Header Ads

पेट का साइज कम करने के लिए


20 घरेलू उपाय कमर और पेट का साइज कम करने के लिए

20 घरेलू उपाय कमर और पेट का साइज कम करने के लिए | Reduce Hips & Tummy

बढ़ता वजन (Weight) हर किसी के लिए एक बड़ी परेशानी (Problem) होती है, आज हम आपको 20 ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप आसानी से कमर और पेट पे जमी चर्बी (Fat) को सिर्फ 30 दिन में पूरी तरह से खत्म कर सकते है|



पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं। पुदीने वाली चाय (Mint Tea) पीने से भी वजन नियंत्रण में रहता है।


रोज खाने से पहले b खाएं। खाने से पहले गाजर खाने से भूख कम हो जाएगी। आधुनिक विज्ञान (Modern Science) भी गाजर को मोटापा कम करने में कारगर मानता है।


आधा चम्मच सौंफ (Fennel) को एक कप खौलते पानी में डाल दें। 10 मिनट तक इसे ढँककर रखें। ठंडा होने पर इस पानी को पिएं। ऐसा तीन माह तक लगातार करने से वजनकम होने लगता है।



दही (Curd) को खाने से शरीर की फालतू चर्बी घट जाती है। छाछ (Buttermilk) का भी सेवन दिन में दो-तीन बार करें।



छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें। यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के समय छाछ (Buttermilk) के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है।


केवल गेहूं के आटे (Wheat flour) की रोटी की बजाय गेहूं (Wheat), सोयाबीन (Soybeans) और चने (Gram) के मिश्रित आटे की रोटी ज्यादा फायदेमंद है।


मोटापा कम नहीं हो रहा हो तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च (Green Pepper) या काली मिर्च (Black Pepper) को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च (Research) में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन (Capsaicin) से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल (Control) में रहता है।


लटजीरा (Rough Chaff Tree) या चिरचिटा (Aspera) के बीजों को एकत्र कर लें। किसी मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर भूनकर पीस लें। एक-एक चम्मच दिन में दो बार फ़ाक लें, बहुत फायदा होगा।


मालती की जड़ (Root Of Malti) को पीसकर शहद (Honey) मिलाकर खाएं और छाछ पिएं। प्रसव के बाद होने वाले मोटापे में यह रामबाण की तरह काम करता है।


रोज सुबह-सुबह एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इस घोल को पीने से शरीर से वसा की मात्रा कम होती है।



करेले (Bitter) की सब्जी खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। सहजन के नियमित सेवन से भी वजन नियंत्रित (Weight Control) रहता है।



सौंठ (Saunth), दालचीनी की छाल (Cinnamon Bark) और काली मिर्च (Black Pepper) (3 -3 ग्राम) पीसकर चूर्ण बना लें। सुबह खाली पेट और रात सोने से पहले पानी से इस चूर्ण को लें, मोटापा कम होने लगेगा।



हरड़ (Harad) और बहेड़ा (Bahera) का चूर्ण बना लें। एक चम्मच चूर्ण 50 ग्राम परवल (Parwal) के जूस (1 गिलास) के साथ मिलाकर रोज लें, वजन तेजी से कम होने लगेगा।


आंवले व हल्दी (Gooseberry and Turmeric) को बराबर मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को छाछ के साथ लें। कमर (Waist) एकदम पतली हो जाएगी।


पपीता (Papaya) नियमित रूप से खाएं। यह हर सीजन (Season) में मिल जाता है। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर की अतिरिक्त चर्बी (Fat) कम होती है।


खाने के साथ टमाटर (Tomatoes) और प्याज (Onions) का सलाद काली मिर्च (Black Pepper) व नमक (Salt) डालकर खाएं। इनसे शरीर को विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन के (Vitamin K), आयरन (Iron), पोटैशियम (Potassium), लाइकोपीन (Lycopene) और ल्यूटिन (Lutein) मिलेगा। इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रित हो जाएगा।


ज्यादा कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) वाली वस्तुओं से परहेज करें। शक्कर (Sugar), आलू (Potato) और चावल (Rice) में अधिक कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) होता है। ये चर्बी बढ़ाते हैं।



गुग्गुल गोंद (Guggul Gum) को दिन मे दो बार पानी में घोलकर या हल्का गुनगुना कर सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।



सब्जियों (Vegetables) और फलों (Fruits) में कैलोरी (Calories)कम होती है, इसलिए इनका सेवन अधिक मात्रा में करें। केला (Banana) और चीकू (Chiku) न खाएं। इनसे मोटापा बढ़ता है।



दो बड़े चम्मच मूली के रस (Radish juice) में शहद (Honey) मिलाकर बराबर मात्रा में पानी के साथ पिएं। ऐसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।


मोटापा कम करने के लिए आहार चार्ट | Diet Chart To Reduce Fat



मोटापा कम करना एक बहुत बड़ा चैलेंज (Challenge) है, खास तौर पर तब, जब वजन (Weight) कुछ ज्‍यादा ही हो। हर कोई स्‍लीम (Slim) रहना चाहता है.... कई बार लोग आहार (Diet) के नाम पर भूखा रहता हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदाई होता है। वजन घटाने के लिए... अपने आहार चार्ट (Diet Chart) से हानिकारक भोजन (Unhealthy Food) हटाकर कुछ ऐसी चीजें बढा़एं, जो स्वादिष्ट (Delicious) न हो लेकिन पोषक (Nutritious) हो।


एक अच्छी व्यक्तित्व (Personality) की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है। आप अपने काम में तभी उत्तम (Perfect) हो पाएंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा और आप फिट (Fit) होंगे। बिज़ी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) के चलते, आजकल सभी अपनी फिटनेस (Fitness) का ख़ास ख़्याल रखते हैं। फिट बॉडी (Fit Body) के लिए ज़रूरी है कि आपकी आहार भी हेल्दी (Healthy) हो। सही आहार अगर नियमित रूप से टाइम पर ली जाए, तो आपका स्वास्थ्य सही रहेगा। इसके साथ एक्सरसाइज़ (Exercise) करना भी ज़रूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं 2 महीने की आहार योजना (Diet Plan)। इससे आप बिना जिम (Gym) गए और बिना पैसे खर्च किए सिर्फ 10 दिनों में पा सकते हैं एक परफेक्ट और फिट बॉडी।


Day 1
आज आपके हेल्थ प्रोग्राम (Health Program) का पहला दिन है। हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी आहार ले रहे हैं, वो सही मात्रा (Right Dose) में हो। अपनी आहार से स्टार्ची फूड (Starchy Food) जैसे ब्रेड (Bread), पास्ता (Pasta) और आलू (Potato) को कम करें, क्योंकि इनमें बहुत ज़्यादा कैलोरीज़ (Calories) होती हैं।


Day 2
आज आपके प्रोग्राम का दूसरा दिन है। फल खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप अपने शरीर से अतिरिक्त वसा (Extra Fat) कम करना चाहते हैं, तो कुछ फल जैसे केला (Banana), चीकू (Chiku), अंगूर (Grapes) और आम (Mango) को अपनी आहार में शामिल न करें।वे फल खाये जो आपकी चर्बी न बढ़ाते हो |जूस लेने से बेहतर है फल खाएं।


Day 3
आज आपके आहार चार्ट में हैं हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks)। स्नैक्स में आप डिप की हुई वेजिटेबल सलाद, घर पर भुने हुए मुरमुरे (Puffed Rice), भेल, बिना मक्खन लगे हुए पॉपकॉर्न, ड्राय फूट्स (Dry Fruits) और अंकुरित (Sprouts) खा सकते हैं। इससे आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलेगी।


Day 4
अपने हेल्थ प्रोग्राम में आहार के साथ एक्सरसाइज़ भी शामिल करें, जैसे लिफ्ट (Lift) के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, सुबह सैर करना(Morning Walk)।


