Header Ads

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग –


प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग –



Pregnancy test kit in hindi, प्रेगनेंसी टेस्ट किट जैसे ही किसी लड़की या महिला का पीरियड नहीं आता और गर्भावस्था के शुरुवाती लक्षण जैसे उल्टी होना, पीठ में दर्द होना जैसे बदलाव दिखने लगते है तब महिलाओ में यह जानने की जिज्ञासा काफी बढ़ जाती है की वह गर्भवती हैं या नहीं जिसेके लिए वो प्रेगनेंसी टेस्ट किट का सहारा लेती है लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करने से पहले उनके मन में कई सवाल रहते है।

जैसे की प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करे, प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे किया जाता है, अगर prega news test negative आया तो उसका क्या मतलब है, प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट्स कैसे कम करता है आदि ऐसे सेकड़ो सवाल है जो हर लड़की के मन में आते है और इसे जानने के लिए आप आखिर में इन्टरनेट का सहारा लेती है आज हम आपको प्रेगनेंसी टेस्ट से जुड़ी सारी बाते बताने जा रहे है जिससे आप अपनी अपनी प्रेगनेंसी को कन्फ़र्म कर पायेंगी।
प्रेगनेंसी टेस्ट किट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- Frequently asked questions about pregnancy test


प्रेगनेंसी टेस्ट किट
परेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट
प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करे इन हिंदी
प्रेगनेंसी टेस्ट इन हिंदी
प्रेगा न्यूज़ का उपयोग
प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें
प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए – When should a pregnancy test in hindi

कई महिला को Pregnancy टेस्ट कब करना चाहिए इसकी सही जानकारी नहीं होती जिससे उनको गलत परिणाम प्राप्त होते है इसलिए आज हम आपको बता रहे है की प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करे जिससे आपको सही रिजल्ट प्राप्त हो


सम्भोग के बाद जब अंडे के साथ स्पर्म का मेल होता है. तब फर्टीलाइज्ड अंडे का प्रत्यारोपण छठवे दिन या उसके बाद होता है. इसी कारण से अगर आप बहुत जल्दी टेस्ट करती है तो गर्भावस्था जांच स्ट्रिप आपके गर्भस्थ होने पर भी आपके HCG काHindiस्तर कम होने के कारण सही परिणाम नहीं दे पाएगा.

प्रेगनेंसी का टेस्ट किट का इस्तमाल करने का सही समय है आपके पीरियड मिस होने के एक सप्ताह बाद या 4-5 दिन के इंतजार के बाद करना सबसे सही तरीका है. कई बार HCG का स्तर मासिक धर्म होने से पहले भी बढ़ जाता है जिससे यदि आप अपने पीरियड्स मिस होने के पहले ही दिन ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेती हैं तो आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते है यह टेस्ट उस स्थिति में नेगेटिव रिजल्ट देता है जब आपका एचसीजी स्तर कम हो या न हो।
सुबह के समय करें प्रेगनेंसी टेस्ट – Do the pregnancy test in morning in hindi


अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सबसे अच्छे समय के बारे में सोच रही है तो आपको सुबह का समय चुनना चाहिए क्योकि गर्भावस्था हार्मोन एचसीजी सुबह अपने उच्चतम स्तर पर होता है ध्यान रखे की आप test करने से पहले कोई भी पेय पदार्थ का सेवन ना करें क्योकि ये आपकी उरिन में मिलकर आपे HCG होर्मोन के स्तर को कम कर देता है और आपको गलत परिणाम दे सकता है

सुबह उठने के बाद पहली बार उरिन करने के साथ ही इस test को किया जाना सही माना जाता है

प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के मुख्य कारण- The main reason for pregnancy test negative in Hindi

कई बार जादा जल्दी test कर लेने से भी प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट निगेटिव रिजल्ट देता है मासिक धर्म रूक जाने के बाद महिला को कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए, ताकि एचसीजी स्‍तर का आकलन परीक्षण में हो पाये। हम आपको बताएंगे कि प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट के निगेटिव आने के पीछे क्‍या कारण हो सकते हैं।

पेशाब का पतला होना: टेस्‍ट करने से पहले बहुत ज्‍यादा मात्रा में पानी पीने के कारण पेशाब पतली होने की वजह से कई बार टेस्‍ट निगेटिव आ जाता है गलत समय पर परीक्षण करना: अगर प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट को गलत समय पर किया जाये तो भी परिणाम नकारात्‍मक ही आते हैं। अगर गर्भ की सही जांच करनी है तो सुबह उठकर पहली बार पेशाब जाने पर करें।

समय से पहले जाँच कर लेना : शरीर में अंडें के निषेचन के ठीक बाद ही जांच करना सही नहीं होता है और इससे कुछ भी पता नहीं चलता है। संभोग करने के कम से कम दस दिन बाद ही टेस्‍ट करें, अन्‍यथा आपकी किट बेकार चली जाएगी, क्‍योंकि इतनी जल्‍दी परीक्षण में गर्भ का पता चल पाना मुश्किल होता है।


टेस्‍ट किट का बेकार हो जाना: टेस्‍ट करने से पहले किट की तिथि को देख लें, उसके बाद किट को खोलकर तुरंत ही इस्‍तेमाल कर लें। डॉक्‍टरों का कहना है कि खुली हुई किट सिर्फ 10 घंटे के लिए ही सही होती है, उसके बाद यह बेकार हो जाती है।

किसी कारण गर्भपात का हो जाना: अगर आपका test नेगेटिव आ रहा है तो हो सकता है की आपको पहले ही किसी कारण से गर्भपात हो गया हो इसके लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह जरुर ले और उचित जाँच कराएँ कई बार गर्भपात होने के बाद test रिजल्ट पॉजिटिव भी आ जाता है दोनों ही स्थितियों में जाँच करना आवश्यक हो जाता है
प्रेगा न्यूज़ का उपयोग कैसे करें – How to use Prega news in Hindi


