Header Ads

विटामिन ई के खास 15 तरीकों से निखारें संपूर्ण सौंदर्यं


विटामिन ई के खास 15 तरीकों से निखारें संपूर्ण सौंदर्यं 


https://www.healthsiswealth.com
आज की जीवनशैली में संतुलित आहार का सेवन करना आवश्यक है। हम हर तरह से स्वस्थ्य रहे इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम एक ऐसा आहार लें, जो खनिज और विटामिन से भरपूर हो। क्या आपको पता है कि सभी विटामिनों में से, विटामिन ई का उपयोग करने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं जो कि आपकी जीवनशैली के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह आवश्यक विटामिनों में से एक है जो न्यूरोलॉजिकल, आंख और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है। अपने लाभकारी गुणों की वजह से विटामिन ई समृद्ध खाद्य पदार्थों या विटामिन ई कैप्सूल के रुप में भी मिलने लगा है। इसका उपयोग त्वचा और बालों की देखभाल के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। हम अपने इस लेख के जरिए आपको विटामिन ई से त्वचा और बालों की देखभाल के लिए शीर्ष 15 तरीकों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप इन तरीकों को अपनाकर अपने संपूर्ण सौंदर्य को निखार सकें।
लेख की विषयसूची

https://www.healthsiswealth.com

विटामिन ई क्या है और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है? (What Is Vitamin E And Why Do We Need Them in Hindi?) 

https://www.healthsiswealth.com
विटामिन ई हमें किस तरह से फायदा पहुंचाता है इसके बारे में जानने से पहले हम यह जान लें कि आखिर विटामिन ई है क्या? और हमें इसकी जरुरत क्यों है? विटामिन ई एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एक वसा घुलनशील विटामिन है। यह शरीर में मुक्त कणों के हानिकारक कार्यों को रोकता है। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए हमें विटामिन ई की आवश्यकता है। आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) के गठन में विटामिन ई की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, विटामिन ई शरीर को विटामिन के उपयोग में मदद करता है। विटामिन ई त्वचा और बाल की देखभाल सहित शरीर के कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को वहन करने में मदद करता है।

https://www.healthsiswealth.com

त्वचा के लिए विटामिन ई से होने वाले लाभ (Vitamin E Benefits For Skin in Hindi)

करीब 50 वर्षों से अधिक समय से त्वचाविज्ञान में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको यह बात जानकर हैरानी नहीं होनी चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश सौंदर्य उत्पादों में विटामिन ई होता है। विटामिन ई का नैचुरल और स्टोर कॉस्मेटिक्स दोनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

‣ यह झुर्रियां और समय से पहले उम्र बढ़ने से बचाता है क्योंकि यह एंटी-एजिंग होता है। 

https://www.healthsiswealth.com
‣ यह मांसपेशियों को आराम देने और मांसपेशियों की रक्षा करने के लिए भी बहुत अच्छा है।

‣यह शुष्क और क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है

‣ इसके अलावा, यह त्वचा में होने वाली जलन को रोकता है।
बालों के लिए विटामिन ई से होने वाले लाभ (Vitamin E For Hair- Is Vitamin E Good For Hair in Hindi?) 


https://www.healthsiswealth.com
क्या विटामिन ई बालों के लिए अच्छा है? तो इसका जवाब हां हैं, यह बात सौ आने सच है कि विटामिन ई बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है क्योंकि-

‣ यह बाल कंडीशनिंग में सहायता करता है।

‣ यह बालों के स्कैल्प में बल्ड र्सकुलेशन बढ़ाने में मदद करता है जिससे बालों के ग्रोथ में विकास होता है।

‣ सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बालों के झड़ने की समस्या को कम कर देता है।

‣ इसके अलावा, यह डलनेस और फ्रीजनेस बालों को खुबसूरत बनाने में मदद करता है

‣ यह बालों की चमक बढ़ाने में मददगार होने के साथ ही बालों की चमक को बनायें रखता है।

