Header Ads

शायद, बहुत कम लोग नहीं जानते कि एक बगीचा क्या है


बिस्तर से फहराया। अपने हाथों से बगीचे के बिस्तरों का निर्माण
शायद, बहुत कम लोग नहीं जानते कि एक बगीचा क्या है। अब तक यहां तक ​​कि बागवानी और बागवानी से यकीन है कि लोगों को क्षैतिज आयताकार संरचना है, जो भंग नाजुक रसदार रसीला सलाद पत्ते या उसके सूरज लाल टमाटर पक्षों स्थानापन्न याद करने के लिए सक्षम हो जाएगा।

लेकिन जो अफवाह बगीचे में काम से परिचित द्वारा नहीं करते हैं, जो उन लोगों के बागवानी और फूलों की खेती में रुचि रखते हैं, ऊर्ध्वाधर बेड और फूल बिस्तरों के बारे में पता करने के लिए दिलचस्पी होगी।

ऊपर की ओर बढ़ते हुए, वे न केवल अंतरिक्ष को बचाने का साधन बनते हैं, बल्कि परिदृश्य का एक सजावटी तत्व भी बनते हैं, जो साइट के डिजाइन को विविधता देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऊर्ध्वाधर बिस्तर क्या हैं, और किस सामग्री से वे बनाया जा सकता है?

शास्त्रीय दृश्य में, बिस्तर एक क्षैतिज संरचना है। लेकिन जब आवंटन सीमित है, वहाँ बगीचे को तोड़ने, और ताजा सब्जियों या संयंत्र फूल उगाते की तरह, सहायता खड़ी की बात आती है के लिए कोई जगह नहीं है! तो एक बार और ऊर्ध्वाधर बिस्तरों का आविष्कार किया गया, क्योंकि ऊपर की जगह असीमित है, हमारी कल्पना की तरह। तो देखते हैं कि आप अपने हाथों से ऊर्ध्वाधर बिस्तर बना सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतलों में से

कुछ भी आसान नहीं है! आपको केवल ढक्कन के साथ गर्दन को कसने, अनुदैर्ध्य दिशा (1/3 से अधिक नहीं) में बोतल का एक छोटा सा हिस्सा कटौती करने की आवश्यकता है। यह एक प्रकार का बर्तन-बर्तन तैयार है।


अब उन्हें लंबवत तय करने की आवश्यकता है। ऐसा करने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, का समर्थन करता है, जो या तो लकड़ी या धातु, और रस्सी, मछली पकड़ने की लाइन या तार किया जा सकता है, जो हमारे एक-दूसरे बर्तन को मजबूत करेगा की एक सीधी डिजाइन का उपयोग। या आप किसी भी क्रम में बाड़, घर की दीवार या किसी अन्य संरचना में बोतलों को संलग्न कर सकते हैं।


फिर पृथ्वी के साथ बोतलें भरें और ऊर्ध्वाधर बिस्तर तैयार है! यह केवल पौधे लगाने के लिए बनी हुई है। यह वह जगह है जहां एक बिंदु महत्वपूर्ण हो जाता है - बोतल के आकार के आधार पर पौधों का सही चयन। यदि शुरुआत में बोतलें छोटी और संकीर्ण थीं (1.5 लीटर तक की मात्रा), तो सलाह दी जाती है कि कम वृद्धि वाली प्रजातियों को पौधे लगाएं। यह अलग साग (सलाद, अजमोद, तुलसी), कम से बढ़ती और उदार वार्षिक (पेटुनिया, लोबेलिआ, snapdragons, आदि) है। बड़ी बोतलों और पौधों में बड़े लगाए जा सकते हैं।


प्लास्टिक या धातु पाइप से

इस सामग्री से, आपको स्ट्रॉबेरी के लिए सुंदर ऊर्ध्वाधर बिस्तर मिलते हैं। सिद्धांत रूप में, स्ट्रॉबेरी को लंबवत रूप से विकसित करना बहुत फायदेमंद है। तो बेरी को पकाए जाने के लिए और अधिक प्रकाश मिलता है, इसे इकट्ठा करना आसान होता है और यह पृथ्वी से कम खराब हो जाता है। निर्माण स्वयं पिछले की तुलना में अधिक जटिल दिखता है।

हमें दो पाइप की जरूरत है - एक छोटा व्यास, दूसरा बड़ा है। छोटे पाइप के अंदर छोटा डाला जाएगा और ड्रिप सिंचाई के लिए काम करेगा। एक संकीर्ण ट्यूब में हम पिन्होल बनाते हैं, हम पाइप को बर्लप के साथ लपेटते हैं, ताकि भविष्य में छेद पृथ्वी से घिरे न हों। पाइप के निचले सिरे को बंद किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, एक चिपकने वाला टेप के साथ, ताकि पानी जमीन में न जाए।


एक विस्तृत ट्यूब में, व्यास के बारे में 5 सेमी छेद बनाते हैं (पाइप के व्यास पर निर्भर करता है)। , एक बिसात पैटर्न में उन्हें व्यवस्था आम तौर पर तीन पंक्तियों में, और कहा कि पाइप के एक तरफ एक ऊर्ध्वाधर सतह (दीवार, बाड़) से जोड़ दी जाएगी ध्यान में रखना। दोनों पाइपों में, 10 सेमी से नीचे छेद करने की आवश्यकता नहीं है। चौड़ी पाइप के निचले सिरे को भी डंप किया जाना चाहिए।



फिर हम एक संकीर्ण ट्यूब को एक विस्तृत पाइप में डालते हैं और मिट्टी से भरना शुरू करते हैं। सबसे पहले, पहले सो जल निकासी उद्घाटन (विस्तारित मिट्टी, बजरी) में गिरावट है, और फिर - तैयार जमीन premixed हाइड्रोजेल (नमी को बरकरार रखे हुए) और पतले-कुचले फोम (मिट्टी जमा होने से बचाता है, जिससे जड़ों को ऑक्सीजन की पहुँच प्रदान)। वाम छेद भूमि स्ट्रॉबेरी अंकुर जिसका जड़ों अधिमानतः मिट्टी गोबर बोल लेती में इस डुबकी और एक आंतरिक पानी से भरे ट्यूब से पहले।



पाइप्स को एक प्रकार के फ्रेम में भी जोड़ा जा सकता है ताकि एक पिरामिड प्राप्त हो सके। यह डिज़ाइन मोबाइल होगा और इसे सर्दियों के लिए आश्रय में ले जाया जा सकता है, इस प्रकार पौधों की जड़ों को हानिकारक ठंढ से बचाया जा सकता है।


इसके अलावा, पाइप को क्षैतिज, निलंबित या दीवार / बाड़ से दूसरे से ऊपर रखा जा सकता है।


और इस मामले में पाइपों को कम से कम 10 सेमी व्यास के साथ चुना जाना चाहिए और आधा साथ कटौती करना चाहिए। यह विकल्प विभिन्न हिरणों के बढ़ने के लिए अच्छा है।


लकड़ी और pallets के

पैलेट अच्छे हैं कि उनके त्रि-आयामी डिजाइन शायद ही कभी भरे बोर्डों के साथ आपको एक मूल ऊर्ध्वाधर बिस्तर बनाने की अनुमति देता है। आपको स्पूनबॉन्ड और मिट्टी की भी आवश्यकता होगी। शुरू करने के लिए, लकड़ी को सुरक्षात्मक यौगिक के साथ इलाज किया जाना चाहिए। फिर फूस के एक तरफ स्पोनबॉन्डम को कस लें, सामग्री को नीचे रखकर धीरे-धीरे मिट्टी के साथ फूस को भरने लगें, साथ ही इसे मॉइस्चराइजिंग करें। हो गया!



