Header Ads

कार्बोहाइड्रेट के ये 15 स्वास्थ्य लाभ


आपको जरूर पता होने चाहिए कार्बोहाइड्रेट के ये 15 स्वास्थ्य लाभ 
क्या आपने कभी सड़क पर कोई कार बिना ईंधन के चलते हुए देखी है? हमें यकीन है कि आप कहेंगे नहीं, कभी नहीं। ऐसा ही हमारे शरीर के साथ भी है। हमारे शरीर को दैनिक कार्यों के लिए ईंधन यानी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इस ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है कार्बोहाइड्रेट। कार्बोहाइड्रेट के स्वास्थ्य लाभ कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य से शुरू होते हैं, जो हमें अच्छी नींद देने में मददगार होता है। चाहें सांस लेनी हो, चलना हो, दौड़ना हो, व्यायाम करना हो या मानसिक कार्य करना हो, इन सभी कार्यों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो इन सभी कार्यों को करने के लिए हमें कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। इतना ही नहीं कार्बोहाइड्रेट से हृदय स्वस्थ होता है, डायबिटीज ठीक होता है और पाचन तंत्र स्वस्थ होता है। यहां कार्बोहाइड्रेट के 15 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है। हमें इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।
लेख की विषयसूची
- कार्बोहाइड्रेट्स क्या हैं? (What are carbohydrates in Hindi?)

- कार्बोहाइड्रेट का महत्व क्या है? (What is the importance of carbohydrates in Hindi)

- कार्बोहाइड्रेट के 15 स्वास्थ्य लाभ (15 health benefits of carbohydrates in Hindi)

- कार्बोहाइड्रेट की सूची (list of carbohydrates in Hindi)


- एक दिन में कितना कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए (How much carbohydrates do we need per day in Hindi)

- निष्कर्ष (Conclusion)
कार्बोहाइड्रेट्स क्या हैं ? (What are carbohydrates in Hindi)

कार्बोहाइड्रेट्स हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत हैं। प्रोटीन और वसा के साथ मिलकर कार्बोहाइड्रेट तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स बनाता है, जो हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखता है। सरल शब्दों में कहें तो कार्बोहाइड्रेट वह ईंधन होता है जिस पर हमारा शरीर चलता है। कार्बोहाइड्रेट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में हम इस लेख के अलग – अलग हिस्सों में जानेंगे।

कार्बोहाइड्रेट के स्रोत पर निर्भर करता है कि कार्बोहाइड्रेट सरल होगा या जटिल। सरल कार्बोहाइड्रेट में प्रसंस्कृत चीनी के साथ-साथ फल, सब्जियां और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा शामिल हैं। अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां जटिल कार्बोहाइड्रेट के कुछ स्रोत हैं। कई जटिल कार्बोहाइड्रेट फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं।
कार्बोहाइड्रेट का महत्व क्या है? (What is the importance of carbohydrates in Hindi?)

कार्बोहाइड्रेट का महत्व उसकी ऊर्जा देने वाली संपत्ति से है। यह हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का मुख्य स्रोत है। ये हमारे दिमाग, दिल, गुर्दे और तंत्रिका तंत्र को ईंधन देता है। शरीर में कार्बोहाइड्रेट के चार मुख्य काम होते हैं। ऊर्जा प्रदान करना, ऊर्जा को स्टोर करना, मैक्रोमोल्यूल्स बनाना और आगे के उपयोग के लिए प्रोटीन और वसा को छोड़ना। कार्बोहाइड्रेट एकाग्रता, स्टेमिना और रिकवरी करने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट की कमी से मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, थकान, अनियमित मल त्याग, एकग्रता में कमी, सांसों में दिक्कत जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होती है।

[Back To Top]
कार्बोहाइड्रेट के 15 स्वास्थ्य लाभ (15 health benefits of carbohydrates in Hindi)

