Header Ads

खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

खाली पेट पानी पीने के 10 फायदे

जब हम प्यासे होते हैं, या भोजन के बाद, या कुछ मसालेदार खाने के बाद हम अक्सर पानी पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आपको पानी कब पीना चाहिए? इसका जवाब है - खाली पेट। पानी सबसे अच्छा पेय है जो आपकी प्यास बुझा सकता है, और एक खाली पेट पीने से आपके शरीर में लगभग सभी समस्याओं का इलाज हो सकता है। आइये जानते हैं इसके लाभ।



पानी हमारी ज़रूरत है और इसके बिना जीवन संभव नहीं है। पानी केफायदों के बारे में हम सब जानते हैं पर क्या आप जानते हैं की खाली पेटपानी पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता हैं? खाली पेट पानी पीने के10 फायदें इस प्रकार हैं।
1.शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं 


सुबह उठते ही खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी पीना शरीर के विषैले औरहानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में सहायक है। जब मूत्र औरपसीने के रूप में शरीर की गंदगी शरीर से बाहर निकल जाती हैं तो कई रोगोसे बचाव होता हैं। 
2.तनाव से छुटकारा 
खाली पेट पानी पीने से तनाव से भी छुटकारा मिलता है और दिमाग संबंधीसमस्याएं भी नहीं होती। सुबह खाली पेट पानी पीने से दिमाग को पर्याप्तऑक्सीजन मिलती है, जिससे दिमाग भी एक्टिव रहता हैं। 
3.पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैैं



खाली पेट पानी पीने से पेट से संबंधी सभी समस्याएं दूर होती है। इससेकब्ज और भूख न लगना जैसे रोगो से छुटकारा मिलता है। खाली पेट पानीपीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।
4.त्वचा के लिए फायदेमंद 


खाली पेट पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती हैं, जिससे त्वचाचमकदार और स्वस्थ बनती है और इसे के साथ ही साफ़ भी होती हैं। 
5.शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है

खाली पेट पानी पीने से शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता हैं जिससे कईरोगों से बचाव होता है। खाली पेट पानी पीने से मूत्र संबंधी समस्याएं जैसेयूरिन इन्फेक्शन, जलन और अन्य मूत्र संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। 
6.मोटापा कम होता हैं

सुबह उठ कर खाली पेट पानी पीने से वजन कम होता हैं जिससे मोटापा भीघटता हैं क्योंकि खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 24 फीसदी तक बढ़ताहै। सुबह उठ कर गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत उपयोगी है।


7.इम्युनिटी बढ़ती है


सुबह उठ कर नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीने से शरीर से विषैले औरहानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर स्वस्थ बनता है। इससे इम्युनिटी बढ़ती हैं और कई रोगों से शरीर का बचाव होता है। 

8.मांसपेशियां मजबूत होती हैं 
सुबह खाली पेट पानी पीने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पानी अधिक पीनेसे खून में विषैले और हानिकारक तत्व आसानी से नहीं घुलते जिससे नईकोशिकाएं बनने में भी सहायता होती हैं।
9.सिरदर्द से राहत 


खूब पानी पीना सिरदर्द से राहत पाने का बेहतरीन उपाय हैं। सिरदर्द होने कामुख्य कारण हैं शरीर में पानी की कमी का होना। अगर आपको सिरदर्द होनेकी समस्या हैं तो आप सुबह खाली पेट खूब पानी पीना शुरू करें, कुछ हीदिनों में आपको अच्छे परिणाम होते हैं।
10.शरीर चुस्त रहता हैं 




खाली पेट पानी पीने से शरीर में लाल रक्त कणिकाओं की संख्या में बढ़ोतरीहोती हैं जिससे शरीर चुस्त और तंदुरुस्त बना रहता है। शरीर अच्छे से कामकरे इसके लिए शरीर के अंगो में नमी का होना बहुत ज़रूरी है। पानी पीने सेशरीर के अंगों में नमी भी बनी रहती हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.