Day 5
अगर आपको रात में उठ-उठकर खाने की आदत के लिए टोका जाता है, तो उन्हें बताएं कि यह खराब आदत नहीं हैं, बल्कि एक साथ ज़्यादा खाने से अच्छा है रुक-रुककर खाना। ऐसा करने से एक बार में आपके शरीर में ज़्यादा फैट इखट्टा (Fat Gather) नहीं होगा।



Day 6

चाय (Tea), कॉफी (Coffee) कैलोरीज़ युक्त पानी और सॉफ्ट ड्रिंक्स की जगह सोया मिल्क (Soya Milk), वेजिटेबल जूस, फ्रूट जूस, सादा पानी और एलोवेरा जूस (Aloe vera juice) पिएं। इससे आप स्लिम एंड ट्रिम (Slim And Trim) दिखेंगे।


Day 7
अगर आपको स्विमिंग (Swimming) आती है, तो यह रोज़ करें। इससे आपकी अतिरिक्त कैलोरी जल (Extra Calories Burn) जाती हैं और आप फिट रहते हैं।


Day 8
शुद्ध शाकाहारी (Pure vegetarian) आहार अपनाएं, जिसमें फलों और सब्जियों की भरपूर मात्रा हो। इसे वेदिक (Vedic) आहार कहते हैं। इसके अलावा, अंकुरित और अदरक-शहद को गर्म पानी में मिक्स (Mix) करके पिएं। इससे शरीर का अतिरिक्त वसा कम होता है।


Day 9
क्या आपको पता है कि फल और सब्जियों के रंग भी शरीर को स्वस्थ बनाते हैं? लाल और नारंगी रंग के फल और सब्ज़ियों से नर्वस सिस्टम (Nervous System) ठीक तरह से काम करता है। हरा रंग शरीर के एसिड और क्षारीय स्तर (Acid And Alkaline Levels) को संतुलित रखता है। जामुनी रंग के फल और सब्ज़ियां भी सेहत के लिए अच्छी होती हैं और आप आरामदेह (Comfortable) महसूस करते हैं।


Day 10
अपनी आहार में फ्रेश (Fresh) और नेचुरल (Natural) तरीके से पकाए गए आहार ही शामिल करें। अल्कोहल और निकोटीन (Alcohol And Nicotine) से बचें। रोज़ कम-से-कम 30 मिनट के लिए सैर करें। इससे आपके शरीर की थकान दूर होगी और दिमाग को भी शांति मिलेगी


५ टिप्स मोटापा कम करने के लिए | 5 Tips To Reduce Fat



1. क्रंच पर पसीना बहाना छोड़ें (Skip Doing Crunches)

अधिकतर लोग अगर ऐसा सोचते हैं कि जिम (Gym) में जाकर घंटों तक क्रंच लगाने से ही पेट की चर्बी (Belly Fat) जाएगी तो इस गलतफैमी (Misconception) से बाहर निकलें। ऐसे
भी कई वर्कआउट (Workout) हैं जिन्हें अगर आप रोज 15 से 20 मिनट भी अपने रुटीन (Routine) में शामिल करें तो यकीनन आप अपनी तोंद (Belly) कम कर सकेंगे। पिलाटे
(Pilate), सूर्य नमस्कार (Sun Salutation), योगा (Yoga), स्टेबिलिटी बॉल (Stability Ball) जैसे कई आसान वर्कआउट पेट की चर्बी कम करने का प्रभावी माध्यम हैं।


2. ‌रिफाइंड अनाज के बदले मोटा अनाज लें (Take Millets Instead Of Refined Grains)
अगर आपकी पुरानी पीढ़ी घर की बनी बाजरे की रोटी या चक्की से निकले दरदरे आटे को सेहत की चाबी मानती है तो वे गलत नहीं है। शोध में भी माना गया है कि बारीक या रिफाइंड अनाज
के बजाय मोटा अनाज पेट की चर्बी को कम करने में अधिक असरदार है।


3. भरपूर नींद लें (Take A Lot Of Sleep)
चर्बी घटाने में तनाव हार्मोन (Stress Hormones) का भी बड़ा महत्व है। मायो क्लीनिक (Mayo Clinic) में प्रकाशित शोध के अनुसार जो लोग रोज संतुलित नींद लेते हैं उनमें स्ट्रेस
हार्मोन कम बनते हैं जिससे शरीर में वसा (Fats) कम होता है।
4. समय पर खाना खाएं (Eat Food On Time)

खाने में ये लें या न लें जितना जरूरी है उससे कहीं अधिक जरूरी है कि खाना हमेशा सही समय पर खाएं। द जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म (The Journal of
Clinical Endocrinology and Metabolism) में प्रकाशित शोध की मानें तो रोज नियत समय पर भोजन करने से शरीर में वे हार्मोन कम बनते हैं जो आपको बार-बार भूख लगाने में
बड़ा रोल निभाते हैं।


5. डाइट में बढ़ाएं ये एन्जाइम्स (Increase These Enzymes In Your Diet)
ब्रोमेलियन (Bromelion) नामक एन्जाइम पेट की चर्बी कम करने में अहम भूमिका निभाता है। अनानास (Pineapple) में यह अच्छी मात्रा में होता है। यह भोजन में प्रोटीन (Protein)
और फाइबर (Fiber) को पचाने में भी मदद करता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) सही रहता है।
3 दिन में वजन कम करने का डाइट प्लान | 3 Days diet plan for weight loss

वजन (Weight) कम करना काफी लंम्बा और सब्र का काम लगता है पर आज की रफ़्तार भरी जिन्दगी में कुछ ऐसे तरीके भी है जिनको अपनाकर तेजी से अपना वजन कम किया जा सकता है। अब आपको चॉकलेटी दिखने और अपनी मनपसंद ड्रेस (Favorite dress) पहननें के लिए अधिक संघर्ष नही करना पड़ेगा आप सिर्फ 3 में दिन अधिक से अधिक वजन कम कर सकते है।



अगर आप वजन कम करने के लिए भोजन और व्यायाम को सही ढंग से करते है तो तीन दिन में आप एक पाउंड (One Pound) से दस पाउंड (Ten Pounds) तक का वजन भी कम कर सकते है। अगर आप भोजन (Diet Chart) का सही संयोजन नही करेंगे तो आपको आहार की कमी का समाना करना पड़ सकता है जिस वजह से आपको (Nutrients) की कमी वाली बीमारियाँ का सामना करना पड़ सकता है इसलिए वसा (Fat) कम करने और स्लिम रहने के लिए आपको बेसल मेटाबोलिक रेट (Basal Metabolic Rate) की जरूरत है।


तीन दिन के आहार का विवरण (Dietary Details) दिया गया है जिनके जरिये आप सुरक्षित तरीके से वजन कम कर सकते है।


पहला दिन (First Day Diet Details)


दिन में जागने के साथ ही एक गिलास आइस्ड पानी (Iced Water) लें।
नाशते में ब्लूबेरी पैनकेक (Blueberry Pancake) और एक कप हरी चाय (Green Tea) लें सकते है।
दोपहर का भोजन (Lunch) -
दोपहर के भोजन में आप 100g पनीर (Tofu) के साथ सलाद (Salad) और शकरकंद (Sweet Potato) शामिल कर सकते है।
शाम का भोजन ( Evening Meal) -
शाम के समय भूख मिटने के लिए आप नारियल पानी (Coconut Water) या सोडे (Soda) का प्रयोग करें।
रात का भोजन (Dinner) -
पहले दिन रात के भोजन में एक बाउल ब्रोकोली (A Bowl Broccoli) या फिर कड़ाही में अदरक, लहसुन मिर्च और तिल के तेल के साथ तैयार मटर का प्रयोग करे।


दुसरा दिन (Second Day Diet Details)


