Header Ads

किडनी स्टोन के लक्षण


किडनी स्टोन के लक्षण

किडनी स्टोन के लक्षण

    किडनी स्टोन के लक्षण बड़े सूक्ष्म होते हैं. अगर हमें सही जानकारी ना हो तो हमें मालूम भी नहीं चलता. एक दिन अचानक कोई बड़ी तकलीफ होती है और हम सीधे अस्पताल में दाखिल. फिर दौर शुरू होता है पीड़ा, भय और अनिश्चितता का. अगर हम शुरू में ही इन जटिलताओं को पकड़ लें तो हमें उस भयानक दौर के सामने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. आइये जानते हैं किडनी स्टोन से जुड़े लक्षणों के बारे में ताकि हम सही समय पर सही कार्यवाई कर सकें.
  1. थकान- आपको हर वक़्त थकान महसूस होता रहेगा. आपका शरीर और दिमाग दोनों बड़ी जल्दी आराम की मुद्रा में जाने के इशारे करेंगे. इसका कारण है एक होर्मोन का निकलना जिससे रेड ब्लड सेल्स बनने बंद हो जाते हैं. इन्हीं सेल्स की वजह से ऑक्सीजन हमारे शरीर के सारे हिस्सों में पहुँचता है. अगर इनकी संख्या में कमी आएगी तो जाहिर सी बात है शरीर को कम ऑक्सीजन मिलेगा. जिसके कारण हमारा शरीर और दिमाग जल्दी काम करना बंद कर देते हैं.
  2. ठंढ लगना- आपको हर वक़्त हलकी हलकी सिहरन सी महसूस होती रहेगी. अगर तापमान अच्छा है और आपके इर्द-गिर्द लोगों को अनुकूलित या गर्मी भी लग रही है लेकिन आपको हल्का-हल्का ठण्ड का अहसास होता रहता है. इस बात पे नियमित ध्यान रखें. खुद इस बात को पहचानें की ये सिर्फ आपके साथ ही हो रहा है की बाकी लोग भी वही अनुभव कर रहें है जो आप कर रहें हैं.
  3. साँसों की कमी- सबके सांस लेने की अलग-अलग आदत होती है. लेकिन सांसों का भरपूर लिया जाना और छोड़ जाना ही स्वास्थय के लिए जरूरी होता है. अगर आपकी साँसें छोटी पड़ रहीं हैं या आपको तुरंत हांफने की शिकायत होने लगती है या आपको भरपूर सांस लेने के लिए अलग से यत्न करना पड़ता है तो आपको जांच कराने की जरूरत है. इसके दो कारण होते हैं. एक तो फेफड़ों में द्रव्य का भरना. इसके वजह से फेफड़े अपनी क्षमता के अनुरूप काम नहीं कर पाते. दूसरा रेड ब्लड सेल्स की कमी होने की वजह से ऑक्सीजन समुचित मात्र में शरीर के हर हिस्सों को नहीं मिल पाता.
  4. सर घूमना- आपको हल्का चक्कर आता रहता है या उठने और बैठते वक़्त माथे में एक झुरझुरी सी दौड़ जाती है या आप हर वक़्त कमजोर महसूस करते रहते हैं. ये आप आसानी से हिसाब रख सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ी सी भाग-दौड़ करके भी देख लें. अगर जरा ही देर में आपको ऐसा महसूस हो रहा की शरीर में जान नहीं अब्ची तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इससे आपके सोचने, समझने तथा ध्यान केन्द्रित करने की प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है.
  5. स्पष्ट सोचने में समस्या- हम किसी भी समस्या का समाधान तभी कर पाते हैं जब उसका पूरा खाका हमारे सामने स्पष्ट होता है. अगर हमारी सोच उलझने लगे या हम बार एक ही चीज़ के इर्द-गिर्द अटकने लगें तो हम कभी भी किसी समस्या से नहीं निकल सकते. अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो इस बात की अच्छे से पड़ताल करें.
  6. खुजली- आपको जगह खुजली होती रहती हो. इसका बड़ा साधारण कारण. किडनी आपके शरीर से गन्दगी दूर करती है. अगर इस काम में धीमा-पन आ जाए तो गन्दगी आपके शरीर में ही रहती है. इस वजह से आपको हर वक़्त खुजली होती रहती है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.