यहां कार्बोहाइड्रेट के 15 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है।
1. ऊर्जा के स्तर में वृद्धि

हमारे रक्त प्रवाह में अवशोषित होने से पहले कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में टूट जाते हैं, बाद में हमारा शरीर ऊर्जा के लिए इस ग्लूकोज का उपयोग करता है। यह बिलकुल व्यायाम करते हुए सांस लेने जैसा है।

2. कार्डियोवैस्कुलर रोग का खतरा कम होता है


अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। शोधों से पता चला है कि फाइबर की खपत हृदय रोगों का खतरा कम करती है। इसके अलावा 22 अवलोकन संबंधी अध्ययनों की एक और समीक्षा रिपोर्ट से पता चला कि प्रत्येक दिन 7 ग्राम फाइबर की खपत से 9% अतिरिक्त जोखिम कम हो जाता है।

3. टाइप 2 डायबिटीज में रक्त शर्करा को कम करता है

अध्ययनों से पता चला है कि घुलनशील फाइबर की खुराक रक्त शर्करा को कम करती है। यह टाइप 2 डाटबिटीज के अलावा प्री डायबिटीज के लोगों में भी ऐसा ही करता है। हालांकि दिल और गुर्दे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने के कारण परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के अधिक सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए।

4. मनोदशा में वृद्धि

कार्बोहाइड्रेट के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ और महत्व में से एक सेरोटोनिन से जुड़ा हुआ है। कार्बोहाइड्रेट सेरोटोनिन नामक महत्वपूर्ण हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। सेरोटोनिन अच्छी मनोदशा (मूड़) से जुड़ा हुआ है।

5. मानसिक प्रदर्शन में सुधार

कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क में भोजन पहुंचाने का काम करता है। ऐसे व्यक्ति, जिसको अपनी हाई प्रोफइल जॉब के चलते बेहतर मानसिक प्रदर्शन करना होता है, उसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन करने की सलाह दी जाती है।

6. वजन नियंत्रित करने में मददगार

कार्बोहाइड्रेट के कई स्वास्थ्य लाभ इसकी फाइबर सामग्री में निहित हैं। फाइबर के सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती है। भोजन में फाइबर की उच्च मात्रा कैलोरी को कम करती है और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

7. कैंसर के खतरे को कम करता है

टमाटर, काली मिर्च, प्याज आदि कई सब्जियों में हैं, जो कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं। जो असामान्य सेल के विकास से लड़ते हैं। अगर हम ग्लूकोज में परिवर्तित भोजन का उपभोग धीरे – धीरे करते हैं तो हम अपने कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं।

8. पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है

पाचन स्वास्थय में सुधार, कार्बोहाइड्रेट का एक और लाभ जो कि फाइबर सामग्री से आता है, घुलनशील फाइबर (कार्बोहाइड्रेट में पाए जाने वाले दो प्रकार के फाइबर में से एक) मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। ये आम तौर पर फलियां, फल, ओट्स आदि में मौजूद होते हैं।

9. डायवर्टिकुलर रोग के जोखिम को कम करता है

अघुलनशील फाइबर के सेवन से डायविटिकुलर नामक आंत की बीमारी को 37 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

10. स्टोर की हुई ऊर्जा प्रदान करना

कार्बोहाइड्रेट लीवर और मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत किया जा सकता है। अगर हमारे शरीर में हमारी वर्तमान जरूरतों के लिए पर्याप्त ग्लूकोज है, तो यह ग्लाइकोजन में परिवर्तित हो जाता है और उच्च तीव्रता वाले शारीरिक कार्य की स्थिति में इसका उपयोग किया जाता है।

11. एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार

अगर आप एथलिट हैं या एथलेटिक खेलों में दिलचस्पी रखते हैं तो कार्बोहाइड्रेट आपको कुशल ऊर्जा प्रदान कर आपके खेल में अच्छे प्रदर्शन करने में मदद करेगा।