अब बोर्डों के बीच छेद में आप पौधे लगा सकते हैं और परिणामस्वरूप बिस्तर को लंबवत रूप से स्थापित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, दीवार के पास। और न केवल दच में, बल्कि बालकनी पर भी ऐसी संरचना सुंदर और मूल दिखाई देगी।


लकड़ी विभिन्न पौधों के डिजाइन के निर्माण के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है, इसलिए अपनी कल्पना दिखाएं और अपने ऊर्ध्वाधर बगीचे या बगीचे का अपना अनूठा संस्करण बनाएं।




उदाहरण के लिए, आइए हम आपको पिरामिड, ट्रेली, अलमारियों के साथ एक रैक आदि के रूप में इमारतों के कुछ उत्कृष्ट विचार दें।



ऑटोमोबाइल टायर का

यह विकल्प एक फूल बिस्तर बनाने के लिए उपयुक्त है, क्योंकि जामुन और खाद्य घास टायर की खेती के लिए - इसकी कम पर्यावरणीय संगतता की वजह से सबसे अच्छी सामग्री नहीं है। और एक फूल बिस्तर के लिए - बस सही!



हम सबसे बड़े से शुरू, एक दूसरे पर विभिन्न व्यास के टायर स्थापित करते हैं। नतीजतन हमें एक प्रकार का पिरामिड मिलता है। और टायर के साथ टायर भरने के लिए, यह कदम से आवश्यक कदम है। सबसे पहले, नीचे भरें, फिर उस पर एक छोटा व्यास टायर स्थापित करें, इसे गंदगी से ढकें और अगला इंस्टॉल करें। और अंतिम चरण पौधों की रोपण है। बस याद रखें कि एक बहुत ही उच्च निर्माण पानी के लिए असुविधाजनक होगा।


इस तरह के फूलों के शीर्ष को एक छोटी मूर्ति या सजावटी फूलों के साथ ताज पहनाया जा सकता है। टायर भी एक छोटे से stenochku बनाने, staggered किया जा सकता है।



धातु जाल की

इस डिजाइन में, आप न केवल फूल, जामुन और जड़ी बूटी, बल्कि आलू भी विकसित कर सकते हैं। बाद के विकल्प के लिए, नेट को सिलेंडर में तय किया जाता है, तय किया जाता है। व्यास लगभग 90-100 सेमी है। आंतरिक दीवारों को भूसे से ढंकने की आवश्यकता होती है, और परिणामी संरचना कंपोस्ट से भरी हुई है, सभी एक साथ नहीं, बल्कि धीरे-धीरे।


पहले कंद जमीन से 50 सेमी की ऊंचाई पर रखे जाते हैं, पहले पहली परत को पानी देते हैं। फिर फिर, कंपोस्ट को 50 सेमी की परत से भरें, स्पिल करें और फिर कंद रखें। इस बिस्तर की ऊंचाई आपके विवेकाधिकार पर है।

स्ट्रॉ के बजाय, आप स्पूनबॉन्ड या फिल्म का उपयोग कर सकते हैं। फिर इस तरह के एक निर्माण में फूल, स्ट्रॉबेरी, हिरन लगाए गए।

बर्लप से

हम एक पाउच सीते हैं जो मिट्टी से भरा हुआ है और दीवार या बाड़ पर निलंबित है। बैग में, आप छोटे क्षैतिज कटौती कर सकते हैं, जहां हम रोपण लगाते हैं। माइनस - लगातार पानी, क्योंकि बहुत अच्छी तरह से बर्बाद हवा हवा से गुजरती है।


दिए गए उदाहरण केवल एक छोटा सा हिस्सा हो सकते हैं जो लंबवत बिस्तर हो सकता है। यह एक छोटी सी कल्पना के लायक है और आप सफल होंगे!



खीरे के लिए लंबवत बिस्तर

हम इस संस्करण को अलग से मानेंगे। वह एक ट्रेली के निर्माण में है। हमें चाहिए:
जमीन की एक फ्लैट साजिश आकार में लगभग 1.5x1.5 मीटर;
लगभग 100 लीटर की मात्रा के साथ एक घने पॉलीथीन बैग (आप इसे फिल्म से खुद बना सकते हैं, लोहे के साथ सीमों को सील कर सकते हैं);
एक मजबूत छड़ी 2 मीटर लंबा, अधिमानतः लकड़ी;
व्यास में 3 सेमी व्यास और पैकेज की ऊंचाई से लंबा है;
मोटी मछली पकड़ने की रेखा;
खूंटी, लगभग 10 पीसी;
बढ़ते रोपण के लिए भूमि।

हम पैकेज को यहां तक ​​कि मिट्टी के आधार पर भी स्थापित करते हैं, केंद्र में हम 2 मीटर की छड़ी लगाते हैं। कुछ दूरी पर छड़ी के आसपास, हम ट्यूबों को लंबवत रखते हैं, जिसमें छेद को पहले से ही पेंच किया जाना चाहिए। फिर पैकेज को जमीन के साथ भरें, और याद रखें कि ट्यूबों को उच्च होना चाहिए।


उसके बाद, पैकेज 3 सेमी के पक्षों के साथ एक औंधा पक्षी के रूप में कटौती करने के लिए आवश्यक है। एक सर्कल में, या केवल पानी में आसानी के लिए एक तरफ एक बिसात पैटर्न में उन्हें व्यवस्थित करें। पाइप पानी (ड्रिप सिंचाई) से भरें। कटौती में, रोपण लगाओ।
जब एंटीना दिखाई देती है, तो आपको पैकेज के चारों ओर ढेर को ड्राइव करने की आवश्यकता होती है, 2 मीटर की छड़ी के शीर्ष पर एक पायदान बनाते हैं और रेखा खींचते हैं। एंटीना लाइन के चारों ओर लपेटने की जरूरत है। सप्ताह में एक बार पानी भरना चाहिए। याद रखें कि खीरे की जड़ों को पानी से भरा नहीं जा सकता है!

इस तरह के एक निर्माण से खीरे को पहले पके हुए और ठंढ से दूर रखने की अनुमति मिलेगी। और निश्चित रूप से इस तरह के एक बगीचे की उपस्थिति महत्वपूर्ण है, जो वास्तव में आपके ग्रीष्मकालीन घर का आभूषण बन जाएगा!

देश की साजिश का एक महत्वपूर्ण तत्व फूलों के बिस्तर और बिस्तरों की सुरक्षा है।
हमें बाड़ की जरूरत क्यों है?

