Header Ads

आप एक रात मे दूर कर सकती हैं अंडर आर्म्स का कालापन



आप एक रात मे दूर कर सकती हैं अंडर आर्म्स का कालापन


अगर आप भी अंडरआर्म्स का कालापन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसे कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकते हैं। आजकल प्राय लोगों में अंडरआर्म्स का काला होने कि समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी कि वजह बनता है। लोग ऐसे कई घरेलू उपचार कि सहायता से अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर उन्हे गोरा बना सकते हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे, अगर आपके अंडरआर्म्स सफ़ेद हो जाएँ तो आप भी अपने फैशनेबल टैंक टॉप (Tank top) को कभी साइड में नहीं रखेंगे। अगर आपके अंडरआर्म्स का रंग साफ हो तो आप बिना किसी संकोच के कॉन्फ़िडेंस (Confidance) ऐसे ड्रेस पहन सकतीं हैं जिनमें से बगल दिखाई देते हों। तो आइये, हम अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के उपाय (underarms ka kalapan door karne ke upay) में कुछ ऐसे तरीके खोज कर लाएँ हैं जो पूरी तरह प्राकृतिक हैं।
ऐसे करें अंडरआर्म्स को गोरा (Way to make dark armpit white)

Image result for अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के कुछ घरेलू उपाय…
आप यहाँ कुछ फल सब्जियाँ ले सकते हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से ब्लीच मौजूद होता है और साथ ये स्वभाव में अम्लीय होतें हैं। अब आप इन प्रभावशाली नुस्खों से अपने डार्क अंडरआर्म्स को प्राकृतिक रूप से गोरा और साफ बना सकते हैं। ये नुस्खें रातभर में ही आपको अच्छे परिणाम देतें हैं।
आलू (potato)


आलू एक बहुत ही सामान्य और हर घर में आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है जो अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत ही प्रभावी चीज़ है। इसे प्रयोग में लाने के दो तरीके हैं, सबसे पहले तो आप एक आलू लेकर उसे स्लाइस में काट लीजिये। अब इस स्लाइस को जिस स्थान पर कालापन है, वहाँ हल्के हाथों से रगड़ते रहिए जिससे उसमे मौजूद आलू का रस त्वचा पर अच्छी तरह लग जाता है। इसके अलावा आप आलू का रस निकाल कर भी इसी तरह उपयोग में ला सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद अंडरआर्म्स ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।
नींबू (Lemon)

नींबू कि एक स्लाइस लें। अब इसे पतला काट कर अंडरआर्म्स के काले हिस्से में लगाए । हल्के हाथों से इसे घूमते हुये कुछ देर इस प्रक्रिया को दोहराएँ। ऐसे फल जिनमे सिट्रस (citrus) होता है वो हमारे शरीर कि डेड स्किन (Deadskin) को निकाल कर त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाये और कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे।
डार्कनेस हटाने के लिए पैक (Packs to remove dark patches over the skin)


अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए घर मे उपलब्ध प्राकृतिक उपायों से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसके लिए आप कुछ नैचुरल पैक का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। ये थोड़ा गाढ़ा होता है जो लगाने में भी आसान होता है। इस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही कि ज़रूरत है। इन दोनों को मिलकर इसमें 1 चुटकी हल्दी और कुछ बूंदें नींबू के रस कि मिलाकर इन सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को बगल के उस हिस्से में अच्छी तरह लगा लें जिस जगह पर कालापन हो, इसे लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर सादे पानी से धो लें।
कैसा हो आहार? (Diet for underarm darkness)
Image result for अंडरआर्म की डार्कनेस दूर करने के कुछ घरेलू उपाय…

कई बार अंडरआर्म के कालेपन की मुख्य वजह पर्याप्त उचित आहार का ना लेना भी हो सकता है। आपको अपने भोजन में चीनी और स्टार्च की उच्च मात्रा को कम करने के लिए सख्ती बरतनी चाहिए। इसे कम करने से यह आपके अंडरआर्म्स में बनने वाली डार्क लेयर्स को कम करने में मदद करता है।
नारियल तेल (coconut oil)

अंडर आर्म के कालेपन से छुटकारा, नारियल का तेल अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत पुराना उपचार है। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने कि ज़रूरत नहीं। सिर्फ 1 चम्मच नारियल का तेल अपनी हथेलियों मे लेकर उसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएँ। अब हाथों और उँगलियों कि मदद से हल्की मसाज करें। अगर आप इसके तुरंत फायदे लेना चाहते हों तो रोज़ ये मसाज रात को सोने के पहले करें और रात भर रहने दें। इसके अलावा भी आप रोज नहाने के पहले इसे लगा सकतें हैं। रोज़ सिर्फ 5-10 मिनट कि मसाज नहाने के पहले लेना ही काफी होगी, याद रखें कि नारियल तेल को साफ करने के लिए आपको किसी सौम्य साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

दूध (Milk)


दूध में मौजूद फैटी एसिड (fatty acid) और विटामिन्स (Vitamins) की मात्रा आपके अंडरआर्म के उन हिस्सों को प्रभावित कर गोरा और उज्जवल बनाती हैं।


इन घरेलू नुस्खो से मिलेगी डार्क सर्कल्स से निजात

डार्क सर्कल की समस्या से बचने के लिए घरेलू नुस्खों का कोई जवाब नहीं है। इसकी मदद से बिना किसी दुष्प्रभाव के आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद न आना, मानसिक तनाव या फिर बहुत ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण भी हो सकती है। इन डार्क सर्कल की वजह से आपकी सुंदरता तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है। आइए जानें डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू नुस्खों के बारे में।


गुलाब जल
गुलाब जल की मदद से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा चमक उठेगी।

बादाम का तेल
काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल बहुत फायदेमंद है। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें।

चाय का पानी
चायपत्ती को पानी के साथ उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद रुई के फाहे को उसमें भिगोकर आंखों के नीचे और आस-पास लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के काले घेरे तेजी से कम हो जाएंगे।


टमाटर
टमाटर के रस में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन और हल्‍दी मिला लें। इस पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे डार्क सर्कल धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

आलू
यह बहुत ही असरकारी नुस्खा है। रात में सोने से पहले चेहरा को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20 से 25 मिनट रखें। इसके बाद चेहरा को अच्छे से साफ कर लें।
पुदीना पत्‍ता
पुदीने की पत्‍तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। इससे आपको डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।


जैतून तेल
जैतून का तेल सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी फायदेमंद है। इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।
संतरे का रस
संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह डार्क सर्कल से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है।

टी बैग
डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए प्रयोग किए गए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। टी-बैग्स में मौजूद तत्व टैनिन आंखों के आसपास की सूजन और काली त्वचा को पहले जैसे करता है और आपको डार्क सर्कल से निजात मिलता है।

शहद और बादाम का तेल
बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले आंखों के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे को आजमाने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल दूर हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.