जागने के साथ ही पहले दिन की तरह एक गिलास आइस्ड पानी लें।
दुसरे दिन नास्ते में हल्के तेल में बने आमलेट (Omelet) के साथ हरी चाय (Green Tea) या वाइट टी (White Tea) को लिया जा सकता है।
दोपहर का भोजन -
दुसरे दिन दोपहर के भोजन में आधा कप लो फैट दही (Low Fat Curd) के साथ भूरे रंग के चावल (Brown Rice) का सेवन करें।
शाम का भोजन -
शाम के समय आप नींबू पानी (Lemonade) के साथ शहद (Honey) का प्रयोग कर सकते है।
रात का भोजन -
दुसरे दिन रात को आप हरी पत्तियों वाले खाद्य पदार्थ जैसे पालक इत्यादी को उबाल कर चम्मच के साथ ले सकते है।

तीसरा दिन (Third Day Diet Details)

तीसरे दिन भी हर रोज की तरह 1 गिलास आइस्ड पानी ही लें।
नास्ते में आप एक सेब (Apple) या चार पांच बादाम (Almond) शामिल कर सकते है।
दोपहर का भोजन -
तीसरे दिन आप आधा कप लौकी के जूस (Gourd) के साथ पत्तेदार सलाद (Leafy salad) शामिल कर सकते है।
शाम का भोजन -
आखरी दिन शाम के वक़्त आप गुनगुने पानी के साथ शहद (Warm Water With Honey) ले सकते है।
रात को भोजन -
आखिर दिन रात को भोजन करने के लिए आप ककड़ी (Cucumber) कटा हुआ टमाटर (Chopped Tomatoes) के ऊपर हलकी लाल मिर्च (Red Chilly) और नींबू (Lemon) डाल कर उपयोग में ला सकते है।


इन सभी भोजन नियम के पालन के साथ-साथ कम से कम आपको एक दिन में दस गिलास पानी पीना तय करना होगा इसमे आप एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant Drinks) युक्त पैय शामिल करते है तो ये आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।


दिय गये भोजन श्रेणी (Food Category) के साथ-साथ आपको हर रोज योगा पर भी ध्यान देना होगा आपको स्वस्थ रहने के लिए और वजन कम करने के लिए कम से कम 45 मिनट (45 Mintes) योगा प्रतिदिन (Yoga Per Day) करना चाहिए। योगा में आप सूर्यनमस्कार अवश्य शामिल करें।


योगा के अलावा आप इन तीन दिन किसी भी वजह से सिगरेट (Cigarette) शराब (Alcohol) या अधिक चीनी वाले तथा तले भोजन (Fried Food) व बाजारी पैक्ड खाद्य पदार्थ जैसे चिप्स (Chips), फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food), चॉकलेट (Chocolate), टोफ्फी (Toffee) आदि बिलकुल ग्रहण ना करे।


दिए गये सभी सुझावों (Suggestions) के साथ-साथ आपको एक बात का ध्यान खास तौर पर रखना होगा कि चर्बी कम करने के सभी नियम और दवा हर शरीर पर अलग-अलग तरीके से काम करते है इसलिए आप वजन काम करने के इस डाइट प्लान (Diet Plan) को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह मशवरा (Doctor 's Advice) अवश्य कर लें। इसके अलावा बीमारी में या अन्य किसी शारीरिक तकलीफ होने पर डाइट प्लान बिलकुल लागु ना करें।


खाली पेट पानी पीने के फायदे | | Benefits of Drinking Water Early in the Morning



स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए हम दवाओं का सेवन करते हैं, और कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं (Health Problems) का समाधान केवल पानी में छुपा हुआ है। सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान (Healthy And Energetic) बनाए रख सकते हैं। जानिए पानी पीने के यह 10 फायदे-

1. विषैले तत्व करे बाहर करता है (Excreate Toxic Elements) -
भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व (Harmful And Poisonous Substances) पसीने व मूत्र (Urine) द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे विषाणुओं (Viruses) से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती। सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है।


2. पेट संबंधी समस्या (Stomach problem) -
सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी समस्याएं (Stomach Problems) खत्म हो जाती हैं। इससे कब्ज में राहत मिलती है, आंतों (Intestines) में जमा मल निकलने में आसानी होती है, जिससे पेट पूरी तरह से साफ होता है, और भूख भी लगती है।


3. तनाव से राहत (Gives Relief From Stress) -
सुबह खाली पेट एवं दिनभर पानी पीते रहने से तनाव नहीं होता, और मानसिक समस्याएं (Mental Problems) भी ठीक हो जाती हैं। जब आप सोकर उठते हैं, तो दिमाग शांत होता है। ऐसे समय पानी पीना दिमाग को ऑक्सीजन (Oxygen) प्रदान कर, उसे तरोताजा बनाए रखता है, जिससे दिमाग सक्रिय (Active) रहता है।


4. वजन कम करे (Lose Weight by Drinking Water Early in the Morning ) -
सुबह के वक्त एकदम ठंडा पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) 24 प्रतिशत तक बढ़ता है, जिससे वजन आसानी से कम होता है, वहीं गरम पानी (Warm Water) पीने से भी अतिरिक्त चर्बी कम होती है, और आपका वजन कम हो जाता है।



5. पेशाब संबंधी समस्याएं (Beneficial In Urinary Problems)

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों (Harmful Element) को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन (Dysuria), यूरि‍न इंफेक्शन (Urine Infections) एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है।


6. त्वचा बने स्वस्थ (Skin Becomes Healthy)
खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं (Cells) को ऑक्सीजन मिलती है, और वे सक्रिय रहती हैं, जिससे त्वचा पर ताजगी बनी रहती है। इसके साथ ही पसीने द्वारा हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकलने पर, त्वचा अंदर से साफ होती है और उसमें नमी बनी रहती है, जिससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार दिखाई देती है।


7. शरीर का तापमान (Controls Body Temperature)
खाली पेट पानी पीने से दिन की शुरूआत से ही आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे छोटी- छोटी बीमारियों (Small Diseases) से शरीर सुरक्षित रहता है।


8. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Improve Immunity System)
पानी शरीर में अवांछित तत्वों (Unwanted elements) को रहने नहीं देता, और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


9. नई कोशि‍का (Helps in Building New Cell)
पानी रक्त में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, और रक्त के शुद्धि‍करण (Purification) में सहायक करता है, जिससे नई कोशि‍काओं और मांसपेशि‍यों (Muscles) के बनने की प्रक्रिया बढ़ जाती है


10. नमी बनाए रखे (Water Maintain Moisture)
सुगमता (Smoothly) से कार्य करने के लिए शरीर के अंगों में नमी को होना बेहद आवश्यक है, जिसे बनाए रखने का कार्य पानी करता है। इसलिए दिन की शुरूआत में ही खाली पेट पानी पीना बेहतर होता है, ताकि पूरा दिन शरीर के सभी अंग सुगमता से कार्य कर सकें।

पेट की चर्बी कम करने के 8 घरेलु उपाय | How to Reduce Abdominal Fat at Home

घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने और अस्त-व्यस्त दिनचर्या (Chaotic Routine) का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है लेकिन इसका सबसे अधिक असर हमारे पेट पर दिखाई देता है| आप अपने आस-पास ऐसे कई लोगों को देखते होंगे, जिनके पेट ने बेडौल आकार ले लिया है| जरा सोचिए , अगर ये आपको इतना अजीब लगता है तो बेडौल शरीर वाले उसे शख्स को खुद कितना बुरा लगता होगा| कई बार ये बेडौल पेट लोगों के बीच शर्मिंदगी की वजह भी बन जाता है| अगर आपके घर में भी कोई ऐसा शख्स है और आप उसे फिट बनाना चाहती हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट (Diet) में अपनाकर देखिए| एक ओर जहां इन उपायों का कोई नुकसान नहीं है वही घर में उपलब्ध होने के कारण आप आसानी से इन्हें अपना भी सकती हैं|



1. बादाम (Use Almond For Weight Loss) -
बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट (Healthy Fat) उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनौंसतुरटेड फैट (Polyunsaturated And Monounsaturated Fat) अधिक खाने से बचाता है| दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है| साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों (Heart Diseases) को दूर रखने में भी मददगार है| इसमें हाई फाइबर (High Fiber) की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है| ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स (Snacks) खाते हैं तो उसकी जगह भुना हुआ बादाम (Roasted Almonds) का इस्तेमाल शुरू करें|


2. तरबूज (Use Watermelon For Weight Loss) -
पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है| इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही पेट भरा हुआ महसूस करते हैं| इसमें विटामिन बी-1 (Vitamin B-1), बी-6 (B-6) और सी (C) पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है| साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम (Potassium and Magnesium) भी होता है| हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है.