Wheelbarrows और बेड जमीन पर काम की सुविधा कर सकते हैं और एक ही समय में कुछ सजावटी विशेषताएं करते हैं, क्योंकि बिस्तर या एक बाड़ के साथ बिस्तर में ज्यादा के बिना उन लोगों की तुलना में अधिक आकर्षक लग रहा है। इसके अलावा, बगीचे की बाड़ फ्लशिंग और मिट्टी के स्लंपिंग को रोकती है, और ऐसे बिस्तरों का इलाज करना बहुत आसान है। बगीचे की सीमा कीटों, कृंतक, कीड़ों के फैलाव को कम कर देती है, खरपतवारों के विकास को रोकती है। वर्तमान में, बिस्तरों और बिस्तरों के लिए तैयार किए गए बाड़ की एक विस्तृत विविधता बिक्री पर है।
खरीदे गए बाड़

यही है कि हमारे सिब्मा खरीदे गए बाड़ के बारे में लिखते हैं।

Anyutik शाक: दच में मेरी चाची ने फूलों और बिस्तरों पर एक प्लास्टिक की सीमा देखी। लंबे समय तक उसने उसकी सेवा की। और उसने पेड़ के चारों ओर एक रिबन खोला, सच, केवल इस वसंत। वह कैसे काम करती है, मुझे अभी तक पता नहीं है।

Tanyansk: प्लास्टिक की बाड़ सूरज में जलती है ... और दृश्य ऐसा नहीं होता है।

OLGA31: पिछले साल से मेरे पास एक टेप है, जिसमें स्ट्रॉबेरी बेड के दो फर्श हैं। शरद ऋतु, सर्दियों, वसंत से बच गया। यहां तक ​​कि गिरना भी नहीं था। लेकिन अभी भी निर्माण अस्थायी है, मैं लकड़ी से या फुटपाथ के कगार से एक नया काम करूंगा। मुझे वास्तव में प्लास्टिक पसंद नहीं है, मैं केवल तभी इसका उपयोग करता हूं जब मैं फूल के बिस्तर के साथ लॉन को दीवार करता हूं।

Zlata: फूलों के बारे में मुझे इस विचार को पसंद आया - एक प्लास्टिक टेप जमीन में खोदने के लिए, सीमाओं को देखने के लिए 1-2 सेमी छोड़ दें, और शीर्ष पर एक परत डालें। सजावटी बाड़ लेकिन फूलों पर इस तरह के खर्चों के साथ, मुझे वहां रहने के लिए बेदखल कर दिया जाएगा।

OLGAKO: लाइन डिवाइडिंग, हम एक बहुत ही बुद्धिमान भूनिर्माण विशेषज्ञों की सलाह पर, पेश ऊपरी किनारे पर सीवन के साथ एक जस्ती पट्टी, इतनी के रूप में चोट पहुंचाने के लिए नहीं का आदेश दिया। चॉइस पर कंपनी "वाल्टिस" में आदेश दिया गया। यह पता चला है कि 2.5 पोग के लिए लगभग 100 rubles। प्लास्टिक, जैसा कि हमें एक ही नौसिखिया प्रेमी द्वारा बताया गया था, हमारे ठंढ, तापमान बूंदों और यूवी के लिए बहुत प्रतिरोधी नहीं है। फिर भी, यूरोपीय सामग्री, हालांकि सुविधाजनक, विशेष रूप से curvilinear आंकड़ों के लिए अनिवार्य है (गैल्वनाइजिंग तो मोड़ नहीं है, एक सीमा है)। लेकिन galvanizing के साथ मूस - कोई समस्या नहीं है। सलाह के लिए हम सक्षम पेशेवरों को एक बार फिर से धन्यवाद दे सकते हैं।

mirochka19: मेरे पास ऐसी बाड़ है (यहां केवल इसके तत्व) पांच साल तक खड़े थे, कभी भी सर्दी के लिए साफ नहीं किया गया था, और अब पूरे पूरे।



फोटो mirochka19

और यह पिछले साल, भी, मैं जमीन में सर्दियों खर्च किए, लेकिन प्लास्टिक कुछ स्थानों टूट (हालांकि और उस पर बर्फ एक बहुत था), और कुत्ते में भी बदतर है - हाथी उस पर चला गया।


फोटो mirochka19

नाथ:अंत में, हमने दच में अपना खुद का रसोईघर बाग पूरा कर लिया है, अब हम लॉन और मनोरंजन क्षेत्र में जा सकते हैं।









फोटो नाथ

alisiak13: और हमने यहां ऐसे बिस्तर किए हैं, और मैं पटरियों को पूर्व-निर्मित करना चाहता हूं, टीके। जब 20 हेक्टेयर और खरबूजे अंतहीन रूप से जुड़ जाते हैं, तो आप कम से कम थोड़ा आराम चाहते हैं। क्योंकि, एक कोने में, बाहर निकलते हुए, दूसरा पूरी तरह से उगता है, और फिर भी मैं आराम करना चाहता हूं, न सिर्फ पुजारी के शीर्ष पर खड़ा होना चाहता हूं। और बिस्तरों के बीच के पथ विशेष रूप से उगते हैं, टीके। लगातार watered। बेशक, लॉन और अच्छी तरह से तिपतिया घास, मैं भी इतना चाहता था - काटे और सब कुछ है, लेकिन फिर वह बेड पर हो जाता है, और पीड़ा को साफ हम ऐसा पीड़ित पड़ोसियों के लिए नहीं करना चाहती। लेकिन लकड़ी रास्ता या बगीचे छत - यह एक बहुत अच्छा है, अगर पैसे 40 * 40 के लायक 100 से अधिक रूबल, और 10 मीटर की esli10 पटरियों है पर्याप्त टाइल्स ... और इससे बाहर सभी एक ही घास बढ़ता है ..

हमने एक ऐसी कंपनी में आदेश दिया जो धातु चिप्स करता है। हमारे पास 3 टुकड़े हैं। 2.5 मीटर (एक तरफ) पर, rivets के साथ fastened।



फोटो alisiak13

फोटो फैलाओ, जो निकला। जबकि मुझे सबकुछ पसंद है, सांस्कृतिक रूप से, घास नहीं उगता है, यह धनुष के पीछे शांति से बारिश करता है, पैर साफ होते हैं।



फोटो alisiak13

Ivolga17: हम भी, इस सप्ताह के अंत में बिस्तरों की स्थापना समाप्त हो गई। लेकिन हमारे ऊपर यह शीर्ष किनारे पर छूट के साथ सामान्य, सामान्य है। गलियारे में हमने घास के "गोल्फ" मिश्रण लगाए, जो ट्रामलिंग के प्रतिरोधी थे। गैल्वनाइजेशन को ग्राउंड सेंटीमीटर में 10-15 पर दफनाया जाता है, इसलिए मुझे आशा है कि बगीचे पर घास टूट जाएगा।





फोटो Ivolga17

कुछ लोग सोचते हैं कि जस्ता में, पृथ्वी जल्दी सूख जाती है। अभ्यास में मुझे विश्वास था कि ऐसा नहीं है। हम केवल सप्ताहांत पर आते हैं और पानी।







फोटो Ivolga17

वोविना की मां: हम इस सप्ताह के अंत में हमारे बिस्तर समाप्त कर चुके हैं, उनमें से कई नहीं हैं, क्योंकि हम केवल दच में गर्मियों और शरद ऋतु के भोजन के लिए रोपण करने की योजना बना रहे हैं। यहां क्या हुआ है:





फोटो वोविना माँ

shteyn: मैंने इसे अपने दचा में रखा। अगर सतह असमान है, तो इसके फावड़े को स्तरित करने की जरूरत है।



फोटो shteyn

मैं स्वचालित मिट्टी हीटिंग, स्वचालित वेंटिलेशन और स्वचालित सिंचाई के साथ एक ग्रीनहाउस बनाना खत्म करता हूं।



फोटो shteyn

Mamka-Maika: मेरे पास सामान्य फूलों की बाड़ होती है - लेरोय में मैंने 10 मीटर की खाल खरीदी और बिस्तरों की आधे पंक्ति को बंद कर दिया।