‣ यह बालों के समय से पहले भूरे रंग का होने से रोकता है।

विटामिन ई तेल क्या है? (What Is Vitamin E Oil in Hindi?)

https://www.healthsiswealth.com
यह कुछ पौधे के तेल में पाया जाने वाला वसा घुलनशील यौगिक होता है जैसे वीट जर्म आयय। यह हरी पत्तेदार सब्जियों में भी मौजूद है। एंटी-एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा उपचार और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण विटामिन ई तेल को बडे़ पैमाने के रुप में जगह मिली है। जिस तरह से विटामिन ई के कैप्सूल बाजार में उपलब्ध हैं उसी तरह से विटामिन ई तेल भी बाजार में मौजूद है। 

विटामिन ई रिच फूड्स (Vitamin E Rich Foods in Hindi)

चूंकि हमारे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई महत्वपूर्ण है, इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि हम अपने आहार में विटामिन ई खाद्य पदार्थ को शामिल करें। विटामिन ई खाद्य सूची नीचे दी गई है-

गेहूं के बीज का तेल, 1 चम्मच - 100

सूरजमुखी के बीज, सूखी भुनी हुई, 1 औंस - 37

बादाम भुना हुआ, 1 औंस - 34

सूरजमुखी का तेल, 1 बड़ा चम्मच - 28

कुसुम का तेल, 1 बड़ा चम्मच - 25

अखरोट भुना हुआ, 1 औंस - 22

मूंगफली का मक्खन, 2 बड़ा चम्मच - 15

मूंगफली भुनी हुई, 1 औंस - 11

कॉर्न ऑइल, 1 बड़ा चम्मच - 10

पालक, उबला हुआ, 1/2 कप - 10

ब्रोकोली, कटी व उबली हुई हुआ, 1/2कप - 6

सोयाबीन तेल, 1 बड़ा चम्मच - 6

किवीफ्रूट 1 मध्यम आकार का - 6

आम कटा हुआ 1/2 कप - 4

कच्चा टमाटर 1 मध्यम आकार का - 4

कच्चा पालक 1 कप- 3

15 तरीके विटामिन ई से त्वचा और बालों की देखभाल के लिए (Top 15 Ways To Use Vitamin E For Skin And Hair Care in Hindi)

https://www.healthsiswealth.com
जैसा की हम पहले ही बता चुके हैं कि विटामिन ई किस तरह से हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यूं तो त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई का उपयोग करने के कई तरीके हैं। लेकिन हम आपको कुछ खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी त्वचा और बालों की सुंदरता को निखारने का काम करेंगे। जानें विटामिन ई का उपयोग करने के इस तरह के शीर्ष 15 तरीकों के बारे में-


1. सनबर्न रिकवरी- सनबर्न को ठीक करने के लिए विटामिन ई तेल, विटामिन ई मलहम या विटामिन ई क्रीम के रूप में विटामिन ई का उपयोग किया जा सकता है।

2. स्किन स्मूदर-विटामिन ई तेल बेजान व फटी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।

3. डार्क सर्किल रिमूवर- रेग्यूलर क्रीम के साथ विटामिन ई तेल मिलाएं और आंखों के आस-पास वाली जगह को इससे मालिश करें। यह डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने में मदद करता है।

4. स्किन मॉइश्चराइजर- विटामिन ई तेल की कुछ बूंदें मॉइश्चराइजिंग क्रीम के साथ मिलाकर लगाने से रुखी त्वचा की समस्या कम हो जाती है। ऐसा नियमित रुप से करने पर रुखी त्वचा की नमी बरकरार रखने में यह मदद कर सकता है।

https://www.healthsiswealth.com
5. फेस क्लींजर- विटामिन ई तेल एक फेस क्लींजर के रूप में भी काम करता है। रुई पर विटामिन ई की कुछ बूंदें डालें और चेहरे को साफ कर लें। 