12. मांसपेशियों को नुकसान से बचाता है

कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों को टूटने से बचाता है और मस्तिष्क को ऊर्जा के रुप में ग्लूकोज प्रदान करता है। इसलिए अगर हम मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने से बचाना चाहते हैं तो हमें कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

13. मांसपेशियों के विकास में सहायक

बॉडी बिल्डर या पहलवान या फिर कोई भी व्यक्ति जो एब्स बनाना चाहता हो, उसे कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह ग्लाइकोजन को स्टोर करने में मदद करेगा, नतीजन मांसपेशियां पूर्ण और मजबूत होंगी।

14. नींद में सुधार

कार्बोहाइड्रेट का एक छोटा फायदा ये भी हैं कि यह अच्छी नींद लाने में मदद करता है। यह भोजन को धीरे – धीरे पचाकर शांतिपूर्वक नींद में योगदान देता है।

15. बढ़ती उम्र के लक्षण को रोकता है

कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध भोजन कायाकल्प और रिकवरी से जुड़े हार्मोन्स को बढ़ाता है। जिस कारण बढ़ती उम्र के लक्षण कम होते हैं और आप अपनी उम्र से कम उम्र के नजर आते हैं।

कार्बोहाइड्रेट की सूची (list of carbohydrates in Hindi)

यह सच है कि हमारे शरीर को कार्य करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है और ये भी सच है कि कार्बोहाइड्रेट की दैनिक पूर्ति के लिए आप केक, कुकीज या पेस्ट्री पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। यह सिर्फ आपका पेट भर सकता है। इसलिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि कौन सा खाना स्वस्थ है और कौन सा नहीं। कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत क्या है और बुरे स्रोत क्या है। ये सभी बातें नीचे दी गई सूची से समझ सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत

सभी अनाज – ब्राउन राइस, ओट्स, कीनुआ, जौ, राजगिरी।


सभी फल – सेब, केला, खरबूज, नाशपति आदि।

नट्स – अखरोट, मूंगफली, हेजलनट्स आदि।

फलियां – सेम की फलियां, मटर, मसूर, सोयाबीन आदि।

दुग्ध उत्पाद – कम वसा वाला दूध, दही, सोयामिल्क, टोपू

सब्जियां – सभी प्रकार की सब्जियां।

कार्बोहाइड्रेट के बुरे स्रोत

उच्च कैलोरी और परिष्कृत अनाज से बना भोजन – केक, पेस्ट्री आदि।

शर्करा से भरपूर पेय पदार्थ – कोक, पेप्सी आदि। 

शूगर से भरपूर मीठा भोजन – आइसक्रीम, चॉकलेट।

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट – व्हाइट ब्रेड

शुगर युक्त और पैक किया हुआ पेय पदार्थ – फ्रूट जूस।

एक दिन में कितने कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है (How much carbohydrates do we need per day in Hindi?)

संयुक्त राष्ट्र कृषि विभाग के अनुसार उम्र के हिसाब से व्यक्ति को एक दिन में निम्नलिखित कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है।
उम्र - कार्बोहाइड्रेट की दैनिक मात्रा

वयस्कों के लिए - 130 ग्राम
गर्भवती महिलाएं - 175 ग्राम
स्तनपान कराने वाली महिलाएं – 210 ग्राम
पुरूष ( फाइबर का उपभोग ) – 38 ग्राम
महिलाएं ( फाइबर का उपभोग ) – 25 ग्राम


निष्कर्ष (Conclusion)
कार्बोहाइड्रेट तीन प्रमुख मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है, जो हमारे शरीर को कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसके कई स्वास्थय लाभ भी हैं। कार्बोहाइड्रेट के ऐसे 15 स्वास्थय लाभों के बारे में हम चर्चा कर चुके हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए अच्छे स्रोतों का ही सेवन किया जाए। बुरे स्रोतों का सेवन जितना कम करेगें, स्वास्थ्य के लिए उतना अच्छा होगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.