Savarabi: मैंने इस तरह के बिस्तरों के लिए बाड़ लगाई। विक्टोरिया कुछ वर्षों से खड़ा रहा है, कुछ भी नहीं डरता है। और यदि कुछ भी होता है, तो आप इसे बिना किसी समस्या के ठीक कर सकते हैं। लॉन से फूलों के बिस्तर और पेड़, ताकि चढ़ाई न करें, साथ ही साथ किया जाए, केवल लगभग पूरी तरह से खोला जाए। यहां एक सीमा रिबन वावी भी है, यहां यह पतला, बहुत अव्यवहारिक है, और यह सुंदर नहीं दिखता है।




फोटो सावरबी

जुलिए डब्ल्यू: और यहां मेरी बाड़ हैं। मैं दूसरे वर्ष का उपयोग करता हूं, मैं पर्याप्त नहीं हो सकता। बहुत सुविधाजनक उसने हमेशा इस तरह का सपना देखा, और फिर खरीदा और एकत्र किया। अब केवल बिस्तरों के बीच घास बोने की योजना है।






फोटो जुलिए वीके

anuta.sidus: पिछले साल, इंटरनेट पर, वे धातु के बिस्तर पर आए, कुटीर में खरीदने का फैसला किया और उन्हें खेद नहीं हुआ। हमने दो विकल्प चुने: एक पॉलिमर कोटिंग के साथ गैल्वनाइज्ड स्टील 0.5 मिमी का बिस्तर (ऊंचाई 0.17 मीटर खुली जमीन के लिए है), 1.2 चौड़ाई, 4 मीटर लंबाई; और वही, लेकिन एक ग्रीनहाउस में 0.30 मीटर ऊंचा है। हमारी खुशी कोई सीमा नहीं है, संक्षेप में लाभ का वर्णन करें:
जब मिट्टी को पानी धोया नहीं जाता है, फैलता नहीं है;
बगीचे में पौधे खरपतवार, आधा खरपतवार से संरक्षित हैं;
जस्ती स्टील नमी से डरता नहीं है, जंग नहीं करता है, सड़ता नहीं है, कई सालों तक चलेगा;
लकड़ी के विपरीत, कीट और कीड़े धातु में व्यवस्थित नहीं होते हैं;
साइट के सुंदर, सौंदर्य, अच्छी तरह से बनाए रखा दृश्य;
साफ, स्तर फुटपाथ;
ड्रिप सिंचाई प्रणाली की आसान स्थापना संभव है;
कॉम्पैक्ट पैकेजिंग, आसान असेंबली और स्थापना, जिसके साथ कोई भी सामना कर सकता है।


फोटो anuta.sidus

Zlata: मैंने सजावटी रोल कब्र के साथ एक सब्जी बिस्तर को हराया, सिद्धांत रूप में, मुझे यह पसंद आया, लेकिन सभी प्लास्टिक ट्रिमर लाइन पर खराब हो गए।

e_z: मैं आज दो पिघल कर पिघल गया हूँ।

महान यात्रा की शुरुआत। यह एक स्थानीय गैल्वेनाइज्ड बाड़ है, जो स्थानीय कंपनी द्वारा बनाई गई है। मैंने एक बजट विकल्प लिया। वे रंग भी ढकते हैं, लेकिन यह अधिक महंगा है। 1 मीटर प्रति 0.8 मीटर या चौड़ाई का आकार - मुझे बिल्कुल याद नहीं है। बिस्तरों को आसानी से इकट्ठा किया जा सकता है। अंदर क्या मुश्किल है।

घर का बना बाड़ लगाना

और यहां लेखकों ने खुद को अपने हाथों से, या सहायकों के साथ बनाया और बनाया है।

sibira4ka: कई फूल बिस्तर पत्थरों के साथ रेखांकित होते हैं (अल्पाइन पहाड़ी से बहुत दूर नहीं, इसलिए संरचना एक ही शैली में होती है)। तस्वीर में सबसे बड़ा फूलदान है। इस पर मेजबान और लाल-सफेद गेहेरा बढ़ते हैं। क्रीम-बरगंडी फूलों के साथ सोबिन बाउर किस्म का सबसे राजसी दिन का सबसे राजसी है। मैंने जून के शुरू में फूल बिस्तर का फोटो खिंचवाया, इसलिए फूल अभी भी छोटे हैं - वे सिर्फ जमीन से बाहर चढ़ गए। गर्मियों के मध्य तक वे पहले से ही पूरे फूलों वाले क्षेत्र और इसकी रंगीन पत्तियों (नीले, सफेद-हरे, हरे और पीले-हरे मेजबान) पर कब्जा कर लेते हैं। ग्रीन पत्तियां जो गेचर को कवर करती हैं - कोल्चिकम। वह समय के लिए वसंत रसीला पत्ते देता है, जब मेजबान बढ़ रहे हैं, पहले से ही पत्ते "बाहर", और शरद ऋतु में बड़े crocuses की तरह बैंगनी फूल रहे हैं। एक और गोल बड़ा फूल है जिसमें मेरा पहला मेजबान रहता है। लॉन पर कई छोटे गोल फूल बिस्तर सर्पिल, बादाम, लैकोनोस के लिए एक फ्रेम के रूप में काम करते हैं। मुख्य बात नहीं "यह अति" करने के लिए, राशि के साथ पत्थरों का एक ढेर है, जो रंग से ध्यान diverts और लॉन पर अराजकता के पत्थर के उपस्थिति देता है पाने के लिए नहीं। तो, हमें लॉन के किनारे बढ़ते गुलाब के पत्थरों के फूलों को त्यागना पड़ा। पत्थरों के नीचे, घास के अंकुरित नहीं होने के कारण रूबेरॉयड पट्टियों की 2 परतें रखी जाती हैं। हालांकि लॉन घास अभी भी बढ़ने का प्रयास करता है - इसे कंकड़ के बीच खींचना जरूरी है। हालांकि, यह मुश्किल नहीं है - पत्थर को उठाया और साफ किया जा सकता है, और यदि आवश्यक हो, तो रूबेरॉयड की पट्टी डालें या बदलें। दो पंक्तियों में पत्थर भी इस समस्या को और अधिक सरल बनाते हैं, इसके अलावा घास के फूलों को उगते समय ट्रिमर करने के लिए कम जोखिम होता है। लागत कम है (केवल गैसोलीन के लिए पत्थरों के लिए जाना है, और पति को संयोजित करने के लिए तंत्रिका इनपुट)।

और प्रमुख रंग mixborders (astilbes, peonies, भ्रष्टाचार करना, meadowsweet, आदि) मैं बाड़ के किनारे स्थित है यही कारण है कि दोनों के लिए, उसके पति एक छोटे से लकड़ी के बाड़ पिकेट बनाने के लिए और बाड़ रंग में उन्हें BIOTEX कवर करने के लिए इस साल का वादा किया।

बिस्तर किसी भी चीज से तैयार नहीं होते हैं, लेकिन यदि कोई विकल्प है - एक पेड़ चुनें। मैं पूरी तरह से लिसा 2 से सहमत हूं। पेड़ व्यावहारिक, और पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक दोनों है। और रसायन शास्त्र के बारे में वास्तव में कहा - विभिन्न दवाओं और महंगा आयात, और सामान्य मूल्य पर घरेलू के समुद्र (हमारी पसंद BIOTEX - कवर बाड़, और निर्माण लकड़ी के तहत एक घर की एक सुरक्षात्मक एजेंट - शांत)। प्लास्टिक आत्मा के लिए एक व्यक्ति को मेरे में है - यह महंगा है (यदि हम खत्म - पूरे क्षेत्र है, और हम लगभग 10 एकड़ जमीन है) और अप्राकृतिक रूप उज्ज्वल यह लग रहा है "स्कोरिंग" रंग rastyushki। अगर केवल ब्राउन चुनें।

