Header Ads

कैसे करे एनीमिया से बचावकैसे करे एनीमिया से बचाव


कैसे करे एनीमिया से बचावकैसे करे एनीमिया से बचाव





एनीमिया एक ऎसा रोग है जिसमें शरीर में खून की कमी होती है. यह एक आम समस्या है, जिससे आए दिन हममें से ज्यादातर महिलाएं व युवतियों झेलती ही हैं, थकती हैं और सहती है. वह हैं हेवी पीरियड्स, जिसका भंयकर परिणाम आयरन की कमी में सामने आता है. इसका इलाज सिर्फ एक बार गोली खाकर नहीं किया जाता सकता. इसका तो आपको हर महीने ध्यान रखना होगा.


एमीनिया के लक्षण शरीर में खून की कमी से आपको जरूरत से ज्यादा नींद आती है. हमेशा उनींदापन और सुस्ती महसूस होती है, पर युवतियों को लगता है कि शायद थकान के कारण ऎसा होता होगा.


हैल्दी डाइट 


पालक, मेथी और ताजा हरी सब्जियों खूब मिलती है. तो आप इन सब्जियां व साग लोहे की कडाही में बनाएं. अरबी के पत्तों की सब्जी या पतौड बना कर खाएं. वहीं एक बात यह है कि पालक की तुलना अरबी के पत्तों में 9 गुना आयरने होता है.

अपने डॉक्टर की सलाह से और डोज तय करें. हो सकता है कि वे शुरूआत मे कम एमजीवाली आयरन की गोलियां खाने को कहेंगे, जो हर मेडिकल स्टोर पर मिलती है. 


कम हीमोग्लोबिन पाए जाने पर डॉक्टर ज्यादा एमजीवाली आयरन की गोलियां लेने को कहते हैं. अकसर ज्यादा एमजीवाला आयरन सप्लीमेंट पाचन तंत्र में जा कर जग जाता है, क्योंकि आयरन को शरीर धीरे-धीरे सोखता है. इसे खाने के दौरान लेने से कब्ज या लूज मोशन की परेशानी नहीं होगी.


क्या करे जब जीभ जल जाये तो

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.