Header Ads

महंगे गिफ्ट्स नहीं इस राखी अपनी बहन को दें ये 5 खास उपहार, खुशी से झूम उठेगी वो

महंगे गिफ्ट्स नहीं इस राखी अपनी बहन को दें ये 5 खास उपहार, खुशी से झूम उठेगी वो

महंगे गिफ्ट्स नहीं इस राखी अपनी बहन को दें ये 5 खास उपहार, खुशी से झूम उठेगी वो


रक्षाबंधन हिंदू धर्म का प्रमुख त्यौहार है। यह त्यौहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। रक्षाबंधन का त्यौहार पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन आजकल की चमक चांदनी की दुनिया में सबकुछ जैसे बदलता हुआ नजर आ रहा है। जी हां, रक्षाबंधन के त्यौहार को मनाने के तरीकोंं में थोड़ा सा बदलाव भले ही देखने को मिला है, लेकिन भाई बहन का अटूट प्यार सदियों से एक जैसा ही है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?
26 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। बीते कुछ सालोंं में राखी के डिजाइन, गिफ्ट्स आदि में काफी बदलाव देखने को मिला है। जहां बहने अपने भाई के लिए अच्छे अच्छा डिजाइन वाला राखी लेकर आती हैं, तो वहीं भाई अपनी बहन को सबसे अच्छा गिफ्ट्स देते हैं। ऐसे में इस रक्षाबंधन भी जहां बहने राखी खरीदने की तैयारी में है, तो वहीं भाई अच्छे अच्छा गिफ्ट्स प्लान कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको रक्षाबंधन पर देने वाले कुछ खास गिफ्ट्स के बारे में बताते हैं, जिन्हेंं अगर आप अपनी बहन को देंगे, तो वो खुशी से झूम जाएगी।

1.अकेले जाने दें


मॉर्डन जमाने में यूं तो लड़कियां बहुत ही ज्यादा मॉर्डन हो गई हैं, लेकिन एक चीज अभी भी नहीं बदली है, वो ये है कि लड़कियां आज भी अपने भाई के तरफ देखती हैं कि वो उन्हेंं ड्राप कर दे। लेकिन इस राखी आप अपनी बहन को गिफ्ट दें कि वो अकेली कहीं भी जा सकती है, ऐसे में उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे वो लाइफ में अपने पैरो पर खड़ी हो सकती हैं।
2.मजबूत बनाएं


अक्सर देखा जाता है कि जब लड़कियां घर से बाहर जाती हैं, तो उनके भाई उनसे कहते हैं कि अनजान से बात नहीं करना, किसी को जवाब मत देना, जिससे लड़कियां कहीं न कहीं कमजोर पड़ जाती हैं। ऐसे में इस राखी आप अपनी बहन को मजबूत बनाएं, उन्हें हिम्मत दे कि वो अपनी लाइफ में अकेले कुछ भी कर सकती हैं, लेकिन आप उनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।

3.इमोशनल सपोर्ट दें
लड़कियांं अक्सर इमोशनल सपोर्ट चाहती हैं, फिर चाहे उनका कोई भी रिश्ता क्यों न हो। ऐसे मेें इस राखी आप अपनी बहन को यह वादा करें कि आप हमेशा उनके साथ भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं, फिर चाहे बात कैसी भी क्यों न हो, आप उन्हेंं हमेशा इमोशनल सपोर्ट जरूर देंगे, इससे वो काफी ज्यादा खुश हो जाएगी।

4.घर में फैसले लेने की आजादी दें


अक्सर देखा जाता है कि भाईयो को ही घऱ के फैसले लेने की आजादी होती है, जिसमें बहन को नजरअंदाज किया जाता है, जिससे उन पर काफी ज्यादा इमोशनल प्रभाव पड़ता है, तो ऐसे में इस राखी आप अपनी बहन से वादा करें कि वो घऱ के फैसले में अपनी राय देने के लिए पूरी तरह से आजाद है, जिसके बाद वो काफी ज्यादा खुश हो जाएगी।

5.घर में दे उसे पूरी स्पेस

कई बार देखा जाता है कि बहनों को पूरा स्पेस नहीं दिया जाता है, जिसकी वजह से वो कई बाते अपनी फैमिली को नहीं बता पाती हैं, ऐसे मेंं इस राखी अपनी बहन से वादा करें कि उनके लिए इस घऱ में पूरा स्पेस है, ऐसे में वो अपनी सारी बाते अच्छे से कह सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.