Header Ads

अधिक चाय पीने के क्या-क्या नुकसान हैं?


अधिक चाय पीने के क्या-क्या नुकसान हैं?
आमतौर पर चाय का सेवन लोग थकान व भूख मिटाने के लिये करते है, पर इसका अधिक सेवन सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है। इस कारण चाय का सेवन सीमित करना ही उचित है।


जिस प्रकार विदेशों में कॉफी पीना एक सामान्‍य बात है। उसी प्रकार भारत में चाय पीना और पिलाना बहुत ही आम रिवाज है। जब भी आप किसी के यहां मेहमान बनकर जायें या आपके यहाँ कोई भी गेस्ट आएं, तो पानी के बाद चाय पीने व पिलाने ही होता है। कई लोग चाय को थकान व भूख मिटाने का साधन मानते हुए कुछ घंटो के अंतराल के बाद चाय पीते रहते हैं। चाय पीना एक तरह का नशा ही होता है। यह कई शोधों में साबित हो चुका है, कि अधिक चाय पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से काफी नुकसानदायक है और यह कई तरह की बीमारियों को न्‍योता दे सकती है। अधिक चाय पीना हमें किस हद तक नुकसान पहॅुचा सकता है, इस बारे में हम आपको यहॉ बता रहें हैं।



• हाल ही में एक शोध हुआ, जिसमें यह चौंकाने वाली बात सामने आई है, कि जो कोई भी दिन में 7 से 8 बार चाय पीता है, उसे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाती है।


• अधिक चाय पीने से दांतों पर पीलापन दिखने लगता है। जिससे आपकी मुस्कान खूबसूरत नजर नहीं आती। साथ ही यह दांतों को खराब भी करता है। इसलिए चाय पीने के बाद अपने दाँतों को अच्छे से साफ़ करें।



• ब्रिटिश मेडिकल जनरल में छपे एक अध्ययन के मुताबिक, जो व्यक्ति अधिक गर्म चाय पीते है, उन्‍हें गले के कैंसर होने की आशंका 8 गुना तक बढ़ जाती है। क्योंकि जो लोग चाय बनने के २ मिनिट के भीतर चाय पी जाते है, उनके गले के टिश्यूज को नुकसान पहुँचती है। जिसकी वजह से गले के कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं।




• अधिक चाय पीने से आपकी पाचन शक्ति ख़राब होती है। यह आपके पेट को हमेशा के लिए भी खराब कर सकती है। चाय आपके पेट में एसिडिटी को बढ़ाती है।

• अधिक चाय पीने से आपके शरीर में आयरन की भी कमी हो सकती है। आयरन की कमी होने से आपको एनिमिया की बीमारी हो सकती है। आयरन की कमी आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करती है, और आपको जल्दी थकान भी महसूस कराती हैं।


• ज्यादा स्ट्रांग चाय आपके पेट में अंदरूनी जख्म दे सकती हैं। जिसकी वजह से अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है। जब भी चाय पियें तो चायपत्ती का कम मात्रा में इस्तेमाल करें।




• चाय में पाया जाने वाला कैफीन आपको कुछ समय के लिए तो उर्जावान महसूस करवाता है। लेकिन कुछ देर बाद ही उस व्यक्ति के काम करने की क्षमता को कम कर देता है। अधिक चाय पीने से हड्डी तथा जोड़ों के दर्द की बीमारियां भी हो सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.