Header Ads

खाली पेट पानी पीना बहुत जरूरी है, जानिए इसके फायदे

खाली पेट पानी पीना बहुत जरूरी है, जानिए इसके फायदे
Image result for ये भी पढ़ें: जानें केवल पानी पीने के क्या-क्या हैं अद्भुत स्वास्थ्य लाभ]
https://www.healthsiswealth.com/
पानी के बिना जीवन संभव नहीं है। अच्छी सेहत के लिए रोज 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत ही जरूरी हैं। इसी के साथ अगर सुबह खाली पेट पानी पिया जाएं तो इसका महत्व काफी बढ़ जाता है।बिस्तर से उठते ही हमें कम से कम 4 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है, साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।
धीरे-धीरे बनाएं आदत
Image result for ये भी पढ़ें: जानें केवल पानी पीने के क्या-क्या हैं अद्भुत स्वास्थ्य लाभ]
रोज खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया को वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट कहते हैं। रोज सुबह खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट कहलाती है। पानी पीने से एक घंटे पहले और पानी पीने के एक घंटे के बाद तक और कुछ न खाएं-पिएं, ठोस आ‍हार तो भूल से भी न लें। शुरू शुरू में 1 लीटर पानी पीना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन धीरे धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी। पहले 2 गिलास से पानी पीएं, इसके 2 मिनट बाद फिर 2 गिलास पानी पीएं। इस प्रकिया की शुरूआत करेंगे तो संभव है कि आपको एक घंटे में 2 से 3 बार पेशाब के लिए जाना पड़े लेकिन, कुछ समय बाद आपका शरीर इतने पानी का आदी हो जाएगा और आपकी यह समस्‍या भी दूर हो जाएगी।

पानी पीने से दूर भागती हैं बीमारियां
जापान की मैडीकल पद्धति की मानें तो वॉटर ट्रीटमेंट की मदद से पुरानी और गंभीर बीमारियों को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा वॉटर ट्रीटमेंट से सिरदर्द, बदन दर्द, अर्थराइटिस, हृदय की तेज गति, इपलिप्सी, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, टीबी, मैनिन्जाइटिस, किडनी और यूरीन से जुड़ी बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। इतना ही नहीं पानी पीने के इस इलाज से उल्टी, गैस की समस्या, डायरिया, बवासीर, मधुमेह, कब्ज, आंखों से जुड़ी समस्याएं, कैंसर, मासिक धर्म में अनियमितता, कान, नाक और गले की जुड़ी बीमारियां और यहां तक कि दिल से जुड़ी बीमा‍रियों को भी काबू किया जा सकता है।
Image result for ये भी पढ़ें: जानें केवल पानी पीने के क्या-क्या हैं अद्भुत स्वास्थ्य लाभ]
उपचार का तरीका

–सुबह उठने के साथ ही और ब्रश करने से पहले 4 गिलास पानी पिएं।

–ब्रश करने के 45 मिनट तक ना कुछ खाएं और ना ही कुछ पिएं।

–नाश्‍ते, लंच और डिनर के 15 मिनटों के बाद अगले 2 घंटे तक न कुछ खाएं न पिएं।

–बूढ़े और बीमार लोगों के लिए 4 गिलास पानी पीना मुश्किल हो जाता है। वे थोड़ी मात्रा से शुरुआत कर बाद में इसे बढ़ा सकते हैं।
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के होते हैं ये फायदे


नई दिल्ली। यूं तो शरीर को एक्टिव और हेल्‍दी बनाए रखने के लिए दिन भर पानी पीना चाहिए लेकिन सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है. वैसे तो खाली पेट पानी पीना कई लोगों की दिनचर्या का हिस्‍सा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को कम ही लोग जानते हैं.

सुबह-सवेरे खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर ढंग से सफाई हो जाती है. शरीर की सफाई से मतलब यह है कि पानी पीने से शरीर में मौजूद हानिकारक और जहरीले तत्‍व पसीने और मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं.
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपके पेट के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है. ऐसा करने से आपको कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होगी. यही नहीं आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाएगा. पेट साफ होगा तो आपकी भूल भी खुलेगी और आप तरोताजा भी महसूस करेंगे. सुबह उठकर एक से दो गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर के सारे अंदरूनी अंग फिर से एक्टिव हो जाते हैं.

खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, जिससे खाना जल्‍दी और बेहतर ढंग से डाइजेस्‍ट होता है. इससे आपका वजन कम होने लगता है. अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं.

सुबह उठने के बाद अगर आप सबसे पहले पानी पीते हैं तो दिमाग में ऑक्‍सीजन की बेहतर सप्‍लाई होती है. ऐसा करने से दिमाग दिन भर एक्टिव और फ्रेश रहता है. यही नहीं दिमाग से जुड़ी मांसपेश‍ियों को तनाव मुक्‍त करने के लिए दिन भर बीच-बीच में पानी पीना बेहद जरूरी है. पानी न पीना भी सिर दर्द होने की वजह हो सकता है. अपने दिन की शुरुआत खाली पेट पानी पीने से करनी चाहिए ताकि सिर दर्द से छुटकारा मिल सके.

सुबह खाली पेट पानी पीने के ये 5 फायदे आपको चौंका देंगे
ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं. हालांकि अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे वे जानते भी नहीं होते.
खाली पेट पानी पीने के फायदे

ज्यादातर घरों में लोग सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद कोई दूसरा काम करते हैं. हालांकि अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे वे जानते भी नहीं होते. अगर आप भी इस आदत का पालन करते हैं तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है.

खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी साफ हो जाती है और खून साफ होता है. वैसे तो एक शख्स को सुबह उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं.

जानिए क्यों पीना चाहिए सुबह उठकर पानी :

1. सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है.

2. सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

3. सुबह उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है. अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए.

4. जो लोग सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की शिकायत नहीं होती. सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है. कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते.

5. सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं. 
जानिए, प्लास्टिक के बोतल में पानी दोबारा क्यों नही भरना चाहिए
क्या आपको मालूम है एक दिन में कितना पानी पिना चाहिए? जाहिर है ज्यादा से ज्यादा 1 लीटर। पर आप अपनी पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए बार-बार पानी की बोतल तो नही खरीद सकते। अब आते हैं मुद्दे की बात पर। आप कितनी बार किचन में पानी का ग्लास भरने जाएगे जबकि आपके पास प्लास्टिक की बोतल का विकल्प है? आप सोच रहें होंगे की मैं क्यूं बार बार आपसे इन सामग्रियों के बारे में बात कर रहा हूँ? आज हम आपको बताने जा रहें हैं की प्लास्टिक की बोतल को दुबारा क्यूं नही भरना चाहिए।

गीलापन के कारण आपकी पानी की बोतल में हजारों बैक्टेरिया होते हैं।


विज्ञान के अनुसार प्लास्टिक की बोतल में छोटी-छोटी दरारें और लकीरो के कारण बोतल में कीटाणु अपना स्थान बना लेतें हैं।

बहुत सारे लोगों से पूछने के बाद यह बात सामने आई है।

प्लास्टिक की बोतल से पानी पिना किसी toilet seat से पानी पिने के बराबर है।


इसका दुबारा उपयोग करने के लिए आप साबुन के पानी से धोकर इसे सुका दें और सूखने बाद ही इसका उपयोग करें। 

अगर आप अपनी प्लास्टिक की पानी बोतल किसी के साथ शेयर करतें हैं तो हानिकारक बैक्टेरिया इसमें बढ़ता जाता है। 

आगे से याद रखें की अगर आप किसी के साथ पानी की बोतल को शेयर करते हैं तो उसे उपयोग करने से पहले अच्छे से साफ़ कर लें।
खाली पेट पानी पीने के फायदे | 


खाली पेट पानी पीने के फायदे | |
Benefits of Drinking Water Early in the Morning


स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए हम दवाओं का सेवन करते हैं, और कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है। सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान (Healthy And Energetic) बनाए रख सकते हैं। जानिए पानी पीने के यह 10 फायदे-
1. विषैले तत्व करे बाहर करता है (Excreate Toxic Elements) -
भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व (Harmful And Poisonous Substances) पसीने व मूत्र (Urine) द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे विषाणुओं (Viruses) से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती। सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है।


2. पेट संबंधी समस्या (Stomach problem) - 
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी समस्याएं (Stomach Problems) खत्म हो जाती हैं। इससे कब्ज में राहत मिलती है, आंतों (Intestines) में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है, और भूख भी लगती है।


3. तनाव से राहत (Gives Relief From Stress) -
सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, और मानसिक समस्याएं (Mental Problems) भी ठीक हो जाती हैं। जब आप सोकर उठते हैं, तो दिमाग शांत होता है। ऐसे समय पानी पीना दिमाग को ऑक्सीजन (Oxygen) प्रदान कर, उसे तरोताजा बनाए रखता है, जिससे दिमाग सक्रिय (Active) रहता है।


4. वजन कम करे (Lose Weight by Drinking Water Early in the Morning ) - 
सुबह के वक्त एकदम ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) 24 प्रतिशत तक बढ़ता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है, वहीं गरम पानी (Warm Water) पीने से भी अतिरिक्त चर्बी कम होती है, और आपका वजन कम हो जाता है।

5. पेशाब संबंधी समस्याएं (Benifical In Urinary Problems)

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों (Harmful Element) को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन (Dysuria), यूरि‍न इंफेक्शन (Urine Infections) एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।

6. त्वचा बने स्वस्थ (Skin Becomes Healthy)
खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं (Cells) को ऑक्सीजन मिलती है, और वे सक्रिय रहती हैं, जिससे त्वचा पर ताजगी बनी रहती है। इसके साथ ही पसीने द्वारा हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलने पर, त्वचा अंदर से साफ होती है और उसमें नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार दिखाई देती है।


7. शरीर का तापमान (Controls Body Temperature)
खाली पेट पानी पीने से दिन की शुरूआत से ही आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे छोटी- छोटी बीमारियों (Small Diseases) से शरीर सुरक्षित रहता है।


8. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Improve Immunity System)
पानी शरीर में अवांछित तत्वों (Unwanted elements) को रहने नहीं देता, और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


9. नई कोशि‍का (Helps in Building New Cell)
पानी रक्त में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, और रक्त के शुद्धि‍करण (Purification) में सहायक करता है, जिससे नई कोशि‍काओं और मांसपेशि‍यों (Muscles) के बनने की प्रक्रिया बढ़ जाती है


10. नमी बनाए रखे (Water Maintain Moisture)
सुगमता (Smoothly) से कार्य करने के लिए शरीर के अंगों में नमी को होना बेहद आवश्यक है, जिसे बनाए रखने का कार्य पानी करता है। इसलिए दिन की शुरूआत में ही खाली पेट पानी पीना बेहतर होता है, ताकि पूरा दिन शरीर के सभी अंग सुगमता से कार्य कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.