Header Ads

सर्दियों में इन फलों का सेवन बदल सकता है आपका जीवन


सर्दियों में इन फलों का सेवन बदल सकता है आपका जीवन

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है और इस मौसम को स्वास्थ का मौसम भी कहा जाता है और इस मौसम में सभी लोग अपना स्वास्थ सुधारनें की कोशिश करते ही रहते है और इसी के चलते लोग कई चीजों का सेवन करते है जैसे अखरोट बादाम आदि लेकिन इसी के बीच लोग फलो को भूल जाते है और उनके सेवन के फायदों को भी बल्कि सर्दियों में कुछ फलों का सेवन आपका जीवन बदल सकता है।
आहार विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के मौसम में कैलरी और वसा में कम, लेकिन विटामिन, मिनरल, फ्लेवोनॉएड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइटोन्यूट्रीएंट्स, एंटी बैक्टीरियल जैसे तत्वों से भरे फलों की तो विविधता तो मिलती ही है, उनके अपने फायदे भी बहुत हैं। ये पेट भरे होने का अहसास तो कराते ही हैं, वजन के प्रति सचेत लोगों के लिए आदर्श आहार भी साबित होते हैं। फल सर्दी के मौसम में पड़ने वाली ठंड का सामना करने के लिए ऊर्जा का उत्पादन कर शरीर को मजबूत बनाते हैं। इनमें पाई जाने वाली नेचुरल शुगर बहुत जल्दी अवशोषित होकर ऊर्जा का उत्पादन करती है और हमारे शरीर को गर्म रखती है।
फल शरीर से विषाक्त पोस्टार्थों को बाहर निकालने और रोगों से लड़ने के लिए इम्यून पॉवर और शरीर की चयापचय क्षमता (मेटाबॉलिज्म) को बूस्ट करते हैं, जिससे हम संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं। हमारे पाचन तंत्र को सुचारू रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं फल। अपच, कब्ज, गैस बनने जैसी पेट की गड़बड़ियों से भी बचाते हैं।

आइये जानते है कि वो कौन से फल है जिन्हें हमें इस मौसम में जरूर खाना चाहिये।

कम से कम तीन रंग के फलों को हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।
सेब 
सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरा है, जो हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करते हैं, हानिकारक मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) के प्रभाव से बचाते हैं, संक्रमण फैलाने वाले एजेंटों को दूर रखते हैं और चयापचय क्षमता को बढ़ाते हैं। सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढमता है और रक्त की कमी को दूर करता है।



अनार 
अपने अनोखे खट्टे-मीठे स्वाद और गुणों के कारण अनार 'एक अनार सौ बीमार' की उक्ति को चरितार्थ करता है। फाइटोकैमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन से भरपूर अनार उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे या फ्री रेडिकल्स से बचाव कर हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। खून की कमी के रोगियों के लिए अनार का सेवन उपयोगी है।



सिट्रस फल 
सर्दियों में मिलने वाले संतरा, कीनू जैसे खट्टे जूसी साइट्रस फल अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर, लाइमोनीन, फाइटोकैमिकल्स से भरपूर ये फल जूस से भरपूर हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढोतरी होती है, जिससे वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता है।



अमरूद 
सर्दियों में अमरूद को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को फिट, स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद है। इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर पाचन बढ़ाने और भूख में सुधार करने में मदद करता है।
अंगूर 
अंगूर विटामिन, मिनरल्स, काबरेहाइड्रेट, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्वों और पोली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुणों से लबरेज है। इसमें मौजूद शर्करा रक्त में आसानी से अवशोषित हो जाती है और थकान दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने में सक्षम अंगूर के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम रहता है। यह रक्त विकारों को दूर कर क्लींजर का काम करते हैं।



कीवी 
फाइबर, फाइटो कैमिकल्स, विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर कीवी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने और फ्री रेडिकल्स से बचाव कर हृदय को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू आदि से बचाव करता है। यह कोलेजन सेल्स का निर्माण कर त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।



तो आप भी सर्दियों में इन फलों का सेवन जरूर कीजिए और स्वस्थ रहिये।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.