Header Ads

लौंग खाने के फायदें |

लौंग खाने के फायदें |


Health Benefits of Eating Cloves in Hindi ( Laung Ke Fayde ) – लौंग में औषधीय गुण पाए जाते हैं. लौंग का उपयोग खाने के मसालों में किया जाता हैं. लौंग को पीसकर, या साबुत खाद्य पदार्थ में डालने से, वह सुगंधमय हो जाता है. कभी-कभी घरों में रखे लौंग को हम अक्सर खा लेते हैं. आइये आज हम जाने की लौंग खाने के क्या-क्या फायदें होते हैं.
Laung Ke Fayde | लौंग के फायदें | Benefits of Cloves
दांत दर्द में दांत में लौंग का तेल लगाने से फ़ायदा मिलता हैं. दांत के कीड़े मर जाते हैं और दांत दर्द से निजात मिल जाता हैं.
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं. इसके प्रयोग से साधारण सर्दी-जुकाम, बुखार, वायरल, गले के इन्फेक्शन, सांस की परेशानी ठीक हो जाती हैं.
त्वचा सम्बन्धी समस्याओं के लिए लौंग का प्रयोग किया जा सकता हैं. त्वचा की बीमरी होने पर चन्दन के पाउडर (बूरे) के साथ लौंग का लेप लगाने से फायदा होता हैं.
लौंग को हल्का भूनकर चबाने से मुहँ की दुर्गन्ध खत्म हो जाती हैं.
मुँह में छाले होने पर लौंग चबाने से फायदा होता हैं.
लौंग पीसकर गर्म पानी के साथ खाने से जुकाम और बुखार में राहत मिलती हैं.
लौंग के सेवन से भूख बढ़ती हैं, इससे पाचक रसों का स्राव बढ़ता हैं.
पेट में कीड़े है तो लौंग खाने से राहत मिलती हैं और पेट को स्वस्थ रखता हैं.
लौंग खाने से शरीर में श्वेत रक्त कण बढ़ते हैं, जिसके कारण शरीर मजबूत और स्वस्थ होता हैं.
दमा रोग के इलाज में भी लौंग बहुत फायदेंमंद हैं.
मितली आने और प्यास लगने पर लौंग का सेवन करना चाहिए.
लौंग दर्दनाशक होने के साथ ही कफ़-पित्त नाशक भी हैं.
लौंग की ख़ुशबू से मन शांत होता हैं और स्ट्रेस कम होता हैं.
Laung Side Effects | लौंग खाने के नुकसान
एलर्जी होने का डर रहता हैं.
अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में विषैले तत्व इकठ्ठा होने लगते हैं.
ब्लड में शुगर लेवल कम कर देता हैं.
लौंग के फायदें के साथ-साथ नुक्सान भी हैं इसलिए इसे उचित मात्रा में सोच समझकर खाने में प्रयोग करें.

शहद खाने के फायदे | Health Benefits of Honey in Hindi


Benefits of Honey in Hindi शहद के फायदे Shahad Ke Fayde in Hindi – शहद में औषधीय गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. अक्सर हम शहद का का प्रयोग खाने में कम करते हैं. आज इस पोस्ट में शहद के खाने से होने वाले लाभों के बारे में बतायेंगे.
शहद खाने के फायदे | Benefits of Eating Honey

शहद ( Honey ) में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम फास्फोर, आयोडीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. रोजाना Shahad का सेवन शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ताजगी प्रदान करता हैं और रोगों से लड़ने की शक्ति भी बढाता हैं.
गर्मियों में रोजाना पानी के साथ शहद के सेवन से पेट हल्का रहता हैं.
खून को साफ़ करने के लिए शहद का उपयोग लाभकारी माना जाता हैं.
अदरक के रस में शहद मिलाकर खाने से ख़ासी में आराम मिलता हैं. कफ़ एवं अस्थमा को शहद के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता हैं.
शहद का प्रयोग करने से त्वचा में निखार आता हैं और त्वचा से सम्बंधित बीमारियाँ (झाइयां, मुहासे, खुश्की) दूर रहती हैं. अगर आप स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो शहद का सेवन जरूर करें.
पके आम के रस में शहद मिलाकर लेने से पीलिया में लाभ होता हैं.
दिल को मजबूर करें, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय सम्बन्धी रोगों से बचने कल इए प्रतिदिन शहद खाना अच्छा होता हैं.
स्वस्थ किडनी और आतों के लिए प्रतिदिन शहद का सेवन जरूर करें.
संतरे या टमाटर के रस में एक चम्मच शहद डालकर प्रतिदिन लेने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं.
मानसिक और शारीरिक थकान को दूर भगाने के लिए भी शहद बहुत ही उपयोगी होता हैं.
शहद कॉलेस्ट्राल कम करने में भी मदद करता हैं.
शहद के नियमित सेवन से मोटापा को कम करता हैं और स्वास्थ को बेहतर बनाता हैं.
शहद के एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण कुछ बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकते हैं और इसलिए यह घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खरोंच पर लगाया जाता है.
शहद सभी आयु के लोगों के लिए श्रेष्ठ आहार माना जाता है और रक्त में हीमोग्लोबिन निर्माण में सहायक होता है.

