Header Ads

रात को दूध नहीं पीते हैं तो जरूर पिएं,


रात को दूध नहीं पीते हैं तो जरूर पिएं, ये हैं फायदे



दूध संपूर्ण आहार है। इसमें कैल्शियम, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी 12, वसा, एमिनो एसिड, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। आयुर्वेद के अनुसार हर उम्र के व्यनक्ति के लिए दूध पीना फायदेमंद होता है। वहीं रात को दूध पीने के भी कई फायदे कई है। अगर आप अभी तक दूध नहीं पीते हैं, तो आज ही से शुरू करें। हम बता रहे हैं आपको रात में दूध पीने के फायदे।



अच्छीब नींद - ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड दूध में पाया जाता है। इसकी मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्छी नींद आती है। रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्टो फेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। इसमें मेलाटोनिन भी होता है जो एक नींद का हार्मोन है। अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन हार्मोन का होना बहुत ही जरूरी है।




बोन हेल्थं - कुछ विशेषज्ञों का यह भी तर्क है कि हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दूध बेहद जरूरी है। दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। अगर आप इसे रात में पीते हैं, तो यह कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है।



कब्जम होती है दूर - यदि आप रात को गर्म दूध पीते हैं तो इससे कब्ज को दूर करने में बहुत ही सहायता मिलेगी। अघुलनशील और घुलनशील दोनों फाइबर दूध में मौजूद होते है जो कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं।



मांसपेशियों का विकास - दूध में प्रोटीन होता है जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। प्रोटीन और फाइबर दो सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जिन्हें हमारे शरीर को वजन घटाने की योजना पर होने की आवश्यकता होती है।
6/6



कम कर सकते हैं वजन - रात में दूध पीने से आपको कैलोरी बर्न करने में बहुत ही सहायता मिलती है, क्योंकि दूध पीने से अच्छी नींद आती है और अच्छी नींद से हमारा कैलोरी बर्न होता है। यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो आप दूध जब भी पीएं उसमें चीनी चॉक्लेट पाउडर या कोई और फ्लेवर न डालें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.