3. फलियां (Use Beans For Weight Loss) -
आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है| साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत (Strong Muscles) होती हैं और पानक्रिया भी सही रहती है| बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको भारी महसूस करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं| ये सोलबल फाइबर (Soluble Fiber) का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं| फाइबर (Fiber) खासतौर पर बेली फैट (Belly Fat) पर असर डालता है|




4. अजवाइन (Use Celery For Weight Loss) -

अगर आपने वाकई ये फैसला कर लिया है कि आपको हर हाल में अपना या अपने जानने वाले की पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट (Diet) में अजवाइन की पत्त‍ियों (Celery Leaves) को शामिल कर लीजिए| अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है| बेहद कम कैलोरी (Calories), फाइबर युक्त, कैल्शियम (Calcium) और विटामिन सी (Vitamin C)का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है| खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है|


5. खीरा (Use Cucumber For Weight Loss) -
गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए खाया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है| इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है| इसमें मिनरल्स (Minerals), फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं| हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं|


6. टमाटर (Use Tomatoes For Weight Loss) -
टमाटर में लाइकोपीन (Lycopene) नामक एक यौगिक पाया जाता है| यह खून में लिपिड (Lipid) कम करने का काम करता है, जो कि बेली फैट कम करने में मददगार साबित होता है| साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों (Factors) को दूर करने में भी सहायक होता है|


7. सेब (Use Apple For Weight Loss) -
सेब में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर (Dietary fiber) होते हैं| इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल (Phytosterols), फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) और बीटा-कैरोटीन (Beta-Carotene) बैली फैट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है| साथ ही ये ज्यादा खाना खाने से भी दूर रखता है| इसमें मौजूद पैक्ट‍िन (Pactin) नामक तत्व भी वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है|


8. अनानास (Use Pineapple For Weight Loss) -
अनानास में ब्रोमीलेन (Bromelien) नामक एंजाइम (Enzyme) पाया जाता है| ये तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है|

५ दिनों में मोटापे की छुट्टी और करें किडनी की सफाई | 
Kick Obesity and Clean the kidney In 5 Days


कोई भी मोटा दिखना पसंद नहीं करता | जब कोई आप को मोटा कहता तो ये बहुत ही शर्मिंदगी वाली बात हो जाती है आप को खुद पर गुस्सा आने लगता है और आप जल्द से जल्द मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं | पर कई बार सब कुछ करने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप निराश हो जाते हैं | आप की इसी निराशा को दूर करने के लिए आज हम आप के लिए लेकर आये है एक चमत्कारी उपाए जो के बहुत ही आसान है | यह चमत्कारी ड्रिंक (Miraculous Drink) आप के पेट में जमा फैट (Fat) और सुजन (Swelling) को कम करने में मदद करता है और आपकी किडनी (Kidney) की भी सफाई करेगा | इस को बनाने में 3 मिनिट से भी कम समय लगता है | तो अब भारी भरकम व्यायाम और मोटापे से छूटकरा पाए इस प्राकृतिक (Natural) तरीके से -

ड्रिंक बनाने की सामग्री (Ingredients For Making Drink ) -
एक बड़ा नींबू (A Big Lemon)
आधा कप पानी (Half Cup Water)
थोडा सा ताजा धनिया (A Little Fresh Coriander)
ड्रिंक बनाने की विधि (Recipe For Making Drink) -

एक बर्तन में निम्बू का जूस (Lemon Juice) निकाल लें उसमे थोडा सा बारीक़ कटा हुआ धनिया और आधा कप पानी डाल कर मिक्सर में अच्छी तरह मिक्स (Mix) कर लें और आप का चमत्कारी ड्रिंक तयार है |

ड्रिंक कैसे काम करता है (How The Drink Works)
धनिया में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स (Powerful Anti-oxidants) पाए जाते हैं | ये शरीर में सेल्स (Cells) को पुनर्जीवित करता है और गुर्दों (Kidneys) को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है |

धनिया में बहुत से खनिज पदार्थ (Minerals) होते हैं जिन से गुर्दे मज़बूत होते हैं, विषैले तत्वों (Toxic Elements) को निकलता है और गुर्दों में से चर्बी कम करता है |


धनिया में बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene), च्लोरोफाइल (Chlorophyll) और विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जो संक्रमण और कैंसर (Infection And Cancer) से लड़ने में मदद करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity System) को बढ़ाने में मदद करता है |


धनिया बहुत अच्छा मूत्रवर्धक (Diuretic) है इस लिए शारीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है |


ये उच्च रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करता है और किडनी की सेहत में सुधार लाता है |


निम्बू में सोडियम (Sodium) की मात्रा कम होती है और पोटाशियम (Potassium) की मात्रा ज्यादा होती है जो के किडनी के लिए बहुत ही अच्छी बात है |


निम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी होते हैं जो के हमारी सेहत और शारीर (Health And Body) और गुर्दों की सफाई के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं |


इस नुस्खे का रहस्य ये दोनों समग्रिओं का मिश्रण हैं ये दोनों मिल कर एक ऐसा ताकतवर मिश्रण बनाते हैं जो शारीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर पाचन शक्ति को बड़ाने में मदद करता है जिस से मोटापा कम होता है और किडनी भी तंदरुस्त (Healthy) रहती है |


इस्तेमाल का तरीका (Method Of Use)


इस ड्रिंक को पांच दिनों तक सुबह खाली पेट लीजिये और फिर 10 दिन के अन्तराल (Interval) पर फिर से पांच दिन इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक आप को मनचाहे नतीजे न मिल जाएँ|

जीरा के फायदे,जीरा पानी के फायदे और वजन कम करने के लिए जीरे का पानी | Benefits of Cumin & Cumin Water For Weight Loss



जीरा पाचक और सुगंधित (Digestive And Aromatic) मसाला है। यह पेट के विकारों को दूर करने में बहुत ही उपयोगी है। जीरा गर्म प्रकृति (Hot Nature) का होता है। भोजन में अरुचि, पेट फूलना, अपच आदि को दूर करने में जीरा एक उपयोगी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जीरा पेट के कीड़े (Stomach Worms) खत्म करने व बुखार उतारने में भी सहायक है। दिखने में सौंफ (Fennel) के आकार का जीरा सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि यह बहुत उपयोगी भी है। यही कारण है कि कई रोगों Diseases) में दवा के रूप में भी जीरे का उपयोग किया जा सकता है।



1. जीरा लौह-तत्व (Iron Element) का अच्छा स्रोत (Good Source) माना जाता है। इसे नियमित रूप से खाने से खून (Blood) की कमी दूर होती है। गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) के लिए जीरा अमृत का काम करता है।