Oksanochka: और मैं एक पत्थर सिर्फ एक समस्या है - हम घास का एक बहुत है, और हर हफ्ते घास काटना घास काटने की मशीन, और चट्टानों सिर्फ घास काटना असहज करने के लिए अगले है, लेकिन उसके हाथ हर बार खींचने के लिए ... यहाँ सोचा, और हो सकता है में एक स्ट्रिप करना 20 सेंटीमीटर, उदाहरण के लिए, छोटे कंकड़ से, मुझे याद नहीं है कि उन्हें कैसे कहा जाता है - जो बेची गई मशीनों के साथ बिखरे हुए हैं।

sibira4ka: मैं आपको मलबे डालने की सलाह नहीं देता हूं। सबसे पहले मैंने यह बिल्कुल किया: मैंने छत की एक पट्टी महसूस की, पत्थरों को रख दिया और बजरी की एक परत डाली। यह निश्चित रूप से सुंदर, बाहर निकला। लेकिन एक और समस्या थी। फूलों के बिस्तरों के चारों ओर हम ट्रिमर उड़ाते हैं। लाइन के नीचे गिरने, मलबे के छोटे पत्थर, विभिन्न दिशाओं में उड़ते हैं। उन्होंने उसे एक scythe में भी रखा - और यह खतरनाक है। इसलिए, मुझे यह सब "सुंदरता" को हटाना पड़ा, जो चारों ओर बिखरा हुआ था। दो पंक्तियों में पत्थर बनाने के लिए, रूबेरॉयड की एक पट्टी भी अधिक सुविधाजनक है। घास, जाहिर है, बढ़ता जा रहा है, लेकिन यह बहुत आसान साफ ​​करने के लिए है: आप हाथ povydergivat सकते हैं, आप ट्रिमर चाटना कर सकते हैं, और सही ढंग से पत्थर weedkiller संभाल कर सकते हैं।



फोटो sibira4ka

Gapin: और हम पीड़ित थे क्योंकि हम नहीं जानते थे कि जमीन को घर के पास कैसे रखा जाए, यह किसी भी तरह से इसे उड़ा दिया। और अब इसका आविष्कार किया गया है।






फोटो गैपिन

जैस्मिना: और हम polesadnik फूल बिस्तरों में गिलास की बोतलें छिड़काव। हम छुट्टी गांव में जाते हैं और इकट्ठा होते हैं। लोग हमें मजाक कर रहे हैं! और हमारे लिए, हम एक अच्छा काम कर रहे हैं! बहुत सारी बोतलें रोल! मेरे लिए, ईमानदारी से, ज़ाहिर है, बहुत पसंद नहीं है, लेकिन सभी पड़ोसियों gasp और gasp। हम इतने भूरे, तीन हरे, भूरा, पारदर्शी बोतलबंद बोक्स! पारदर्शी में आप देख सकते हैं कि घास के अंदर कब बढ़ता है - सुंदर!

olyaV: हमने दच में फ्लैट स्लेट के सभी बिस्तरों को बनाया, 35 सेमी की चौड़ाई और खोदने में, और बिस्तरों के बीच लॉन घास लगाया। यहां हमें क्या मिला है:



फोटो ओल्याव

Pushina: मैं एक लॉन है और लॉन उद्यान और फूलों का बाग भी स्लेट, लेकिन लहरदार, कहा जाता है से fenced है - क्या मैं एक landfill में लेने सकता है, और बहुत मर चुका है। यह इसके अनुकरण के कारण बहुत सजावटी दिखता है। और फिर भी मुझे जस्ता के मुकाबले बेहतर स्लेट लगता है। पौधे गर्म, या बेहतर हैं।



फोटो पुष्ना

noparapone: कुछ साल पहले हमारे पास घर के निर्माण से अलग-अलग आकार की इमारतें थीं ... er ... churks, या क्या? आम तौर पर, लकड़ी के गोल टुकड़े 8-10 सेंटीमीटर व्यास के साथ। हमने उन्हें 30-50 सेमी लंबा टुकड़ा टुकड़ा किया, जो अलसी वाले तेल से ढके हुए थे और आधे-डुबकी पिघला हुआ टैर में डुबकी लगाई थी। इसके बाद, उन्होंने सामान्य प्लास्टिक की बोतलें ली, गर्दन को काट दिया, पानी को निकालने के लिए नीचे 2-3 छेद ड्रिल किया। यहां इन आधे बोतलों में चट्टान के चारों ओर जमीन में चंप और खुदाई की बोतलों को "टैर" डाला गया। यह बहुत अच्छी तरह से बाहर निकला।

प्लास्टिक की बोतलें और टैर (मुझे लगता है कि प्रजनन को संसाधित करना संभव है, लेकिन यह महंगा है) चॉक को नमी से सुरक्षित रखें। नीचे नमी के माध्यम से अत्यधिक नमी पत्तियां। इस तरह से खोदना बेहतर है कि बोतल का किनारा जमीन से कई सेमी ऊपर है। अगर मैंने अभी किया, तो मैं varicoloured तेल के साथ चोक कवर होगा, लेकिन रंगीन रंगों के साथ - यह उज्ज्वल और अधिक सुंदर होगा। और चॉक अलग-अलग लंबाई लेने के लिए बेहतर होते हैं - यह बहुत अधिक दिलचस्प लग रहा है। वैसे, यह बाड़ फैलती धरती को पूरी तरह से रखती है।

zzzlata: मैंने खुद को इस तरह के शेष टाइल्स से बाहर कर दिया:



फोटो zzzlata

OLGA31: और मेरे पास केवल ईंट के साथ मॉड्यूलर बेड भी हैं। बेशक, आप इसे स्लेट या बोर्ड की तरह बिल्कुल नहीं कर सकते हैं।

sibira4ka: मैं बगीचे के फूलों के बागों को "हरा" देता हूं। अग्रभूमि में - एक गुलाब उद्यान और बारहमासी के साथ दो फूल बिस्तर। 3 पंक्तियों में 2 पर समानांतर में 6 सभ्य आकार के बिस्तरों के पीछे। और पीछे उन्हें लकड़ी के खंभे पर lattices क्लेमाटिस (अपने पति को एक नया घर की साइट से दूर तोड़ने के लिए और उन्हें बनाने के लिए राजी कर लिया के रूप में - एक विशेष कहानी) और उच्च फूल - Echinacea, स्टेविया, helenium। फूल बिस्तर से ध्यान और विचलित होते हैं, और बगीचे स्वयं सूर्य के लिए खुला है। एक बार जब मैंने अपने चाची-कॉटर द्वारा पारित वार्तालाप सुना: यहां, वे कहते हैं, लोगों ने फूलों और लॉन का एक पैच लगाया और कुछ भी नहीं बढ़ाना चाहते। मैं बस मुस्कुराया और खुश था - इसका मतलब है कि बगीचे को सजाने का मेरा विचार सफल रहा। इस साल अभी भी कुछ विचार हैं: उदाहरण के लिए, मैं सब्जियों के साथ बिस्तरों पर मैरीगोल्ड और मैरीगोल्ड लगा सकता हूं - सौंदर्य और अच्छी दोनों। कैलेंडुला पहले ही प्याज के बिस्तरों पर लगाया गया था, और विक्टोरिया के बीच रैंक में मैरीगोल्ड - यह बहुत अच्छी तरह से निकला। नारंगी मैरीगोल्ड झाड़ी में विशेष रूप से हरी प्याज पंख।

