Header Ads

प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करने के लिए टिप्स


प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करने के लिए टिप्स 
Prostate gland: पुरुषों की उम्र जैसे बढ़ती हैं, वैसे ही पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। जरूरी है कि आप नियमित रुप से चेकअप कराएं। इसके संभावित लक्षणों के बारे में जानें। इसके अलावा प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करना भी जरुरी है।

Prostate gland: यौन स्वास्थ्य के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि का स्वस्थ होना आवश्यक है।


Prostate gland: पुरुषों में पाई जाने वाली प्रोस्टेट ग्लैंड एक मेल रिप्रोडक्टिव ऑर्गन है। यह पुरुषों के शरीर में ब्लैडर के पास और रेक्टम के सामने होती हैं। आजकल प्रोस्टेट कैंसर(prostate cancer) की समस्या काफी सामान्य हो गई है और इसकी संभावनाएं पुरुषों की बढ़ती उम्र के साथ बढ़ जाती हैं। एक अध्ययन के अनुसार, पुरुषों को आनुवांशिक कारणों से या उनकी अस्वस्थ जीवनशैली की वजह कभी-कभी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। प्रोस्टेट ग्रंथि का मुख्य काम एक तरह के तरल(prostate fluid) को रिलीज करना है जो कि आपके शरीर में स्पर्म की रक्षा करता है और इन्हें पोषण देता है। आपकी सेक्स लाइफ को सुचारु रुप से काम करने के लिए प्रोस्टेट ग्रंथि का स्वस्थ होना आवश्यक है। इसलिए जरुरी है कि आप इसकी देखभाल करें। आइए जानते हैं प्रोस्टेट ग्लैंड की देखभाल करने के लिए टिप्स। 
पुरुष प्रोस्टेट ग्लैंड(prostate gland) की देखभाल कैसे करें:
स्वस्थ आहार लें
व्यायाम
प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन
एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
वजन नियंत्रित रखें
स्वस्थ आहार लें
प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य को बनाएं रखने के लिए जरुरी है कि आप स्वस्थ आहार लें। अपने आहार में अनाज, फल और सब्जियों शामिल करें। लाइकोपीन का सेवन करें। लाइकोपीन एक पदार्थ है जो फल और सब्जियों को रंग प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। इसलिए लाल रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन बेहतर होगा। इसके अलावा ब्रोकली, फूलगोभी, गोभी, बोक चॉय आदि अच्छे विकल्प हैं।

व्यायामMale Prostate gland:: व्यायाम करने से प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहता है।
व्यायाम में हर समस्या का समाधान छुपा है। आप व्यायाम के जरिए स्वस्थ रहने के साथ साथ अपना वजन भी नियंत्रित रख सकते हैं और कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लोअर बॉडी एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप अपने वर्कआउट रुटीन में केगल एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में मदद करने वाली एक्सरसाइज के बारे में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन
प्रोस्टेट ग्लैंड को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा का सेवन करें। इसके लिए फिश, रेड मीट, अंडा, बीन्स आदि का सेवन करें।

एल्कोहल और कैफीन का सेवन कम
संयमित मात्रा में एल्कोहल और कैफीन का सेवन नुकसानदायक नहीं होता लेकिन हर कीसी चीज की अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचाती है। इन दोनों पेय का सेवन कम कर दें। इसके अलावा, शुगरी ड्रिंक्स(sugary drinks) का अधिक सेवन ना करें।

वजन नियंत्रित रखेंProstate problem in male: मोटापा आपके प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।
केवल प्रोस्टेट ग्लैंड के स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए वजन नियंत्रित रखना जरुरी है। मोटापे कई गंभीर बीमारियों का मुख्य कारण है। इसलिए फैट कम लें। शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों और कैलोरी का सेवन कम करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.