2. जीरा (Cumin), अजवाइन (Celery), सौंठ (Dry Ginger), काली मिर्च (Black Pepper) और काला नमक (Black Salt) अंदाजानुसार ले और इसमें घी में भुनी थोड़ी सी हींग मिलाकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। पेट का दर्द ठीक हो जाता है।


3. जीरा 3 ग्राम और 125 मि.ग्रा. फिटकरी (Alum) पोटली में बांधकर गुलाब जल में भिगो दें। आँखें में दर्द होने पर या लाल ( Rednesss of Eye) होने पर इस रस को टपकाने से आराम मिलता है।


4. मधुमेह (Diabetes) को नियंत्रित करने के लिए एक छोटा चम्मच पिसा जीरा दिन में दो बार पानी के साथ लेने से लाभ होता है।


5. इसमें एंटीसेप्टिक तत्व (Antiseptic Element) भी पाया जाता है। सीने में जमे हुए कफ को बाहर निकलने के लिए जीरे को पीस कर खा लें। यह सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) से भी राहत दिलाता है।


6. कब्ज़ (Constipation) की समस्या हो तो जीरा, काली मिर्च, सौंठ और करी पाउडर (Curry Powder) को बराबर मात्रा में लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें। इसमें स्वादानुसार नमक (Salt) डालकर घी में मिलाएं और चावल के साथ खाएं। राहत मिलेगी।


7. मेथी (Fenugreek), अजवाइन, जीरा और सौंफ 50-50 ग्राम और स्वादानुसार काला नमक मिलाकर पीस लें। एक चम्मच रोज सुबह सेवन करें। इससे शुगर (Diabetes), जोड़ों के दर्द (Joints Pain) और पेट के विकारों से आराम मिलेगा।


8. आंवले को भूनकर गुठली निकालकर पीस ले फिर उस पाउडर को धीमे आंच पर भून ले। फिर उसमें स्वादानुसार जीरा, अजवाइन, सेंधा नमक (Sea Salt) और थोड़ी सी भुनी हुई हींग मिलाकर गोलियाँ बना लें। इन्हें खाने से भूख बढ़ती है। इससे डकार, चक्कर और दस्त में लाभ होता है। पानी में जीरा डालकर उबालें और छानकर ठंडा करें। इस पानी से मुंह धोने से आपका चेहरा साफ और चमकदार (Clean And Bright) होता है।


9. मानव शरीर में विभिन्न कारणों से गंदे तत्व (Dirty Element) आ जाते हैं जिन्हें शरीर पसीने और फुंसियों (Sweat And Pimples) के रूप में बाहर निकालता है। जीरे का नियमित इस्तेमाल शरीर की शोधन की प्रक्रिया को तेज करता है और ऐसी गंदगियाँ, मुंहासों और फुंसियों के तौर पर बाहर नहीं आती। इस तरह जीरे के सेवन से त्वचा साफ और सुंदर बनी रहती है।


10. यदि आप बाल झड़ने की समस्या (Hair Fall Problem) से परेशान हैं तो जीरा उसके लिए एक सही उपाय की तरह देखा जा सकता है। इसके लिए आप बाल धोने के बाद काला जीरा का तेल (Black Cumin Oil) उस जगह पर लगाएं जहां बालों की संख्या निरंतर कम हो रही हो। ऐसा रोजाना करेंगे, तो जल्दी असर दिखाई देगा। इससे बाल घने और लंबे भी होते हैं।


11. खुजली (Itching) एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इससे हमारी त्वचा (Skin) भी खराब होने लगती है। जीरा न केवल त्वचा को निखारने का काम करता है बल्कि खुजली जैसी परेशानी से भी राहत दिलाता है। इसके लिए आप थोड़े से पानी में जीरा उबाल लें, बाद में उसे छानकर नहाने वाले पानी में मिलाकर नहा लें। आपको आराम मिलेगा।

जानिए जीरे के पानी के यह लाभ (The Benefits Of Cumin Water)
1. सांस लेने में तकलीफ होने या फिर सीने में जकड़न (Chest Tightness) या बलगम (Mucus) होने पर जीरे का पानी लाभदायक है। इसके अलावा यह जुकाम और बुखार के जीवाणुओं (Fever Bacteria) को मारने का काम भी करता है। जीरा का पानी बलगम को श्वासनली या फेफड़ों (Trachea Or Lungs) में अटकने नहीं देता हैं।


2. जीरे का पानी लाल रक्तकणों (Red Blood Cells) के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी की मौजूदगी से ही रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन (Oxygen) ले जाने वाले हीमोग्लोबीन (Hemoglobin) की संख्या में वृद्धि होती है। इसमें लौह तत्व (Iron Elements) मौजूद होते हैं, जो खून की कमी होने पर काफी फायदेमंद होते हैं।


3. अगर आप नींद नहीं आने से परेशान हैं, तो जीरे का पानी है इसका इलाज। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको गहरी नींद (Deep Sleep) आने में मदद मिलती है। इसके अलावा य‍ह दिमाग (Brain) के लिए भी बेहद फायदेमंद है।


4. गर्भवती और स्तनपान (Pregnant And Breastfeeding) कराने वाली महिलाओं के लिए जीरे का पानी एक वरदान है। इससे गर्भवती महिला एवं स्तनपान कराने वाली महिला को लौह तत्व की पर्याप्त आपूर्ति होती है। गर्भस्थ शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होता है।


5. रातभर जीरे को पानी में भि‍गोकर रखकर इस पानी का प्रयोग आप अपने बालों के लिए (For Hair) कर सकते हैं। शैंपू (Shampoo) करने के बाद बालों को इस जीरे के पानी से धोने पर, बालों को पोषण मिलेगा साथ ही उनमें बेहतरीन चमक भी आ जाएगी।


वजन कम करने के लिए जीरे का पानी (Use Cumin Water For Lose Weight)


1. जीरा पानी बनाने की विधि (Recipe for Making Cumin Water) -
दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी (Unnecessary Fat) शरीर से बाहर निकल जाती है।


2. जीरे को इस्तेमाल करने का एक और तरीका (Another Way To Use Cumin)-
3 ग्राम जीरा पाउडर (3Gram Cumin Powder) को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूदें शहद (Honey) की डालें फिर इसे पी जाएँ। वेजिटेबल सूप (Vegetable Soup) बनायें इसमें एक चम्मच जीरा डालें। या फिर भूरा चावल (Brown Rice) बनायें इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।


3. नींबू, अदरक और जीरा (Lemon, Ginger And Cumin)-
अदरक और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाती (Increase Capacity) हैं। इसके लिए गाजर और थोड़ी सब्ज़ियों (Carrots And Little Vegetables) को उबाल लें इसमें अदरक को कद्दूकस (Ginger Grated) कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस डालें और इसे रात में खाएं।


4. दही के साथ जीरा पाउडर (Cumin Powder With Curd)
जीरे को आप वजन कम (Lose Weight) करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं। 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं।
१ रात में तोंद कम करें || Burn Belly Fat Overnight With Ginger Wraps
क्‍या आपका पेट ढ़ीला लटका हुआ है। जब‍ आप चलते हैं या कुछ काम करते हैं, तो आपका पेट धीरे-धीरे झूलता और लटकता हुआ दिखाई देता है। इसके कारण कभी-कभी आपको शर्मिंदगी (Embarrassment) भी झेलनी पड़ती है। कितनी भी कोशिश करने पर भी कोई खास सुधार नही हो रहा है! तो यहां दिया उपाय आपके लिए मददगार हो सकता है।



पेट लटकने की मुख्‍य कारणों में हमारा दोषपूर्ण खानपान (Defective Diet), शारीरिक परिश्रम (Physical Exertion) का अभाव के अलावा गर्भावस्‍था (Pregnancy) है। सबसे बड़ा सवाल है कि क्‍या इसकी वजह स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति हमारी लापरवाही है। लेकिन घबराएं नहीं आपके ढ़ीले पेट के लिए हमारे पास एक प्राकृतिक उपाय (Natural Remedy) मौजूद है। जीं हां अदरक (Ginger),नीबू (Lemon) और एलोवेरा (Aleo vera) का मास्‍क आपके ढ़ीले पेट को सही रूप देने में मदद कर सकता है।