मॉड्यूलर बिस्तर - मेरी भविष्य की योजनाओं में। इसके अलावा, कई सब्जी टॉप स्वयं ही सजावटी होते हैं (जिनमें से एक घुंघराले सलाद लायक है)। और यदि संयुक्त - यह बहुत अच्छी तरह से बाहर निकल सकता है। बाड़ के साथ फूलों के बिस्तरों की रक्षा करने के लिए मेरे पति एक लकड़ी की बाड़ करता है। एक पहले से ही तैयार है। बाईं ओर विक्टोरिया बिस्तर मैरीगोल्ड के साथ है।



फोटो sibira4ka

कण: बाड़ के काटने के लिए कीमतें ... मैं उत्पादन कचरे से किसी भी तरह से हूँ। यह छत के अंडरलाइन के अवशेषों से है।



फोटो कण

टोफर 67:हम आइस क्रीम "ट्राइंफ" नीले और लाल रिम (मीठा परिवार, हालांकि) के साथ का एक आवरण संचित है, और इस साल मैं flowerbed fenced इन कवर, लाल और नीले रंग की टोपी बारी। यह दिलचस्प हो गया, दुर्भाग्य से कोई कैमरा नहीं है।

nulka44: मेरा डच पूर्व दलदल की साइट पर है, इसलिए वसंत पानी है, लेकिन मैं इसे पहले रखना चाहता हूं। मैंने एक स्लेट फ्लैट के साथ छत उठाई (मुझे नहीं पता कि पारिस्थितिक कैसे होना चाहिए), यह मुझे बचाता है। पटरियों पर अभी भी पानी है, लेकिन छोटे भूखंडों पर आप पहले ही बो सकते हैं। स्ट्रिप्स पर आपको इसकी आवश्यकता होती है, इसे देखा जाना चाहिए।

मास्टर मास्टर: मैं कई सालों के लिए ग्रीष्मकालीन झोपड़ी का निर्माण कर रहा हूं। जब बिस्तरों को परिशोधित करने का समय आया, तो मैंने सभी संभावित विकल्पों पर विचार किया। बोर्ड सड़ांधते हैं, ईंटें मोटी होती हैं और बहुत सारी जगह लेती हैं, पतली धातु आसानी से विकृत और दर्दनाक होती है, प्लास्टिक लचीला और भंगुर होता है। मैंने स्टेनलेस स्टील से बने उपवास तत्वों के साथ फ्लैट स्लेट के कठोर बक्से का एक प्रकार चुना। मुझे लगता है कि यह विकल्प कई सालों तक टिकेगा।

वीआईपी-नाता: मैं एक शुरुआती माली (प्रथम वर्ष) हूं, मेरी मां अब रोपण में संलग्न नहीं हो सकती है, और पहली बात यह है कि उन्होंने अपने काम को कम करने के लिए बिस्तरों का फैसला किया है। यही वह है जो हमें मिला: यह एक सपाट स्लेट है, मैंने इसे ennobled, और जोनों के लिए एक बगीचे की साजिश वितरित, और मैं बगीचे को अलग करना चाहता हूँ, क्योंकि अभी भी निर्माण है।





OLGA31: हम एक आलू के मैदान हैं (यदि आप इसे 2x4 मीटर कहते हैं तो) एक पुरानी बाड़ से अलग हो जाते हैं। मैंने इसे काले रंग के साथ चित्रित किया, और इसके सामने लगाए गए मटर। गर्मियों में अच्छा दिखना चाहिए। और लौह का एक सजावटी टुकड़ा डाल दिया।







फोटो OLGA31

Mus: और हमने इसे सहायक के साथ मुड़ दिया।



फोटो मुस

बछेड़ा: और मैंने अपने पति को लॉग के अवशेषों से मुझे पेनकेक्स डालने के लिए राजी किया और यह अब "कुछ" है .. एक वर्षीय पहले से ही झुका हुआ है।





फोटो लाइनक

Lula2007.80: और मेरे देश में तीसरे वर्ष के लिए ऑनडुलिन के अवशेषों की बाड़ है। सर्दी के लिए इसे खोला नहीं जाता है, रंग भूरा होता है, यह प्रकृति के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करता है, और बच्चों के लिए दर्दनाक नहीं है। केवल प्लस

elena070469: लड़कियों, मैंने हाल ही में कहीं एक वीडियो देखा। "अपने हाथों से बगीचे में पथ बनाने" के सिद्धांत पर फूलों के बिस्तर, फूलों के बिस्तरों को सजाने के लिए (अच्छी तरह से, फॉर्म अभी भी बेचे जाते हैं)। तो वहां महिला ने "डोशिरैक" के नीचे से एक कटोरे में एक सीमेंट मिश्रण (अनुपात जो आप हमारे पुरुषों से पूछ सकते हैं) डाला - आपको ऐसी ईंटें मिलती हैं जिन्हें आप अपने पसंदीदा रंग में पेंट कर सकते हैं। ऐसा लगता है, प्लास्टिक के लिए एक अच्छा विकल्प - और टिकाऊ, और सस्ता।

Ivalenप्रिय फूल उत्पादक! मैं आपको यह विकल्प सुझाता हूं - पिछली गर्मियों में मैंने * * फूलों के फूलों से लॉन पॉली कार्बोनेट स्ट्रिप्स - 15 सेमी के साथ काट दिया और लगभग पूरी चौड़ाई (गहराई) को दफन कर दिया। खेत में एक पॉली कार्बोनेट शीट पुरानी, ​​अत्यधिक दोषपूर्ण थी, इसलिए मैंने उसे अंदर जाने दिया। किसी कारण से मुझे लगता है कि लंबे समय तक सेवा करेगा। यह एक साधारण तेज रसोई चाकू और पट्टियों के साथ, और भर में बहुत आसानी से काटा जाता है।

वन: मेरे पास इस प्लास्टिक की बाड़ के पहले से ही तीन साल हैं। वह धरती रखता है, लेकिन अक्सर, अक्सर, उसे रॉड-स्टिक के साथ मजबूर करता है।





फोटो वन

वन: और यहां पृथ्वी का सबसे बड़ा संक्रमण है - मैंने स्लैब फ़र्श की बाड़ बनाई है! एक तिहाई में खोदना इस तस्वीर पर आप स्टंप के पीछे थोड़ा देख सकते हैं।



नागरिक (10/10/2016) 
बाड़ के साथ सावधानीपूर्वक बिस्तरों को देखो, लेकिन मैं कभी भी बाड़ लगाने का उपयोग नहीं करता हूं। शरद ऋतु में, हम बगीचे को पूरी तरह खोदते हैं, और हम इसे वसंत ऋतु में दूसरी बार खोदते हैं, हम बिस्तर तोड़ते हैं, हम पथ को कम करते हैं।

प्रिंट करने के लिए

आलेख सबमिट करें





14.06.2015 | 3085

बगीचे को न केवल कार्यात्मक बनाएं, बल्कि फूलों के बिस्तरों के रूप में सजाए गए बिस्तरों की मदद से बहुत आसानी से सुंदर बनाएं।

फूलों को अपने हाथों से बनाने की सभी सूक्ष्मताएं जानें।
एक सफल फूलों के बिस्तर के बुनियादी नियम

सब पौधों बगीचे पर अच्छी तरह से संयुक्त होना चाहिए और एक दूसरे को दंडित नहीं करना चाहिए। यह सब्जियों के लिए भीड़ के लिए अस्वीकार्य है और अपने पड़ोसियों को छायांकित करता है। इसके अलावा, आपको संस्कृति की परिपक्वता पर विचार करने की आवश्यकता है, ताकि जब तक संभव हो सके बगीचे अपनी सजावटी उपस्थिति को बरकरार रखे।

साधारण किस्मों को सजावटी या सब्जियों, पौष्टिक फूलों के साथ रोपण के साथ पूरक किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, गेंदा, केलैन्डयुला.

