Header Ads

पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलू उपाय


पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलू उपाय –



इस आर्टिकल में हम विस्तार से बताने जा रहे हैं कि किन उपायों की मदद से आप पीरियड्स को समय से पहले या बाद में ला सकती हैं। जानिए पीरियड्स जल्दी लाने और पीरियड्स रोकने के घरेलू उपाय periods jaldi lane aur rokne ke upay in hindi के बारे में। महिलाओं को प्रति माह मासिक धर्म (Menstrual) का सामना करना पड़ता है। लगभग 48 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को पीरियड्स आने बंद हो जाते हैं जिसे रजोनिवृत्ति (Menopause) कहा जाता है। आमतौर पर पीरियड्स की साइकल यानी की पीरियड्स आने की अवधि 28 से 35 दिन होती है। (early periods in Hindi and delay periods in Hindi)

लेकिन कभी-कभी महिलाओं को इस समय अवधि से पहले या बाद में पीरियड्स आते हैं। पीरियड्स के रेगुलर ना होने की समस्या को ओलिगोमेनोर्रही (oligomenorrhea) भी कहा जाता है। पीरियड्स का रेगुलर ना होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण हार्मोन्स का असंतुलन होता है। लेकिन अनहेल्दी लाइफस्टाइल, वजन कम करने, हिमोग्लोबिन की कमी और अत्यधिक तनाव के कारण भी पीरियड्स रेगुलर नहीं होते और कभी समय से पहले और कभी बाद में आते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थों और दवाओं का सेवन पीरियड्स साइकल की समयावधि को प्रभावित करते हैं जिससे आपको समय से पहले या बाद में पीरियड्स आ सकते हैं। आइए जानते हैं मासिक धर्म को जल्दी लाने और रोकने के उपाय periods jaldi lane aur rokne ke upay in hindi के बारे में।
पीरियड्स जल्दी लाने के घरेलू उपाय –
 Home remedies for early periods in Hindi

मासिक धर्म जल्दी लाने का घरेलू उपाय है पपीता – Papaya Home remedies for early periods in Hindi

पपीता एक उपयोगी घरेलू उपाय है जो कि समय से पहले पीरियड्स लाने के लिए लाभकारी होता है। पपीता गर्भाश्य को उत्तेजित करता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे आपको जल्दी मासिक धर्म आ सकता हैं। इसके लिए कुछ दिनों तक लगातार एक कटोरी पपीता और गरम पानी का सेवन करना चाहिए।

पीरियड्स जल्दी लाने का घरेलू उपाय है अदरक – Ginger for early periods in Hindi

अदरक रक्त संचार को बढ़ाता है साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए अदरक का सेवन करने से गर्भाश्य उत्तेजित हो जाता है और पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। इसके लिए शहद के साथ खाली पेट अदरक का सेवन करें ऐसा खाली पेट एक सप्ताह तक करना लाभकारी होता है। (और पढ़े – अदरक के फायदे, औषधीय गुण, उपयोग )
पीरियड्स जल्दी लाने का घरेलू उपाय है अनार – Pomegranate Home remedies for early periods in Hindi
रक्त में हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) की कमी के कारण भी मासिक धर्म नहीं आते हैं। अनार का सेवन करने से हिमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और खून बढ़ने के कारण मासिक धर्म (periods) समय पर आते हैं। इसलिए रोजाना 3 गिलास अनार का जूस पीना चाहिए। पीरियड्स जल्दी आने के उपाय में अनार का जूस लाभदायक होता है
पीरियड्स जल्दी आने के उपाय है संतरा – Orange Home remedies for early periods in Hindi

संतरे में विटामिन C होता है जो कि शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ा देता है। हार्मोन के उत्तेजित होने के कारण गर्भाश्य तेजी से रक्तस्राव करता है इसलिए संतरा खाने से पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं। पीरियड्स जल्दी आने के उपाय में संतरे का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
माहवारी जल्दी लाने के उपाय है धनिया – Coriander Home remedies for early periods in Hindi

धनिया पीरियड्स के दौरान रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है। इसमें मौजूद उत्तेजक गुणों के कारण इसका इस्तेमाल पीरियड्स जल्दी लाने की लिए करना लाभकारी होता है। इसके लिए दो कप पानी में 2 चम्मच धनिए के बीज उबालकर पानी को छान लें और चाय की तरह इसका सेवन करें। माहवारी जल्दी लाने के उपाय में धनिया का इस्तेमाल लाभदायक होता है। (और पढ़े – धनिया के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)
पीरियड्स रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies for delay periods in hindi



मासिक धर्म को हमेशा के लिए रोकना संभव नहीं होता है। लेकिन आप तय समय पर पीरियड्स आने से रोकना चाहती है तो इसमें कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइये जानते है पीरियड्स रोकने के उपाय periods rokne ke upay in hindi के बारे में।
पीरियड्स रोकने के उपाय है एप्पल साइडर वेनेगर – Apple cider vinegar Home remedies for delay periods in Hindi
एप्पल साइडर वेनेगर (सेब के सिरके) रक्त संचरण को धीमा कर देता है जिससे पीरियड्स को कुछ दिन तक रोका जा सकता है। एक सप्ताह तक एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर दिन में तीन बार पीना लाभकारी होता है। (और पढ़े – एप्पल साइडर विनेगर करेगा स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर)
पीरियड्स रोकने के घरेलू उपाय है चने की दाल – Gram Lentils Home remedies for delay periods in Hindi

पारंपारिक रुप से पीरियड्स को देरी से लाने के लिए चने की दाल का सेवन करना उपयोगी होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक सप्ताह तक चने की दाल के पाउडर को गर्म पीने के साथ खाली पेट सेवन करने से पीरियड्स देरी से आते हैं।
मासिक धर्म रोकने का घरेलू उपाय है खीरा – Cucumber Home remedies for delay periods in Hindi

ठंडे खाद्य पदार्थ पीरियड्स को लेट करने में मदद करते हैं। खीरा शरीर को ठंडा रखता है और रक्त प्रवाह को धीमा करता है जिससे पीरियड्स देरी से आते हैं। इसलिए खीरा खाएं और खीरे का पानी पिएं जो कि लाभकारी होता है। 
पीरियड की डेट बढ़ाने के उपाय है तरबूज –
 Watermelon Home remedies for delay periods in Hindi

तरबूज में ठंडक देने वाले गुण होते हैं इसलिए यह शरीर की गर्मी को कम करता है और रक्त प्रवाह को शांत करता है। इसलिए (Watermelon) तरबूज का सेवन करने से पीरियड्स देरी से आते हैं और यह शरीर के लिए लाभकारी होता है। 
अगर इनमे से कोई भी लक्षण आपको महसूस हो रहे हैं तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

सात दिन से ज़्यादा पीरियड्स आना
असहनीय दर्द और परेशानी बढ़ना 
अचानक मासिक धर्म बंद होना
माहवारी के आख़िरी दिनों में भी हर घंटे पैड बदलने की ज़रूरत
21 दिनों से पहले पीरियड्स आना 
2 पीरियड्स के बीच अचानक ब्लीडिंग
16 वर्ष की आयु तक पीरियड्स शुरु न होना

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.