अदरक एक थर्मोजेनिक एजेंट (Thermogenic Agent) है, जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है |आपके शरीर के तापमान में वृद्धि से आपकी पसीने वाली ग्रंथियों की गतिविधि बढ़ जाती है| हमारे शरीर के लिए नीबू का भी अहम रोल है। विटमिन सी (Vitamin C) उत्‍पादन में नींबू सबसे अच्‍छा माना जाता है। जो स्किन (Skin) के लचीलेपन को दुरूस्‍त रखता है। इसके अलावा एलोवेरा में पाया जाना वाला मैलिक एसिड (Malic Acid) स्किन को टाइट करता है। इस पूरे मास्‍क पैक में शहद (Honey) का बहुत अच्‍छा रोल है। यह एंटी एजिंग (Anti Ageing) होने के साथ-साथ एंटी-ऑक्‍सीडेंट (Anti-oxidant) होता है, जो लचीले पेट को एक आकार देने में मदद करता है।



मास्‍क बनाने के जरूरी सामग्री (Ingredients Needed For Masks)-

2 चम्‍मत अदरक का पाउडर
1 चम्‍मच प्‍योर एलोवेरा जेल
1 चम्‍मच शहद
1 चम्‍मच नीबू का रस


मास्‍क तैयार करने की विधि (Recipe For Mask)-
अदरक पाउडर, एलोवेरा जेल, शहद और नीबू को मिक्‍स (Mix) कर लीजिए। इसे तब तक मिलाइए जब तक यह पूरी तरह से मिक्‍स न हो जाए। इसके बाद इसे आप अपनी त्‍वचा पर लगा सकते हैं।


मास्‍क को लगाने का तरीका (How to Apply The Mask)-
तैयार मास्‍क को नाभि (Navel) के आस-पास लागाएं। 15 से 20 मिनट तक मास्‍क को लगा रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी (Luke Warm water) से धो लें। फिर साबुन (Soap) के साथ ठंडे पानी (Cold Water) से धोएं। इस मास्‍क के लगातार इस्‍तेमाल से एक माह के बाद आपको रिजल्‍ट दिखने लगेगा। हालांकि एक्‍सरसाइज (Excercise) करना न भूलें।


इसके अलावा लटके पेट की समस्‍या से बचने के लिए आपको सबसे पहले शरीर के विषाक्‍त पदार्थों (Toxic Substances) को बाहर निकालना होगा। इसके लिए नमक (Salt) और चीनी (Sugar) का सेवन करें। भोजन में विटामिन सी (Vitamin C) और ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) संबंधी खाना खाएं। यह हमारे शरीर के लचीलेपन को बनाएं रखता है। इसके अलावा सप्‍ताह में कम से कम तीन बार व्‍यायाम करें, जिसमें पेट की मजबूती और फैट (Fat) कम करने वाले एक्‍सरसाइज पर ज्‍यादा ध्‍यान रहे। यह आपकी स्किन को मॉस्‍चुराइज (Moisturize) करने के साथ पेट के ढ़ीलेपन को सही करेगा।



वजन कम करने के लिए खाने का टाइम टेबल बनाये | (Meals Time Table for Weight Loss)


वजन कम करने के लिए तमाम डायट प्‍लान (Diet Plan) मौजूद हैं। कई बार आपके लिए इनमें से चुनना भी मुश्‍किल हो जाता है। आप समझ नहीं पाते कि आखिर आपके लिए कौन सी आहार योजना फायदेमंद होगी। वजन कम करने के लिए सही तरीके का पता होना जरूरी है। इसके बिना आप अकसर अपने लक्ष्‍य (Target) से भटकते नजर आते हैं।



भले ही आप किसी भी आहार योजना का पालन कर रहे हों, यह -‘पर्ची (List)’ आपके काफी काम आएगी। इसकी मदद से आपको वजन कम ( Weight Lose) करने में आसानी होगी।


कैलोरी का उपभोग कम करें (Reduce Consumption Of Calories) -
दो सप्ताह में दो पाउण्ड (Two Pounds) वजन कम करने के लिए आप अपनी रोजाना की डायट में से 100 कैलोरी कम कर लीजिए| सख्त आहार (Hard Diet) तथा उपवास (Fasting) रखने के कारण आप अपनी कैलोरी को कम कर सकते हैं| इसके अलावा यदि आप बहुत समय तक भूखा रहते हैं तो बाद में आप जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं जिससे आपका वजन बढ़ने लगता हैं इसलिए सही समय (Right Time) पर ही भोजन करे|


सही आहार करे वजन पर वार (Get The Right Diet To Lose Weight) -
आप अपने आहार में ब्रेड (Bread), अनाज (Cereals), फल और सब्जियां (Fruits And Vegetables), कम वसा युक्त डेयरी उत्पाद (Low-Fat Dairy Products) और सोया (Soya) तथा चर्बी निकाला हुआ मांस (Fat Extracted Meat), मछली (Fish) और नट्स (Nuts) को शामिल कर सकते हैं| इसके अलावा आपके आहार में रोटी, अनाज (Grain) तथा प्रोटीन (Protein) उचित मात्रा में होना चाहिए क्योकि ये सभी पोषक तत्व वजन कम करने में हमारी मदद करते हैं|


फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाए (Eat Fruits, Vegetables And Whole Grains) -
वजन कम करने के लिए आप जो भी डाइट प्लान करते हैं उसमें फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को जरूर शामिल (Include) करे| प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) से अधिक फलों तथा सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए, क्योकि प्रोसेस्ड फूड में फाइबर (Fiber) कम मात्रा में पाया जाता है| जो शरीर को हानि पहुंचाते हैं|


नाश्ता जरूर करे (Must Have Breakfast Everyday) -
प्रतिदिन नाश्ता जरूर करें| जब भी आप सुबह उठे तो दो घंटे के अंदर कुछ न कुछ जरूर खाएं| सुबह का नाश्ता (Breakfast) आप भारी कर सकते हैं मगर रात के खाने में कैलोरी का सेवन कम करना चाहिए|



थोड़ा सयम रखे (Have Some Patience)-

प्रत्येक व्यक्ति चाहता हैं की उसका वजन जल्दी से जल्दी कम हो जाये| जिस वजह से व्यक्ति व्यायाम (Exercise) तथा आहार योजना तैयार करता है| इससे आपका वजन जल्दी कम तो हो जाता है मगर जैसे ही ये सभी कार्य करना हम बंद करते है दुबारा वजन बढना शुरू हो जाता है|


भूखे न रहें (Avoid Being Hungry For Long Time)-
अनेक लोग वजन कम करने के लिए भूके रहते हैं मगर भूका रहने से वजन कम नहीं किया जा सकता| इसके लिए आपको हर चार घंटे (Every Four Hours) में थोड़ी मात्रा में कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए. इससे वजन नहीं बढ़ता है.