सर्वश्रेष्ठ दिखता है बिस्तर-फूल बिस्तरजमीन के स्तर से थोड़ा ऊपर स्थित है।

साफ़ किनारों को एक अतिरिक्त सजावटी प्रभाव देते हैं। एक बाड़ के रूप में, आप तैयार प्लास्टिक अनुभाग, ईंटें, दाखलताओं, बोतलें, कोबब्लेस्टोन और किसी भी अन्य सुधारित सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

बिस्तर इस तरह के आकार और आकार का होना चाहिए कि सब्जियों का ख्याल रखना आसान हो। इस संबंध में सबसे सुविधाजनक आयताकार, थोड़ा ऊंचा बिस्तर हैं।
एक सब्जी बिस्तर बनाने के चरण

एक सजावटी बिस्तर बनाएँ काफी सरल है। यह एक सामान्य फूल बिस्तर के सिद्धांत के अनुसार बनाया जाता है।

एक स्थान का चयन करें। जाहिर है, केवल एक धूप क्षेत्र अच्छी फसल और सजावटी दृश्य के लिए उपयुक्त है।

भविष्य के बिस्तर का लेआउट। आयताकार बिस्तर को चिह्नित करना सबसे आसान है। कोनों पर चट्टानों को फेंक दिया, रस्सी खींचकर फूलों के तैयार रूपों को तैयार किया। एक गोल बिस्तर रस्सी के टुकड़े की मदद से बनाया जाता है जिसमें सिरों पर दो पेग बंधे होते हैं। लंबाई के साथ रस्सी सर्कल के त्रिज्या के बराबर होना चाहिए। एक पेग केंद्र में फंस गया है, एक रस्सी खींच रहा है और एक सर्कल के साथ जमीन पर एक दूसरा सर्कल ड्राइंग कर रहा है। जटिल आकार के पैटर्न हाथ से चिह्नित हैं।

बाड़ स्थापना। कई पंक्तियों में ईंटें या पत्थर फैलते हैं, जो जमीन में पहली पंक्ति को थोड़ा गहरा करते हैं। दाखलताओं और खूंटी से बाड़ लगाना बस जमीन में फंस गया है। ग्लास या प्लास्टिक की बोतलों की बाड़ देखना दिलचस्प है। इसे बनाने के लिए, एक संकीर्ण नाली खोदें, नाली में एक दूसरे के करीब अपनी गर्दन के साथ बोतलें रखी जाती हैं और पृथ्वी के साथ छिड़कती हैं।

मिट्टी के साथ फूलों को भरना। प्राप्त फॉर्म अतिरिक्त के साथ ढीले पौष्टिक जमीन से भरा है खाद, धरण और एक छोटी राशि अधिभास्वीय। इसके बाद, फूलों के बिस्तरों के अंदर प्रत्येक व्यक्तिगत संस्कृति के लिए पंक्तियां होती हैं।

रोपण संयंत्र। कैसेट या कप में उगाए जाने वाले रोपण रोपण करना सबसे अच्छा है। तेजी से बढ़ती सार्थक फसलों को तुरंत जमीन में बोया जा सकता है। साथ ही, पौधों के बीच इष्टतम दूरी का निरीक्षण करना आवश्यक है।
बिस्तरों और बिस्तरों के लिए फसलों का सबसे अच्छा संयोजन

सब्जी के बिस्तरों को विभिन्न पौधों से सजाया जा सकता है। मूल सिद्धांत - कम ग्रेड किनारे पर लगाया गया, और बगीचे के बीच में ऊंचा। सफल संयोजनों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

रंगीन कालीन। यह बिस्तर विभिन्न रंगों और पत्तियों के बनावट के साथ संस्कृतियों की एक ही ऊंचाई के कारण सजावटी है। आधार है चादर और हिमशैल सलाद हरी और लाल किस्मों, घुंघराले अजमोद और बैंगनी तुलसी। और एक काफी उच्च तुलसी या तो केंद्र में स्थित है, या नियमित रूप से काटा जाता है। इस तरह के फूल बिस्तर को आकार देने के लिए कम हो सकता है मैरीगोल्ड्स या कुलफा का शाक.

सलाद के लिए सब कुछ। इस फूल के बिस्तर में विटामिन सलाद के लिए सब्जियों का लगभग पूरा सेट होता है। संरचना के केंद्र में sredneroslye झाड़ियों टमाटर समर्थन पर। अगली श्रृंखला में शामिल हैं प्याज़ और जल्दी गोभी। किनारे पर है अजमोद और सोआ.

कद्दू का परिवार। इसका नाम कद्दू के परिवार से संस्कृतियों के संयोजन के कारण फूलों को दिया गया था। पृष्ठभूमि में, एक समर्थन स्थापित किया जाता है, जिसके अंतर्गत खीरे और सजावटी कद्दू के कुछ पौधे लगाए जाते हैं। मध्यम स्तर झाड़ी के टुकड़े से भरा हुआ है। फूल बिस्तर की सीमाओं को लाल सलाद या नास्टर्टियम फूलों पर जोर दिया जाता है।

टमाटर की विविधता। विभिन्न प्रकार के बिस्तर सजाने के लिए किस्मों टमाटर। फल के विभिन्न आकारों और रंगों के साथ पौधों का चयन करें। किनारे पर लगाए गए अतिरिक्त फसलों के रूप में प्याज़ और गाजर.

सृजन सब्जी बिस्तर - एक रोमांचक गतिविधि। सजावटी बिस्तर साइट की असली सजावट के रूप में कार्य करते हैं और सभी गर्मियों में ताजा सब्जियों के साथ टेबल प्रदान करते हैं।

प्रिंट करने के लिए

आलेख सबमिट करें




आज पढ़ें


सब्जियों के उचित फसल और भंडारण के स्वस्थ हार्वेस्ट रहस्य

बगीचे का मौसम खत्म हो रहा है। कटाई लेने के लिए समय है, कड़ी मेहनत के साथ उगाया। लेकिन सब्जियां बनाने के लिए यह कैसे किया जा सकता है ...


ईएम प्रौद्योगिकी के बुनियादी सिद्धांत ईएम कंपोस्ट की तैयारी

केवल थोड़े समय के लिए खनिज उर्वरक मिट्टी की उर्वरता में वृद्धि सुनिश्चित करते हैं। वे एक अच्छी फसल प्रदान करते हैं, लेकिन ...

