Header Ads

पाचनशक्ति को मजबूत रखती है ये चीजें, देखे यहां

पाचनशक्ति को मजबूत रखती है ये चीजें, देखे यहां


आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल, खान पान की गलत आदतों और तनाव के कारण पेट से जुडी समस्याए लगी ही रहती है। अगर सही समय पर इन समस्याओ का इलाज ना किया जाये तो आगे जाकर यही मॉमूली सी दिखने वाली समस्याए बड़ा रूप धारण कर सकती है, इसलिए आज हम आपको इन प्रोब्लेम्स को दूर करने के लिए सबसे बेस्ट उपाय बताने जा रहे है. इन टिप्स को फॉलो करने से केवल दो दिन में आपका डाइजेशन ठीक हो सकता है।



अगर आप अपनी पाचनशक्ति को सुधारना चाहते है तो इसके लिए रोज खाली पेट में धनिये और सोंठ का काढ़ा बनाकर पिए,ऐसा करने से आपकी पाचनशक्ति तो मजबूत होगी ही साथ ही पेट से जुडी अन्य समस्याए भी दूर हो जाएगी।



सोंठ,मिश्री और सौंफ को साथ में मिलाकर खाने से भी पाचनशक्ति मजबूत बनती है।


अगर आप पेट से जुडी समस्याओ से परेशान रहते है तो इसके लिए छोटी हरड़ को पीसकर पाउडर बना ले,अब इसके पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर खाये,ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

रोज सुबह और शाम बड़ी इलायची के पाउडर को शहद के साथ खाने से भी पाचनशक्ति बढ़ती है।

पेट के लिए निम्बू का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है,पाचनशक्ति को मजबूत बनाने के लिए रोज निम्बू के रस में जायफल के पाउडर को मिलाकर पिए।



लाइफस्टाइल डेस्क: लाइफस्टाइल के बदलाव के कारण कई लोग कई तरह की परेशानी का सामना करते है। उनमें से एक है पेट संबंधी समस्या। जिसके कारण वे बेहद परेशान रहते है। बिगड़ती लाइफस्टाइल का असर सबसे पहले पेट पर पड़ता है। अगर ठीक तरह से पेट साफ नहीें होगा, तो इससे कई तरह की बिमारियों होने लगती है। कब्ज, गैस का बढऩा, दर्द होना, मन नहीं लगना है। ये सब पेट के साफ नहीं होने की वजह से होते है। इसके लिए आज हम आपकों कुछ उपाय बताएंगे जिससे पेट साफ तो रहेगा साथ इन बिमारियों से लडऩे में मदद मिलेगी। आइए जानते है


अनानास में कई सारे फलो के गुण पाए जाते हैं. पाइनएप्पल में विटामिन, फाइबर, मिनरल्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचा कर रखते हैंं।अनानस पाचन प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए उत्तम माना जाता है। यह पाचन शक्ति को उत्तेजित तो करता ही है परंतु साथ ही में यह पेट एवं आंत की अंदुरनी सतह को भी शांत करने में भी उपयोगी है।



काला नमक में ऐसे पोष्टिक तत्व मौजूद होते है जिन्से पेट संबंधी कई बीमारियों से रहात मिलती है। अगर आप हर रोज सुबह काला नमक पानी में मिला कर पीना शुरु कर दें। तो आपकी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, मोटापा और अन्य तरह की बीमारियां झट से ठीक हो जाएंगी।




स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लस्‍सी और को बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। आयुर्वेद में लस्सी को अमृत माना जाता है। छाछ और दही से बने सभी खादय पदार्थ गर्मी के मौसम में स्‍वास्‍थ्‍य को ठंडक पहुंचाते हैं। अगर आप पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करना चाहते हैं तो रात के खाने के साथ 1 ग्लास लस्सी का सेवन जरूर करें।


फाइबर युक्‍त पेय पदार्थो का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता हैं। अगर आप कभी जूस पीएं तो छाने बिना पीना चाहिए। जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.