Header Ads

दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण –


दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक) के लक्षण – 




Dil ka daura padne ke lakshan in Hindi हार्ट अटैक के कारण दुनियाभर में प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की जान जाती है। क्योंकि लोग हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जो व्यक्ति के जीवन के लिए काफी घातक साबित होती है। लेकिन यदि समय रहते दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों को पहचानकर सही तरीके से इलाज कराया जाए तो इस समस्या को काफी हद तक रोका जा सकता है। एक व्यक्ति को उसके जीवन काल में कई बार दिल का दौरा (हार्ट अटैक) पड़ सकता है और हर बार एक ही व्यक्ति हार्ट अटैक के अलग-अलग लक्षणों को महसूस करता है। इस लेख में हम आपको हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हार्ट अटैक कब आता है – Heart Attack kab aaata hai in Hindi

हार्ट अटैक तब आता है जब हृदय में खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। आमतौर पर यह अवरोध वसा, कोलेस्ट्रॉलऔर अन्य पदार्थों के जमने के कारण होता है जो हृदय की धमनियों में प्लेक (plaque) का निर्माण करते हैं जिसके कारण हृदय में खून का प्रवाह धीमा हो जाता है। प्लेक अंत में टूट जाती है और थक्का बनाती है। खून का प्रवाह सही तरीके से न होने के कारण हृदय की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।
हार्ट अटैक (दिल का दौरा पड़ने) के मुख्य लक्षण – Top symptoms of Heart Attack in Hindi

सीने में दर्द होना हार्ट अटैक आने का संकेत – Chest Pain is symptoms of Heart Attack in Hindi
आमतौर पर दिल का दौरा पड़ने से पहले सीने में दर्द होता है। यह हार्ट अटैक का एक मुख्य लक्षण है। व्यक्ति के सीने के बीच या बांयी तरफ अचानक दर्द उठता है। यह दर्द हल्का या गंभीर हो सकता। सीने में दर्द होने पर व्यक्ति को अधिक भारीपन, दबाव, सनसनाहट, दिल की धड़कने बढ़ना, सीने में जलन और अपच जैसा महसूस होता है। सीने का दर्द कुछ मिनटों से ज्यादा समय तक रहता है। कभी कभी दर्द अपने आप खत्म हो जाता है लेकिन फिर से शुरू हो जाता है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

हार्ट अटैक का लक्षण अधिक थकान होना – Extreme fatigue symptoms of Heart Attack in Hindi

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण कुछ अलग दिखायी देते हैं। अगर किसी महिला को असामान्य रूप से बहुत अधिक थकान का अनुभव लंबे समय तक और लगातार हो तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। महिलाओं में थकान को दिल का दौरा पड़ने का एक आम लक्षण माना जाता है, जो अक्सर पुरुषों में नहीं होता है।

दांत और सिर दर्द दिल का दौरा पड़ने का लक्षण – a Toothache, headache symptoms of Heart Attack in Hindi

दिल का दौरान पड़ने से पहले शरीर में दर्द शुरू होता है। जिसके कारण जबड़े में दर्द, सिर दर्द और यहां तक कि व्यक्ति के दांतों में भी दर्द होने लगता है। अगर आपको अचानक अपने शरीर के इन हिस्सों में दर्द का अनुभव हो तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि यह हार्ट अटैक आने का मुख्य लक्षण है।


दिल का दौरा पड़ने का लक्षण शरीर के ऊपरी हिस्से में बेचैनी – Upper Body Discomfort symptoms of Heart Attack in Hindi

जब व्यक्ति को अपनी बाहों, जबड़े (jaw), गर्दन, पीठ (विशेषरूप से कंधों के बीच) और पेट के ऊपरी भाग में बहुत अधिक बेचैनी हो तो यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर के ऊपरी हिस्से में तेज दर्द होता है और कई बार ऐंठन भी महसूस होती है। कई लोगों में यह भी देखा गया है कि वास्तव में दर्द सीने से शुरू होता है और शरीर के ऊपरी हिस्से में फैल जाता है जिसके कारण व्यक्ति को बहुत बेचैनी महसूस होती है। यह कोई सामान्य नहीं बल्कि दिल का दौरा पड़ने का लक्षण है।

