Header Ads

गर्भावस्था के दौरान करे योग


गर्भावस्था के दौरान करे योग, होगी नॉर्मल डिलीवरी

जयपुर. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है ऐसे में उनकों अपने खान पान के साथ साथ रोजाना थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। इससे ना केवल माता बल्की होनें वाला बच्चा भी स्वस्थ रहता है। साथ ही आयुर्वेद में कुछ योग भी बताए गए है जो महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान करने चाहिए। इस समय में महिलाओं में कई सारे हॉर्मोंस उपर नीचे होते है। जिनमें संतुलन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से योग करना चाहिए। वहीं यह योग डिलीवरी के समय में भी कारगार साबित होते है। तो आइए हम आपको बताते है प्रेगनेंसी में योग से होनें वाले कुछ फायदे……



योग के माध्यम से खून का सर्कुलेशन सही होता है जिससे शरीर में पानी की कमी व एनिमिया जैसी समस्या से बचा जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को तनाव मुक्त रहना चाहिए। जिससे बच्चे का विकास सही तरीके से हो सके। इसके योग सर्वोतम उपाय है. क्योंकि योग करने से तनाव मुक्त रहा जा सकता है। इस समय में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है तो योग ही इसका सहारा बनता है। योग के माध्यम से पाचन शक्ति को यथावत रखा जा सकता है। साथ ही इससे शरीर के विषेल तत्वों को बाहर निकाला जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान योग के सहारे से मसल्स व जोडों को को लचीला बनाए रखा जा सकता है। साथ ही इसे नियमित रूप से करन से बल्ड प्रेशर की समस्या भी खत्म हो जाती है। वहीं योग से शुगर लेवल भी सामान्य रहता है। इससे प्रेगनेंसी के दौरान होनें वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। आमतौर पर दैखा गया है कि इस समय में महिलाओं को कमर दर्द की शिकायत रहती है। योग के जरीय महिलाए इससे छुटकारा पा सकती है।


डिलीवरी के समय में हिप्स व पैरो में दर्द होनें की समस्याए काफी बढ जाती है पर यदि महिलाए निरंतर योग का अभ्यास करती रहे तो इस दर्द पर कंट्रोल पा सकती है। रोजना एक्सरासाइज करने से गर्भावस्था के दौरान बदलने वाले स्वभाव , उल्टी जैसी समस्याओं पर भी काबू पाया जा सकता है।

आपको इस बात की सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान योग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लेवे। जिससे किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके। साथ ही इस दौरान करने वाले योग को प्रशिक्षित योग गुरू के मार्गदर्शन में ही करे।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.