मीठे से रहें दूर (Stay Away From Sweet) -
मीठा वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है| वजन कम करने के लिए आपको सोडा (Soda), मीठे जूस (Sweet Juices), स्पोर्ट्स ड्रिंक (Sports Drink), कॉफी (Coffee) आदि की मात्रा कम करनी चाहिए| इस सभी पदार्थो से जल्दी वजन बढ़ता है|


स्नैक्स का ध्यान रखें (Include Healthy Snacks In Your diet) -
आपको अपनी भूक को कम करने के लिए स्वस्थ नाश्ता (Healthy Snacks) का सेवन करना चाहिए| इनके सेवन से आप ओवरइटिंग (Overeating) और वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है| इसके लिए आपको खाने में ताजा फल, पॉपकॉर्न (Popcorn), नट्स आदि को स्नैक्स के तौर पर शामिल करना चाहिए|


पानी पिए वजन कम करे (Lose Weight By Drinking Water) -
पानी अनेक रोगों ( Diseases) से लड़ने में हमारी मदद करता है| इसके सेवन से शरीर से अधिक मात्रा में कैलोरी (Calorie) कम होती है साथ ही पानी आपको ओवरइटिंग से बचने में मदद करता है|



वजन से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय | How to Lose Weight Naturally


वजन से छुटकारा पाने के लिए डायटिंग (Dieting) जरुरी नही। वजन घटाने के लिए आप कुछ हेल्दी टिप्स (Healthy Tips) भी अपना सकते हैं जिनसे आप फिट (Fit) और स्वस्थ (Healthy) दोनों रह सकते हैं। स्थायी वजन घटाने (Reduce Weight Permanently) के लिए आपको कोई ऐसा तरीका अपनाना चाहिए जिससे आप हरदम फिट, फ्रेश (Fresh) रह सकें। वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपना डायट चार्ट (Diet Chart) बनवा लें या फिर ऐसा डायट लें जो आपको वजन घटाने में मदद करें। आइए जानें तेजी से वजन घटाने के कुछ आसान टिप्स (Easy Tips)।



व्यायाम (Exercise) वजन कम करने में हमारी मदद करता है| जल्दी से वजन कम करने के लिए व्यायाम शुरू करे| शुरूआत में चाहे आप व्यायाम का समय कम करें परन्तु धीरे-धीरे इसका समय बढ़ा दीजिये|


व्यायाम से पहले कभी भी वॉर्मअप (Warmup) करना न भूलें| वॉर्मअप से बॉडी को स्ट्रैच (Stretch) कर सकते हैं, जम्प (Jump) कर सकते हैं या फिर टहल (Walk) कर सकते हैं| इन सभी क्रियाओं से बॉडी में गर्माहट (Body Warming) आ जाती है जिससे आप व्यायाम आराम से कर पाएंगे|


व्यायाम करते समय हमेशा साथ में पानी रखे इससे जल्दी थकान (Tiredness) नहीं होती तथा सांस नहीं फूलती है|


सुबह उठकर प्रतिदिन एक गिलास गुनगुने पानी में निम्बू (Lemon) और शहद (Honey) डालकर पिए| यह मिश्रण (Mixture) वजन कम करने में सहायक है|


जंक फूड (Junk Food) का सेवन ना करे साथ ही बाहर की चीजें चॉकलेट (Chocolate), केक (Cake), टॉफी (Toffee), आइसक्रीम (Ice-cream), कैंडी (Candy) इत्यादि का सेवन बंद कर दीजिये|



मिठाई (Sweets) अनेक लोगो की पसंदीदा होती है लेकिन यह वजन बढ़ाने में सहायक है| तेजी से वजन कम करने के लिए आपको मिठाई, चीनी (Sugar), चीनीयुक्त खाद्य पदार्थ और नमक (Salt) का सेवन कम करना चाहिए|



अपने आहार में आपको सब्जियों में आलू (Potatoes), अरबी (Arabi) को शामिल नहीं करना चाहिए साथ ही चावल(Rice) भी मांड (Starch) निकाल कर खान चाहिए|


खाना खाते समय या तुरंत (Immediately) बाद पानी (Water) नहीं पीना चाहिए. खाना खाने से एक घंटे पहले या एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए|


खाना खाने के तुंरत बाद बैठना नहीं चाहिए| कुछ देर टहलें (Walking), यदि आपने खाने में एक्स्ट्रा कैलोरी (Extra Calorie) युक्त चीजें खाई भी है तो टहलने से वह ख़त्म हो जाएगी|


यदि आप काम करते है तो आपको नाश्ता करना बेहद आवश्यक (Required) है| इससे आपको लंच (Lunch) से पहले भूख नहीं लगेगी जिससे आप समय-समय (Time-To-Time) पर स्नैक्स (Snacks) नहीं खा पाएंगे| जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है|
यदि आपको भूक लगती है तो आप स्नैक्स के स्थान पर गाजर (Carrot), खीरा (Cucumber), भूने चने (Roasted Gram), सलाद (Salad), मुरमुरे (Puffed Rice), रोस्टेड स्नैक्स (Roasted Snacks) आदि को शामिल करें



3 दिन में घटाएं वजन कोलोन की सफाई करके || Reduce Tummy in 3 Days By Cleaning Colon


तीन दिन तरल आहार (Liquid Diet) या डेटॉक्स पेय (Detox Drink) का सेवन करके आप एक पाउंड (1 Pound)वजन कम कर सकते हैं। यदि आप ऐसा तीन दिन से ज्यादा करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक (Harmful) हो सकता है। जब आप इस डाइट का अनुसरण करते हैं तो उस दौरान और कुछ नहीं खाते हैं। इसमें आपको प्रतिदिन आठ से दस गिलास तक डेटॉक्स पेय लेने होते हैं। बाजार में कई प्रकार के कोलोन क्लीनर (Colon Cleaner) आसानी से मौजूद हैं। आप इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं या फिर आप प्राकृतिक डिटॉक्स पेय (Natural Detox Beverage) भी ले सकते हैं। प्रकृतिक डेटॉक्स पेय के रूप में आप गर्म पानी में शहद (Honey in Warm Water) और नीबू का रस (Lemon Juice) डाल कर पी सकते हैं। या फिर आप गर्म पानी के साथ मेपल सिरप (Maple Syrup), ताजा नींबू का रस और लाल मिर्च ले सकते हैं। नारियल पानी (Coconut Water), नींबू सोडा (Lemon Soda) आदि का भी इस्तेमाल करें। ये न सिर्फ आपके वजन (Weight) को कम करने में बल्कि टॉक्सिन (Toxin) घटाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।



उपरोक्त डाइट के साथ ये भी जरूरी है (It is Also Necessary With The Above Diet) -
तीन दिन में वजन कम करना बेहद मुश्किल (Extremely Difficult) है| इस बात पर भरोसा करना थोड़ा कठिन होगा मगर यह लाभदायक (Beneficial) है| सटीक योजना (Exact Plan) के जरिए आप आसानी से तीन दिन में एक पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं| आपको बताया जा रहा है कि कैसे तिन दिन में एक पाउंड वजन कम किया जा सकता हैं|


कोलोन की सफाई (Colon Cleansing) -
कोलोन शरीर के महत्वपूर्ण अंगो (Important Parts) में से एक है| यह पाचन क्रिया में सहायक होता है तथा साथ ही विषाक्त पदार्थों (Toxic Substances) को अवरुद्ध करने में मदद करता है| शरीर से पचाये न जा सकने वाले पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों (Non-Digestible Substances and Waste Products) का संग्रहण करता है| हमारे शरीर की आंतों की दरारों में औसतन (Average) 12 से 18 पाउंड पचाया ना जाने वाला भोजन फंसा रहता है| इसे साफ़ करने के कारण वजन कम करने में मदद मिलती है|



तीन दिन में वजन कम करने के टिप्स (Tips To Lose Weight in Three Days) -

रोजाना 10 से 12 गिलास पानी (Water) पीजिए|

फाइबर युक्त (Fiber Rich) आहार का सेवन करें, जिसमें कच्चे फल और सब्जियां (Raw Fruits And Vegetables), ओट (Oats), अनाज (Cereals) आदि शामिल हों|
लीन प्रोटीन (Lean Protien) का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए|
अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट जूस (Anti-oxidant Juice) और जामुन आदि को शामिल करें|
तीन दिन के लिए तरल आहार (Liquid Diet) का सेवन करें|


