लार ग्रंथि (Salivary gland) को सक्रिय रख मुंह को साफ करता है, जिससे सांसों में ताजगी (Freshness in breath)रहती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को कई संक्रमणों से दूर रखते हैं।
नींबू और शहद के साथ गुनगुने पानी के नुकसान – lemon and honey in warm water side effects in hindi

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे तो आपने जान लिए लेकिन जादा मात्रा में इसका सेवन आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है इसलिए निश्चित मात्रा में नीबू पानी और शहद का सेवन करें ताकि आपको इसके कोई साइड इफेक्ट्स ना हो आइये जानते है नींबू और शहद के नुकसान क्या है।
जादा नीबू पानी और शहद का सेवन करने से डीहाइड्रेशन हो सकता है। इससे बचने के लिए नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने के बाद सादा पानी जरुर पीयें।
जादा नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने के सेवन से पेट खराब हो सकता है क्योंकि नीबू में एसिड पाया जाता है।
अधिक नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है।
नीबू पानी और शहद का उपयोग कम मात्रा में बॉडी को डीटोक्स करने के लिए किया जा सकता है इसके लिए आधा नीबू ही काफी होता है अगर आपको नींबू और शहद के साथ गर्म पानी पीने पीने से ऊपर बताये गए कोई भी साइड इफेक्ट्स होते है तो इसका सेवन करना तुरंत बंद कर दें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.