Header Ads

गर्दन में दर्द से परेशान हैं तो ऐसे मिलेगा आराम


गर्दन में दर्द से परेशान हैं तो ऐसे मिलेगा आराम


दिन भर दफ्तर में काम और घंटों झुककर बैठने का खामियाजा अगर आपकी गर्दन को भुगतना पड़ता है तो गर्दन में दर्द से आराम के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर मसाज बहुत कारगर उपाय है।
शरीर के कुछ अंग, जिन्हें एक्यूप्रेशर थेरेपी में एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स भी कहते हैं, पर दबाव बनाने या हल्की मसाज से आपको गर्दन के दर्द से तुरंत आराम मिल सकता है। जानिए, गर्दन में दर्द के दौरान किन प्वाइंट्स पर मसाज फायदेमंद है।
गर्दन के केंद्र पर दबाव
सिर के ठीक नीचे और गर्दन के मध्य में हाथों से टटोलें। बिल्कुल मध्य के प्वाइंट पर आप उंगलियों से दबाव बनाएं। पहले धीरे और फिर तेज। एक मिनट तक दबाव बनाने के बाद छोड़ दें। इससे गर्दन में दर्द, सिर दर्द, आंखों में थकान और साइनस में आराम मिलेगा।

कनपट्टी पर मसाज
दोनों कानों के ठीक नीचे हाथों से टटोलें, दो प्वाइंट मिलेंगे। इन पर हल्की मसाज करें। इससे सिर दर्द और गर्दन में दर्द से आराम मिलेगा।
कंधों पर
कंधे और पीठ की ओर इनके निचले हिस्से पर प्वाइंट्स टटोलें और उन पर हल्की मसाज करें। गर्दन की जकड़न व कंधों के दर्द से राहत मिलेगी।

माथे पर मसाज
दोनों भौंहों के बीच में प्वाइंट पर उंगली से तेज दबाव बनाएं और एक मिनट के बाद छोड़ दें। यह प्वाइंट गर्दन में दर्द के साथ-साथ सिर दर्द और साइनस में भी आराम पहुंचाता है।


कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.