गर्मियों में ले ये आहार कभी नहीं पड़ेंगे बीमार | 
Summer Healthy Food in Hindi


Best Food for Summer Season in Hindi – गर्मी का मौसम शुरू हो गया हैं इसलिए अपने खानपान का पूरा ध्यान जरूर रखे. आपका भोजन या आहार ऐसा होना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा रखे, आसानी से पचे और आपके स्वास्थ को ठीक रखने में मदत करें. शुद्ध और सही आहार लेने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, पाचन क्रिया बढ़िया होगी और दिमाग भी तेज दौड़ेगा.
बेहतरीन ग्रीष्मकालीन भोजन | Best Summer Food in Hindi

यहाँ पर आज हम आपको बतायेंगे कि गर्मियों में किस तरह का आहार लेने से आपका शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहेगा.
#1 – सत्तू

गर्मी के मौसम में उत्तरप्रदेश और बिहार में सत्तू का सेवन काफी लोकप्रिय हैं. खाने में इसका स्वाद अच्छा होने के साथ-साथ इसमें ढेर सारा फाइबर पाया जाता हैं जो कि पेट की आंत के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता हैं. यह शरीर को ठंडा रखा हैं, गर्मी और लू की चपेट से बचाता हैं. यह खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने में सहायता करता है और यह हृदय रोगों से बचाव में सहायक सिद्ध होता हैं. इसमें वसा की मात्रा बहुत कम पायी जाती हैं.
#2 – अदरक

गर्मियों में अदरक का सेवन करने से त्वचा की जलन को कम करने में सहायक होता हैं. अदरक का जूस, चाय के साथ, खाने में और सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं.
#3 – हल्दी

हल्दी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. यह लीवर को डिटॉक्‍स करता हैं और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता हैं. गर्मियों में आप इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं. हल्दी का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम रहती हैं.
#4 – नारियल

गर्मियों में नारियल का पानी पीना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता हैं. इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य मिनरल्स मिलते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और तरो-ताजा रखता हैं.
#5 – घी

घी में हेल्थी फैट पाया जाता हैं जो गर्मियों में सूखी त्वचा को नम रखने के लिए रोजाना एक चम्मच घी का सेवन खाने के समय जरूर करें. घी में और भी बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं.
#6 – पानी वाले फलों का सेवन करें

गर्मी के मौसम में बहुत सारे जल युक्त फल मिलते हैं जैसेकि खीरा, तरबूज, खरबूज, ककड़ी, आम, अनानास आदि. इन फलों के खाने से आपका शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहता हैं.
#7 – दही

दही या उससे बनी लस्सी, मट्ठा, छाछ का सेवन करने से पेट और आतों की गर्मी दूर हो जाती हैं, अपच, कब्ज और गैस जैसी बीमारियों में राहत मिलती हैं. डाईजेशन अच्छी तरह होता हैं. दही को खाने से स्वास्थ लाभ के साथ-साथ सौन्दर्य निखारने के लिए भी अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं.
#8 – नीबू
नीबू में विटामिन A, B और C भरपूर मात्रा में हैं. इसमें पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं. लू से बचने के लिए नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर जरूर पीयें. दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. एक बाल्टी पानी में एक नीबू का रस मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर ताजगी रहती हैं. गर्मी में हैजे से बचने के लिए नीबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.