हाउ तो उसे प्रेगा न्यूज़ इन हिंदी में हम आपको प्रेगा न्यूज़ इस्तेमाल का तरीका बताने जा रहे हैं (और पढ़े – जल्दी और आसानी से गर्भवती होने के तरीके)

जब आप प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग करती है तो यह आपको दो गुलाबी लाइन दिखाता है, और उसी से पता लगता है, की कोई पेग्नेन्ट है या नहीं।
प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग – Use of prega news in hindi


प्रेगा न्यूज़ किट खोलेने पर आपको किट में निम्न चीजे मिलेगी

ड्रॉपर – जो किट में उरिन को डालने काम आएगा

टेस्ट किट – किट के गोल हिस्से पर एसीपी ड्रॉपर से पेसाब की बुँदे डालनी होती हे.

उपयोग – सबसे पहले सुबह का पहला पेसाब किसी छोटे कंटेनर या या किसी डिस्पोजल में ले लीजिये,

फिर ड्रॉपर से पेसाब को लीजिये और कुछ बुँदे किट पे बने छोटे वाले होल में डालिये,

फिर पाँच मिनट तक इंतजार कीजिये आपको गुलाबी लाइन दिखाई देगी।

जो एक या दो गुलाबी लाइने दिखेगी, आप उससे रिजल्ट का पता कर सकती है.

अगर एक गुलाबी लाइन आती है तो आप गर्भवती नहीं है।

अगर दो हल्की या गहरी गुलाबी लाइन आती है तो आप गर्भवती है।

दोनों मेसे एक भी लाइन नहीं आती है तो आपकी किट ख़राब है।

Note: कभी-कभी यूरिन में HCG Hormone कम होने के कारन पता नहीं भी चलता है इसलिए एक-दो दिन में दोबता टेस्ट कर के देखें अगत टेस्ट negative हो तो। अगर टेस्ट positive निकले तो कुछ ही दिनों के अन्दर अपने gynecologist से मिलें। (और पढ़े – Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड लेट होना)
किट के बिना घर पर गर्भावस्था का परीक्षण – pregnancy test at home without kit in hindi


अगर आप किसी कारण वस बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट नहीं ला पा रही है या प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग किये बिना ही टेस्ट करना चाहती है तो कुछ घरलू चीजो का इस्तेमाल कर आप गर्भावस्था की पुष्टि कर सकती है
1. चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट – pregnancy test at home with sugar in Hindi

चीनी घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए अधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है इसके लिए

एक पात्र में पेशाब लें। उसमें 2-3 चम्मच चीनी मिलाएं अब इस मिश्रण को घोलने के लिए हिलाएं। अगर आप प्रेगनेंट है तो आपके मूत्र में मौजूद एचसीजी हार्मोन चीनी के अणुओं के साथ जुड़कर गुठली का रूप ले लेगा।

ध्यान रहे कि आप कितना भी उस पात्र को हिला लें पूरी चीनी नहीं घुलेगी और अगर ऐसा नहीं होता है तो आप गर्भवती नहीं हैं। (
2. टूथपेस्ट से घर पर गर्भावस्था का परीक्षण – pregnancy test kit at home with toothpaste in hindi

प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग किये बिना भी यह घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट काफी हद तक सही परिणाम देते है, लेकिन इनपर पूरी तरह विश्वास नहीं किया जाता है, इसलिए आपको सही रिजल्ट की पहचान के लिए प्रेगनेंसी test किट या मेडिकल टेस्ट की जरुरत पढ़ सकती है।

इस परीक्षण के लिए सफ़ेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें। एक कप में urin लेकर उसमे कम मात्रा में इसमें टूथपेस्ट डालें और किसी ब्रश की सहायता से उसे हिलाएं अगर आपके उरिन में मौजूद एचसीजी होर्मोन टूथपेस्ट के साथ कोई प्रतिक्रिया करता है तो झाग बनेगा या फिर रंग में परिवर्तन हो जायेगा। और यदि ऐसा नहीं होता है तो आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं। 
3. प्रेगनेंसी टेस्ट बेकिंग सोडा से – Pregnancy test with baking soda in Hindi

घर पर यह परीक्षण करने के लिए आपको लगभग 2 चम्मच के करीब बेकिंग सोडा एक बर्तन में लेना है और इसमें मूत्र की कुछ बूँदें डालनी है अगर बेकिंग सोडा आपकी उरिन के साथ प्रतिक्रिया करता है तो आप गर्भवती हैं। ब्लीच से प्रेगनेंसी टेस्ट का तरीका – pregnancy test at home with bleach in hindi डिसपोजल या किसी पात्र में थोड़ी मात्रा में ब्लीच पाउडर लें और उसमे पेशाब के सैंपल को मिक्स कर लें। अगर मिक्स करने के बाद बुलबुले दिखाई देते हैं तो यह पॉजीटिव प्रेगनेंसी के संकेत हो सकते हैं। (
4. विनेगर से प्रेगनेंसी टेस्ट का तरीका – pregnancy test at home with vinegar in Hindi

आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग किये बिना घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सिरके का प्रयोग भी कर सकती हैं। थोड़ी मात्रा में विनेगर लें और उसमे पेशाब के सैंपल को मिक्स कर लें। अगर मिक्स करने से विनेगर का रंग बदलता है, तो समझें आप सम्भवतः गर्भवती हो सकती हैं। (
ऊपर आपने जाना प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग Pregnancy test kit in hindi के बारे में अगर आपका कोई सवाल हो तो किसी कुछ ही दिनों के अन्दर अपने gynecologist से जरुर मिलें

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.