Header Ads

जब दिखने लगे ये संकेत तो शरीर में है पानी की कमी

जब दिखने लगे ये संकेत तो शरीर में है पानी की कमी


एक दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए : हमारा शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना है। अगर किसी कारण वश शरीर में पानी की कमी हो जाए तो चेहरे की चमक के साथ-साथ शरीर के बाकी सारे हिस्से काम करना बंद कर देते हैं। इसलिए बेहतर है कि दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीएं। दिनभर की थकान का कारण भी शरीर में पानी की कम मात्रा हो सकता है। कई बार लोग पूरा दिन पानी नहीं पीते और रोजाना इसी प्रक्रिया को दोहराते है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। परन्तु जब शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारा शरीर कई तरह के संकेत देने लगते है। उन संकेतों को पहचानकर पानी की कमी को पूरा करना चाहिए। 

यूरिन कम आना

कई बार होता कि व्यक्ति यूरिन कम आने लगता है। अगर यूरिन की मात्रा कम हो जाए तो यह शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 


रूखी त्वचा
भले आप अपनी त्वचा को हर रोज मॉइस्चराइज़र करने के हजारों तरीके अपनाते है लेकिन फिर भी त्वचा रूखी रहती है तो यह भी शरीर में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। बेहतर होगा कि दिन में थोड़े-थोड़े अंतराल बाद पानी जरूर पिएं। 
ज़्यादा सिरदर्द

अधिकतर सिर में दर्द रहना लगे तो भी इस परेशानी को इग्नोर न करें। जब आप जरा सा भी सिर हो हिलाते है तो अचानक से सिर में दर्द होने लगे तो यह शरीर में पानी की कमी के कारण होता है। 


बार-बार मुंह सूखना
बहुत से लोगों को मुंह बार-बार सूखने लगता है फिर पानी पीने की इच्छा होती है। दरअसल इस संकेत का मतलब है कि आपके शरीर को पानी की जरूरत है। 

भूख लगना
जब शरीर में पानी कम हो जाता है तो खाना खाने के बाद भी भऊख महसूस होने लगती है। ऐसे में खाना खाने से पहले 1 गिलास पानी पिएं। 

चक्कर आना
ऐसी स्थिति में बार-बार चक्कर आने लगते है। इसलिए बेहतर होगा की अभी इन संकेतों को पहचानकर शरीर में पानी की कमी को पूरा करें। 

बढ़ते वजन को करना है कंट्रोल तो पीना शुरू करें नारियल पानी

Coconut Water : बढ़ता वजन पर्सनैलिटी के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर डालता हैं। वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम, जिम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो इतनी मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। यूं तो वजन कम करने के लिए आपने कई तरीके इस्तेमाल किए होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ समय में ही वजन कम करना का सबसे आसान तरीका बताएंगे। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।
नारियल पानी से करें वजन कम
वैसे तो गर्मियों के दिनों में बहुत से लोग नारियल पानी पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते है इसका सेवन आपका वजन तेजी से कम करता है। नारियल पानी शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपके वजन को कंट्रोल में भी रखता है।

नारियल पानी पीने का सही समय
नारियल पानी पीने का सबसे सही समय सुबह का है। इसलिए रोजाना खाली पेट नारियल पानी का सेवन जरूर करें। इसके अलावा वर्कआउट के समय या बाद में, दोपहर के खाने में या उससे थोड़ा वक्त बाद और शाम के समय भी नारियल पानी का सेवन करें। इससे आपका वजन तो कंट्रोल होता ही है साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती हैं।
नारियल पानी के फायदे
1. सुबह रोज नारियल पानी पीने से पूरा दिन शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।


2. अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान तो नारियल पानी आपके लिए बेस्ट आप्शन है। प्रोटीन, खनिज लवणों और कैल्शियम से भरपूर होता है, जोकि वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

3. इससे आपको दिनभर ज्यादा भूख नहीं लगती और आप ओवरइंटिंग से बच जाते हैं, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

4. नारियल पानी में फैट न के बराबर होता है। अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो सुबह के साथ-साथ वर्कआउट के बाद, दोपहर के खाने में और शाम के समय में भी इसका सेवन करें।


5. वजन घटाने के साथ-साथ नारियल पानी का सेवन थायरॉएड हॉर्मोन्स को संतुलित रखता है। इसलिए आप भी सुबह नारियल पानी का सेवन जरूर करें।

6. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी नारियल पानी बहुत फायदेमंद है। ये यूरीनरी ट्रैक को साफ करके किडनी में स्टोन को नहीं पनपने देता है। इसके अलावा इसका सेवन आपको किडनी प्रॉब्लम से भी बचाता है।


7. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। इसके अलावा त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

1 टिप्पणी:

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.