Header Ads

जानिए क्या हैं जोर-जोर से हंसने के फायदे

https://healthtoday7.blogspot.com/
जानिए क्या हैं जोर-जोर से हंसने के फायदे
जानिए क्या हैं जोर-जोर से हंसने के फायदे

आज के समय में सभी लोग इतनी ज्यादा परेशानियों से घिरे हुए हैं कि उनके पास हंसने तक का समय नहीं रहता है। सभी लोगों के ज़िंदगी में सिर्फ तनाव है। इस तनाव को दूर करने के लिए जोर जोर से हंसना बहुत महत्वपूर्ण होता है। जोर-जोर से हंसने में आप की खुशहाली व अच्छी स्वास्थ्य का राज छुपा है। आज हम आपको जोर जोर से हंसने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


1- एक रिसर्च के अनुसार जोर-जोर से हंसने पर बॉडी में रक्त का बहाव सही तरीके से होता है। इसके अतिरिक्त जोर जोर से हंसने पर हाई या लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी अच्छा हो जाती है। हंसने से बॉडी की इम्युनिटी क्षमता स्ट्रांग हो जाती है।

2-अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आज से ही जोर जोर से हंसना शुरु कर दें। हंसने के दौरान बॉडीमें एंटीवायरस व इन्फेक्शन को रोकने वाले सेल्स बढ़ जाते हैं। जिससे बॉडी हमेशा स्वस्थ रहता है।

3- कमर दर्द या किसी भी अन्य दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन 10 मिनट जोर जोर से हंसें।ऐसा करने से आपको सभी प्रकार के दर्द से आराम मिलेगा।


घुटने के दर्द को दूर करता है अखरोट





आज के समय में लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उनके पास उनकी स्वास्थ्य का ध्यान रखने का समय नहीं रहता है। स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं तो आपको स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

1- गलत खानपान के कारण कभी-कभी गैस अपच व एसिडिटी की समस्या हो जाती है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी दाने व अजवाइन को बराबर मात्रा में पीसकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

2- अक्सर मौसम में परिवर्तन होने के कारण गले में इंफेक्शन हो जाता है। जिससे खराश की समस्या हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए साबुत काली मिर्च व मिश्री को चबाएं । ऐसा करने से आपको खराश की समस्या से आराम मिल जाएगा।

3- अगर आपको लगातार हिचकी आ रही है तो मूली के 3-4 पत्तों का सेवन करें। ऐसा करने से आपको हिचकी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

4- वायरल फीवर होने पर प्रातः काल शाम अदरक व काली मिर्च उबालकर पीने से आराम मिलता है।

5- अगर आपके घुटने में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें। अखरोट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो घुटने के दर्द से आराम दिलाते हैं।
निकारक हो सकता है लीची का सेवन
लीची गर्मियों के मौसम में मिलने वाला स्वादिष्ट फल होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए व विटामिन बी कांपलेक्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बॉडी को स्वास्थ्य वर्धक रखने में सहायक होते हैं, पर क्या आपको पता है कि अगर आप लीची खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो बरसात के मौसम में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।


लीची खरीदते वक्त कुछ लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं कि लीची पूरी तरह से पकी है या नहीं।चिकित्सक के अनुसार अगर आप आधी कच्ची पक्की लीची का सेवन करते हैं तो इससे आपको लीची सिंड्रोम की समस्या हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त बारिश के मौसम में लीची के अंदर कीड़े पड़ जाते हैं। जो सरलता से नजर नहीं आते हैं। इसलिए बारिश के मौसम में लीची का सेवन नहीं करना चाहिए।
लीची सिंड्रोम एक तरह का वायरल इंफेक्शन होता है। जिसके होने पर तेज बुखार, सिर दर्द, चक्कर, उल्टियां, पेट मंर दर्द व दस्त जैसी समस्याएं होने लगते हैं।
वजन को कम करने के लिए अपनाये ये नुस्खा
आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान रहते हैं। वजन को कम करने के लिए लोग कई उपायों का प्रयोग करते हैं। पर फिर भी वजन कम नहीं हो पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आपका वजन सरलता से कम हो जाएगा। फूलों में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉडी को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ वजन को भी कम करते हैं।



1- चमेली के फूलों को आयुर्वेद में बहुत जरूरी माना गया है। चमेली के फूलों की खुशबू बॉडी को स्वस्थ बनाने का कार्य करती है। प्रतिदिन इसकी चाय पीने से वजन सरलता से कम होने लगता है।चमेली की चाय वजन को कम करने के साथ-साथ दिल की बीमारियों व शुगर लेवल को भी कंट्रोल में करने का कार्य करती है। इसके अतिरिक्त अगर आप नियमित रूप से चमेली के फूलों की चाय पीते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है।

2- गुड़हल के फूलों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो बॉडीको कैंसर, पेट की चर्बी, डिप्रेशन व कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। गुड़हल के फूलों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, डी व मौजूद होते हैं। जो आपके वजन को सरलता से कम कर सकते हैं।

3- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो गुलाब के फूलों की चाय पिए। गुलाब की चाय स्किन को ग्लोइंग बनाने का कार्य भी करती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.