सांस फूलना हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण – Shortness of Breath symptoms of Heart Attack in Hindi
लेटने या आराम की मुद्रा में होने पर व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होती है और सांस भी फूलती है। यह हार्ट अटैक का प्रमुख लक्षण है। सांस लेते समय व्यक्ति को हवा की सनसनाहट का अनुभव होता है और सीने में हल्का दर्द भी शुरू हो जाता है। सांस लेने में तकलीफ या सांस फूलने की समस्या को चिकित्सा की भाषा में डिस्प्ननिया (dyspnea) कहा जाता है। पीड़ित व्यक्ति को सांस फूलने की समस्या सीने में दर्द होने के दौरान या दिल का दौरा पड़ने से ठीक पहले होती है।


हार्ट अटैक का लक्षण उल्टी आना – Ulti aana Heart Attack ka lakshan in Hindi

कमजोरी और जी मिचलाने की समस्या को बहुत आम माना जाता है लेकिन यह हार्ट अटैक का संभावित लक्षण हो सकता है। कभी कभी अपच के कारण जी मिचलाने, खट्टी डकार आने की समस्या हो जाती है लेकिन पेट में अचानक अपच होना हार्ट अटैक का लक्षण है। यह लक्षण पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक दिखायी देता है और इसके साथ ही कुछ हृदय रोगियों को संक्रमण और बुखार की भी शिकायत हो जाती है। कुछ गंभीर परिस्थितियों में दिल का दौरा पड़ने से पहले आपको उल्टी भी हो सकती है।

दिल का दौरा पड़ने का लक्षण पसीना आना – Pasina aana dil ka daura padne ka lakshan in Hindi


यह दिल का दौरा पड़ने का बहुत ही सामान्य लक्षण है और महिला एवं पुरुष दोनों में दिखायी देता है। हृदय रोगियों को हार्ट अटैक आने से पहले अक्सर दिल घबराने, बेचैनी होने की शिकायत तो होती ही है लेकिन इसके साथ ही उन्हें बहुत तेजी से पसीना भी होता है। कुछ मरीजों को ठंडा पसीना निकलता है जबकि कुछ रोगियों को रात में गर्म पसीना निकलता है। वास्तव में यह हार्ट अटैक आने का एक गंभीर लक्षण है।

महिलाओं में हार्ट अटैक का लक्षण कफ जमा होना – Cough symptoms of Heart Attack in Hindi

हृदय रोगों से पीड़ित महिलाओं में तेज खांसी और कफ आना हार्ट अटैक के लक्षण है। यह लक्षण पुरुषों में बहुत कम दिखायी देते हैं। इसके अलावा गले से तेज घरघराहट आना, सोते समय मुंह से झाग आना और गले में कफ की मोटी परत जमना आदि दिल का दौरा पड़ने का संकेत है। कफ के कारण महिलाओं को सांस लेने में भी बहुत परेशानी होती है।


हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण चक्कर आना – Dizziness symptoms of Heart Attack in Hindi
अगर आप बैठे बैठे अचानक खुद को भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस करने लगते हैं, आपको खूब घबराहट होती है, चक्कर आता है, सिर भारी हो जाता है या आप बेहोश हो जाते हैं तो यह हार्ट अटैक का लक्षण है। इसमें व्यक्ति को आंखों से धुंधला दिखायी देने लगता है, उसे रोना आता है और अंदर से बहुत ज्यादा बेचैनी भी महसूस होती है।

हार्ट अटैक से अपना बचाव कैसे करें – Prevention of Heart Attack in Hindi

हार्ट अटैक से बचने के लिए समय समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें।
धूम्रपान और शराब का सेवन बिल्कुल न करें।
अगर आप हृदय रोगी हैं और दवा का सेवन करते हैं तो बीच में दवा न छोड़ें।
अपनी जीवनशैली और दिनचर्या में बदलाव लाएं और नियमित एक्सरसाइज करें।
संतुलित भोजन करें और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ न खाएं।
डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी अधिक देखभाल करें।
अगर घर के किसी सदस्य को हृदय रोग है तो आप अपने बचाव का अतिरिक्त उपाय करें।
खुलकर हंसे, चिंता, तनाव और डिप्रेशन से बचकर रहें।
उम्र के अनुसार होने वाली बीमारियों से बचने के लिए अपनी फिटनेस पर ध्यान दें और वजन संतुलित रखें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.