उपरोक्त डाइट के साथ ये भी जरूरी है (It is Also Necessary With The Above Diet) -
रोजाना 30 से 45 मिनट व्यायाम (Exercise) करना चाहिए| व्यायाम से वजन कम करने में मदद मिलती हैं|
चाय-कॉफी (Tea-Coffee) के सेवन करने से वजन बढता हैं इसलिए इसकी जगह ग्रीन टी (Green Tea) या वाइट टी (White Tea) को शामिल करें|
यदि आप बैठ के कार्य करते हैं तो हर एक घंटे बाद 5 मिनट के लिए अवश्य टहलने (Walk) जाएं|


क्या ना खाएं (Avoid Eating This Thinks)-
जंकफूड (Junk-food) का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए|
रिच फूड जैसे चॉकलेट (Chocolate), केक (Cake), टॉफी (Toffee), आइसक्रीम (Ice-cream), कैंडी (Candy) आदि का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है|
आहार में मीठा (Sweet) और तला हुआ भोजन (Fried Food) शामिल ना करें|


स्पेशल डाइट चार्ट से 7 दिनों में वजन घटाएं | Special Diet Chart to Reduce Weight in 7 days



आपके अंदर पार्टी (Party) में जाने का जबरदस्त उत्साह है, लेकिन आपके ऊपर चढ़ गयी कुछ चर्बी (Fat) आपको परेशान कर रही है। इस पार्टी में जाने के लिए आप सोच रही हैं कि आप वजन (Weight) कैसे घटाएं, तो अपनी दिनचर्या में बदलाव कीजिये।



वैसे वजन घटाना मुश्किल नहीं है। बस आपको एक ऐसे फिटनेस प्लान (Fitness Plan) की जरूरत होगी जो केवल सात दिन में आपके फिटनेस से जुड़े सारे सपने पूरे कर दे। आपको अपनी डाइट में नमक (Salt) की मात्रा कम करनी होगी। आइए जानें आखिर सात दिनों में वजन कैसे घटाइये।


1. रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी (Warm Water) में 1 नींबू का रस (Lemon Juice) और 1 चम्मच शहद (Honey)मिलाकर पीना चाहिए| इससे वजन कम करने में मदद मिलती है|
2. जंग फ़ूड (Junk-food) का सेवन नहीं करना चाहिए यदि आप कभी -कभी इसका सेवन करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें और जंग फ़ूड को भूल जाएं|
3. भोजन को एक निश्चित समय (Fixed Time) पर ही खाएं इसके अलावा रात को सोने के दो घंटे पहले खाना खाना चाहिए|
4. आहार में मौजूद कृत्रिम (Artificial) या अतिरिक्त शुगर (Excess Sugar) नहीं लेना चाहिए साथ ही अत्यधिक तेल(Oil), मसाले वाले भोजन (Spiced Food) का सेवन भी नहीं करना चाहिए|
5. अपने आहार में अत्यधिक फाइबर (Fiber) को शामिल करें|
6. फलों और हरी सब्जियों (Fruits And Green Vegetables) का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए इससे फैट (Fat) कम करने में मदद मिलती हैं|
7. सादी ब्रेड (Plain Bread) खाने के बजाय आप ओटमील ब्रेड (Oatmeal Bread) या मल्टीग्रेन ब्रेड (Multigrain Bread) का सेवन करें|



9. रोजाना 30 से 45 मिनट टहलना (Walking) चाहिए| दिन में 2 से 3 बार टहलने जाएं| मॉर्निंग वॉक (Morning Walk) के अलावा लंच (Lunch) और डिनर (Dinner) के बाद भी टहलना चाहिए| लंच के बाद वॉक करें इससे थकान नहीं होती|

10. रात के खाने में आप चपाती और चावल (Rice) के बजाय दाल और सब्जियों (Lentils And Vegetables) को प्राथमिकता दीजिये| रोजाना रात के समय हल्का (Light) ही भोजन करना चाहिए|
11. प्रतिदिन आप 12 से 15 गिलास पानी (Water) पीएं, यदि हों सकते तो गुनगुना पानी पीना चाहिए|
12. जब भी आप खाना खाएं 15-20 मिनट लेकर आराम से चबा-चबा (Chewing) कर खाएं|
13. अपने आहार में फल और सब्जियों को मौसम (Season) के अनुसार शामिल करें|
14. जब भी आप चपाती खाएं तो उसमें घी (Ghee) या मक्खन (Butter) लगाकर ना खाएं|
15. यदि आप बैठकर काम करते हैं तो हर एक घंटे (Every Hour) बाद 5 मिनट के लिए टहलने जरूर जायें|
16. हमेशा सक्रिय (Active) रहना चाहिए| यदि आपको आपके शरीर के किसी भी भाग को फिट रखना हैं तो जिम (Gym) तभी जायें| इसके अलावा अगर आप जिम नहीं जाते तो प्रतिदिन हल्का व्यायाम (Exercise) करना चाहिए|
17. नारियल पानी (Coconut water), नींबू सोडा (Lemon Soda) इत्यादि को अपने ड्रिंक में शामिल करें| ये सभी ड्रिंक (Drink) वजन कम करने में बहुत सहायक हैं|
18. रिच फूड जेसे चॉकलेट (Chocolate), केक (Cake), टॉफी (Toffee), आइसक्रीम (Ice-cream),कैंडी (Candy) आदि का सेवन नहीं करना चाहिए|
19. आलू (Potatoes), अरबी (Arabic) इत्यादि का सेवन कम करें| इसके अलावा यदि आप चावल खाते हैं तो उसका भी मांड निकाल कर खाएं|
20. सात दिन के लिए आप इस डाइट चार्ट (Diet Chart) पर अमल करें और फिर देखें कि किस तरह आपकी फिगर फिट (Figure Fit) हो जाता है|



एक आलू से दूर हो जाएगी बालों से जुड़ी 3 प्रॉब्लम




लंबे-खूबसूरत और काले बाल किसे पसंद नहीं आते...लेकिन लाइफस्टाइल और सही देखभाल के अभाव में अक्सर हमें बालों से जुड़ी किसी न किसी परेशानी को फेस करना पड़ता ही है. महंगे हेयर ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल के बावजूद हमें इन परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलता.
इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल इस्तेमाल करने से भी बाल खराब हो जाते हैं.
ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप नेचुरल तरीके अपनाए. बहुत से ऐसे कुदरती उपाय है जिनकी मदद से आप बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आमतौर पर लोगों को बालों से जुड़ी तीन तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. रूखे-बेजान बाल, रूसी और ग्रोथ की समस्या...




आमतौर पर इन परेशानियों के लिए अलग-अलग उपाय बताए जाते हैं लेकिन आलू एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आलू में शहद, दही और नींबू मिलाकर आप अलग-अलग समस्याओं से मुक्त‍ि पा सकते हैं.


1. घने और मुलायम बालों के लिए
दो से तीन आलू ले लें. इसे छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा और शहद मिला लीजिए. उसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाइए. इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. जब ये पैक सूख जाए तो किसी अच्छे-माइल्ड शैंपू से बाल धो लीजिए. दो से तीन बार इस्तेमाल से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.


2. बालों की ग्रोथ के लिए
दो आलू ले लीजिए और इसका रस निकाल लीजिए. इसमें एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लीजिए. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाइए. इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगे रहने दीजिए. इसके बाद पानी से बालों को धो लीजिए. तुरंत शैंपू करने की जरूरत नहीं है.


3. रूसी की समस्या के लिए
एक या दो आलू ले लें. इन्हें पीसकर इनका रस निकाल लीजिए. इस रस में नींबू और दही मिलाकर बालों में लगाइए. इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दीजिए. इसके बाद किसी अच्छे शैंपू से बाल धो लीजिए.


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.