Header Ads

रात को इलायची गर्म पानी के साथ लेने से होते हैं ये फायदे


रात को इलायची गर्म पानी के साथ लेने से होते हैं ये फायदे


भारतीय रसोई हर चीज का अपना ही महत्तव माना जाता है। हर चीज का स्वाद अपना ही होता है और इनका स्वाद जब किसी भी व्यंजन में डल जाता है तो उस व्यंजन का स्वाद भी औैर निखर आता है। आज हम भारतीय रसोर्ई की एक एैसी ही चीज के बारे में जानेंगे। हम बात कर रहे हैं इलायची की जिसका स्वाद खाने में अच्छा लगता है। भारतीय रसोई में भी इसका अपना ही महत्तव है। इलायची भी दो प्रकार की होती है एक बड़ी इलायची होती है और दूसरी छोटी इलायची होती है।


 दोनों का ही अपना-अपना महत्तव होता है। बड़ी इलायची को मुख्य मसालों के तौर पर व्यजनों में इस्तमाल किया जाता है। और वहीं छोटी इलायची को खुशबू के तौर पर इस्तमाल करते हैं। बता दें कि छोटी इलायची को चाय में यूज करते हैं। और इलायची वाली चाय पूरी दुनिया में मशहूर है।

इलायची को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इलायची हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होती है। इलायची के फायदों के बारे में आज हम आपको बताएंगे कि इलायची खाने के बाद उसके ऊपर से गर्म पानी पी लिया जाए तो क्या लाभ होते हैं इसके बारे में हम आज आपको बताएंगे।

ये हैं रात को इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी सेवन करने के फायदे । इलायची का सेवन करना हमारे लिए कितना लाभदायक होता हैं और किस समय इलायची का सेवन करना शरीर के लिए अधिक उचित रहता हैं। यह सब आपको नीचे रिपोर्ट से पता लग जाएगा

वजन कम करे :-


वजन कम करना आज छोटी से बात हो गयी है जिसे भी देखो वो मोटापा कम करने में लगा है। लेकिन मोटापा बहुत समय बाद जाता है वो भी जब आप कठिन मेहनत करते है उसके बाद लेकिन आयुर्वेद के अनुसार हम बिना ज़्यादा मेहनत के इलायची के साथ गर्म पानी सेवन करने से अपने शरीर का अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं।

सांस की दुर्गन्ध दूर करने के लिए :-


सांस की दुर्गन्ध को दूर करने में भी इलायची काफी लाभदायक होती हैं और आयुर्वेदिक होने की वजह से इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू हमेशा आती है तो रात को गर्म पानी के साथ इलायची के सेवन से सांस की दुर्गन्ध की यह समस्या समाप्त हो जाती हैं।

रक्त प्रभाव नियंत्रित करे :-

इलायची में ऐसे गुण भी है जो शरीर में रक्त के प्रभाव को नियंत्रित रखते है। इसीलिए शरीर में रक्त प्रभाव को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद में रात को इलायची खाकर गर्म पानी सेवन करने की बात की गयी है।

शरीर की अंदर से सफाई करे :-

शरीर के अंदर की सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी की शरीर के बाहर की वैसे हम शरीर के बाहरी हिस्से की सफाई पर ज़्यादा ध्यान देते है लेकिन शरीर के अंदर की सफाई के बारे में कभी नहीं सोचते लेकिन यह शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है और इलायची से हम अपने शरीर के अंदर किस सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको रात को चार इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी का सेवन करना है। ऐसा करने से आपके शरीर के अंदर की सफाई सुबह मल द्वारा हो जाती हैं।

दिमाग तेज करे :-


दिमाग की शक्ति बढ़ाने और याददाश्त बढ़ाने में इलायची बहुत लाभदायक होती हैं। इसके लिए आप किसी तरह से इलायची का सेवन कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.