Header Ads

तन और मन दोनों को स्वस्थ्य रखते हैं ये योगासन


तन और मन दोनों को स्वस्थ्य रखते हैं ये योगासन
योग के कई प्रकार होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकर आप अलग-अलग तरीके से योग कर सकते हैं और इसके भिन्न अनुभवों का आनंद ले सकते हैं।





नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से आपकी जीवनशैली में अत्यधिक बदलाव आते हैं और इससे आपके मन को शांति भी मिलती है। जो व्यक्ति डिप्रेशन और तनाव के शिकार होते हैं उनके लिए योग करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। योग कई मायनो में आपके शरीर के लिए जरुरी है क्योंकि यह आपको ताकत प्रदान करता है, तनाव दूर करता है, मांसपेशियों में मजबूती लाता है और स्वस्थ रखता है। योग का अभ्यास अनेक प्रकार से किया जा सकता है। [

1. अर्धचन्द्रासन योग:
इस आसन को करते समय शरीर को पूरी तरह से आधे चंद्रमा की तरह घुमाया जाता है। योग के इस प्रकार को खड़े रहकर भी किया जा सकता है। यह योग शरीर को कई परेशानियों से बचाता है।
2. पावर योग:
पावर योग आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाकर ताकत प्रदान करता है। नियमित रूप से पावर योग के अभ्यास से आपके शरीर से कैलोरी कम होती है जिससे आपका मोटापा भी कम हो सकता है। इस योग को करने से आपके अंदर काम करने की क्षमता बढ़ती है और आप मानसिक रूप से स्वस्थ हो जाते हैं। 
3. अयंगर योग:
अयंगर योग सांस से जुड़ा योग होता है। इस योग को करने से आपका तनाव कम होता है और गर्दन और पीठ के दर्द को भी कम करने में यह आपकी मदद करता है। अयंगर योग आपके स्‍टेमिना और संतुलन को बढ़ाता है और आपके ध्यान को केंद्रित करने में मदद करता है।
4. अष्टांग योग:
अष्टांग योग कई प्रकार के होते हैं जैसे- यम, नियम, प्राणायाम, प्रत्याहार और समाधि। इस योग को करने में आपके शरीर में रक्त संचार बढ़ जाता है और आपके दिमाग को शांत रखने में आपकी सहायता करता है। अष्टांग योग करने से आपके शरीर में लचीलापन आ जाता है। नियमित रूप से इस योग को करने से आपके जोड़ों में मजबूती आती है।
5. सूर्य नमस्कार: 

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार को बारह तरह से किया जाता है। इस योग की दो स्थितियां होती हैं- पहले दाएं पैर से और दूसरा बाएं पैर से। सूर्य नमस्कार करने से आपका शरीर रोगमुक्त रहता है। नियमानुसार अगर इस योग को आप करते हैं तो आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे और आपकी मांसपेशियां भी मजबूती रहेगी।

6. हठ योग: हठ योग नाभि से जुड़ी हुई होती है। यह योग उन लोगों के लिए बेहतर है जिसने योग करने कि शुरूआत की है। इस योग को करने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है और टॉक्सिन(विषैला पदार्थ) बाहर निकलते हैं।
7. विन्यासा: 

हठ की तरह, विन्यासा एक सामान्य योग है जिसमें योग के कई अलग-अलग शैलियों का वर्णन किया गया है। इस योग में हम अपनी सांस को लेकर कई तरह कि गतिविधियां करते हैं और साथ ही इसमें कई तरह के आसन होते हैं। इस योग को अगर आप रोजाना करते हैं तो आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और उनमें ताकत भी आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.