6. स्ट्रेच मार्क रिमूवर- विटामिन ई तेल स्ट्रेच मार्क को कम करने में मदद करता है, स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर इसे रोजाना लगाने से उस जगह के निशान कम हो जाते हैं।


https://www.healthsiswealth.com
7. एंटीऑक्सीडेंट पॉवर - आप जिस भी मॉइश्चराइजर क्रीम को नियमित रुप से लगाती हों उसमें आप विटामिन ई तेल को मिला सकती हैं। यह मॉइश्चराइजर की एंटीऑक्सीडेंट पॉवर को बढ़ाने में मदद करेगा। यह त्वचा के लिए विटामिन ई के महत्वपूर्ण उपयोग में से एक है।

8. हाइपरपीग्मेंटेशन रिमूवर- विटामिन ई त्वचा के हाइपरपीग्मेंटेशन का इलाज कर सकता है। एक या दो विटामिन ई कैप्सूल की टैबलेट को काटें और इसे कैसटकै आॅयल के साथ मिलाएं। त्वचा के जिस जगह पर आपको हाइपरपीग्मेंटेशन की शिकायत है उसी जगह पर इसे लगायें। ऐसा कम से कम आप एक महीने के लिए करें। इसे चेहरे पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह में इसे धो लें।

9-हेयर ग्रोथ में मददगार- विटामिन ई तेल हेयर के स्कैल्प की बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास होने लगता है।

10. हेयर ग्रोथ बूस्टर- विटामिन ई तेल हेयर ग्रोथ बूस्टर का भी काम करता है। एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन और विटामिन ई तेल के नियमित उपयोग के अलावा, विटामिन ई में समृद्ध एक शैम्पू, बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

https://www.healthsiswealth.com


11. हेयर डैमेज कंट्रोलर- 2 चम्मच गर्म जैतून का तेल में दो विटामिन ई कैप्सूल को मिलाकर लगाने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलता है। इससे बालों के अंदर अच्छे से मालिश करें और आधे घंटे तक छोड़ दें। फिर बालों को धो लें।

12. स्पिलिट एंड रिमूवर-नारियल के तेल में विटामिन ई तेल मिलाकर लगाने से दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता है।

13. डिप कंडीशनर- नियमित रूप से विटामिन ई तेल बालों में लगाने से बालों की डिप कंडीशनिंग होती है साथ ही बाल चमकदार और खुबसूरत हो जाते हैं।

https://www.healthsiswealth.com
14. हेयर मास्क के रूप में- बालों के लिए विटामिन ई का एक अनूठा उपयोग हेयर मास्क के रूप में होता है। बालों से जुड़ी किसी भी समस्या को रोकने के लिए हेयर मास्क के रूप में विटामिन ई तेल का उपयोग किया जाता है। हेयर मास्क बनाने के लिए 1/4 बड़ा चम्मच विटामिन ई तेल में आधा एवोकैडो और 1 बड़ा चम्मच तेल डालकर हेयर मास्क तैयार कर लें। अब इसे अपने बालों पर लगायें।

15. बालों को पुनर्जीवित करने के रुप में- बालों के झड़ने और टूटने को पुनर्जीवित करने और रोकने के लिए एक कंटेनर में विटामिन ई कैप्सूल के तेल को इकट्ठा करें। इसे नारियल या जैतून तेल के साथ मिलाएं। धुले हुए बालों में इसे लगायें और आधे घंटे के बाद इसे धो लें।

निष्कर्ष (Conclusion)

विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट में बहुत समृद्ध है और शरीर को मुक्त कणों के हानिकारक कार्यों से लड़ने में मदद करता है। यह वीट जर्म आयल और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे कई प्राकृतिक स्रोतों में उपलब्ध है। वैसे तो इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है, लेकिन विटामिन ई को त्वचा और बालों की देखभाल के लिए बेहद ही उपयोगी माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.