बिस्तर और खेतों का मौसम आ रहा है, इसलिए बागवानी के क्षेत्र में ज्ञान के अपने शस्त्रागार को भरना शुरू करने का समय है। 


नए सर्वेक्षण में, विशिष्ट उदाहरणों पर, अपनी साइट पर हरे रंग की जगहों और बिस्तरों को सजाने के नए, बहुत ही रोचक तरीके दिखाए जाएंगे। सुखद देखने, गर्मी के निवासियों।
1. आदेशित गार्डन
धातु और लकड़ी के कंटेनर में सब्जियां। 
सब्जियों के साथ पूरे डच क्षेत्र को यादृच्छिक रूप से रोपण करने के बजाय, विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ने के लिए अलग-अलग बिस्तरों के साथ अपने क्षेत्र को एक साफ, बाध्य बगीचे बनाएं। ऐसे बगीचे को बनाने के लिए आपको बोर्ड, एक ग्रिड और उपलब्ध लकड़ी और धातु के कंटेनर की आवश्यकता होगी। जमीन बोर्डों के एक बिस्तर से बढ़ खीरे, टमाटर, मिर्च और बैंगन, और धातु और लकड़ी के कंटेनर के लिए एकदम सही स्क्वैश, कद्दू और साग की खेती के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं में खोदे गए।
2. समर्थन के साथ उच्च बिस्तर

एक ट्रेली आर्क के साथ उच्च बिस्तर। 
खीरे, खरबूजे, फलियां और कोई अन्य पौधे-लिआना देखभाल में बहुत मांग कर रहे हैं। ऐसे पौधों को गर्म मिट्टी, सूरज की रोशनी की एक बड़ी मात्रा, और समय में भी एक समर्थन की आवश्यकता है। ऐसे पौधों की सफल खेती के लिए, उठाए गए बिस्तरों का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जिन्हें लकड़ी के बोर्डों से बनाया जा सकता है। दो बिस्तरों के बीच आपको टेंट ग्रिड से ट्रेली डालना चाहिए।
3. सर्पिल बिस्तर

अंतरिक्ष बचाने के लिए सर्पिल बिस्तर। 
सीमित स्थान वाली साइट पर, सर्पिल रेजेज बनाने के लिए यह समझ में आता है। इस तरह के ढांचे बहुत आकर्षक लगते हैं और हरियाली, जड़ी बूटियों, गाजर, स्ट्रॉबेरी और फूलों के बढ़ने के लिए एकदम सही हैं।
4. उठाए गए बिस्तर



ईंटों से घिरा हुआ ऊंचा बिस्तर। 
ऊंचे बिस्तर बनाने के लिए आप ईंटों और फ़र्श स्लैब का उपयोग कर सकते हैं। यह चाल बगीचे के खूबसूरत जोनिंग की अनुमति देगी और पौधों की जड़ों को बहुत अधिक फैलाने की अनुमति नहीं देगी, अन्य संस्कृतियों के साथ हस्तक्षेप करेगी। इस बगीचे के केंद्र में आप आसानी से पानी के लिए एक बड़ी गली या पानी की बैरल डाल सकते हैं।
5. टेपेस्ट्रीज़



सरल और मूल trellises। 
सामान्य शाखाओं से, रस्सियों से विगवाम के रूप में जुड़े हुए, चढ़ाई संयंत्रों के बढ़ने के लिए अद्भुत ट्रेल्स निकल जाएंगे।
6. सिंडर ब्लॉक के बिस्तर



सिंडर ब्लॉक के उठाए बिस्तर। 
अनावश्यक सिंडर ब्लॉक से एक मूल और व्यावहारिक उठाया बिस्तर बनाना संभव है। ऐसा करने के लिए, आपको भविष्य के बिस्तर के आकार और आकार की रूपरेखा तैयार करने और योजनाबद्ध परिधि के साथ स्लैग ब्लॉक की व्यवस्था करने की आवश्यकता है, उन्हें जमीन पर थोड़ा prikopav। बिस्तरों के अंदर आप एक तेल का कपड़ा या गत्ता लगा सकते हैं, नीचे गिरने वाली पत्तियों और किसी कार्बनिक अपशिष्ट, खाद के साथ नीचे कवर करें और इसे उपजाऊ मिट्टी से भरें। इस तरह के फूलों में पौधे रात के ठंढ और वसंत में होने वाले तापमान परिवर्तन से डरते नहीं हैं।
7. उज्ज्वल फूल बिस्तर



उज्ज्वल फूल बिस्तर उठाया। 
उज्ज्वल पक्षों के साथ उठाए गए फूलों के फूल फूलों, जड़ी बूटी और कुछ सब्जियों के लिए उपयुक्त हैं। साधारण लोगों की तुलना में ऐसे बिस्तरों की देखभाल करना बहुत आसान है, और उनकी उपस्थिति आंखों को खुश करेगी और पड़ोसियों का ध्यान आकर्षित करेगी।
8. पैलेट बेड

पैलेट से हिरन के लिए पौधे। 
अनावश्यक लकड़ी के पैलेट से, आप अद्भुत बिस्तर बना सकते हैं जो हरियाली, जड़ी बूटियों और सलाद के लिए आदर्श हैं। ऐसे बिस्तरों में पौधे बहुत साफ दिखते हैं, और बारिश के दौरान पृथ्वी के साथ उनकी पत्तियां गंदे नहीं होंगी।
9. बास्केट



विकर बिस्तर 
गर्म उबले हुए बिस्तर बनाने के लिए, सचमुच किसी भी कंटेनर उपयुक्त हैं। यहां तक ​​कि बेवकूफ टमाटर और गोभी खूबसूरत विकर टोकरी में होने के कारण उत्तम दिखाई देगी।
10. गैबियन का एक फूल



गैबियन के उच्च फूल। 
गैबियन से उच्च फूलों का उपनगरीय क्षेत्र का असली आकर्षण बन जाएगा। गैबियन से इसकी लचीलापन के कारण, विभिन्न मूल फ्रेम करना और यहां तक ​​कि कला के असली काम भी करना संभव है।
11. धातु बिस्तर



बहुस्तरीय धातु बिस्तर। 
खूबसूरत उठाए गए बिस्तर बनाने के लिए धातु शीट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, धातु शीट का उपयोग करके, आप बढ़ते फूलों और हिरणों के लिए एक सुंदर बहु-स्तरीय संरचना बना सकते हैं।
12. आलसी बिस्तर



आलसी बगीचे अपने हाथों से।

किनारों पर छोटे बीम के साथ बोर्ड से वांछित आकार का एक बोर्ड बनाओ। इसके बाद बार्स को जमीन में खोदने की जरूरत है, बिस्तर के स्तर की रैंक जांचना सुनिश्चित करें। अंदर से, लकड़ी के किनारों पर आपको जाल या फिल्म के साथ हुप्स के लिए पीवीसी पाइपों को ट्रिम करने की आवश्यकता होती है, बगीचे के बिस्तर के नीचे धातु जाल के साथ रखें और इसे मिट्टी से भरें। यह डिज़ाइन एक स्वचालित सिंचाई प्रणाली से लैस भी हो सकता है। इस तरह के बिस्तर पर फसल जल्दी और समृद्ध होगी, और इसके लिए देखभाल करने से ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।
13. मोबाइल गार्डन बिस्तर

पहियों पर बिस्तर 
लकड़ी के बोर्ड, धातु कोनों और पहियों से बने एक छोटे से मोबाइल बिस्तर। यह डिज़ाइन एक छोटे से जड़ी-बूटियों के बगीचे को बढ़ाने के लिए एकदम सही है और इसे स्थान से स्थानांतरित करना आसान बनाता है।
14. मल्टी लेवल बेड



दो-स्तर सर्पिल बिस्तर। 
सर्पिल के रूप में एक मूल दो-स्तर का बिस्तर, जो छोटे लकड़ी के डोस्टॉक से बनना बहुत आसान है। इस तरह के एक डिजाइन का लाभ यह है कि विभिन्न स्तरों पर विभिन्न मिट्टी का उपयोग करना और विभिन्न प्रकार के पौधों का पौधा बनाना संभव है।
15. अलमारियों के साथ बिस्तर



घर का बना बगीचा बिस्तर-टेबल। 
लकड़ी के बोर्डों से बने सुंदर साफ, उठाए गए बिस्तर और किनारों पर अतिरिक्त अलमारियों से लैस है जिनका उपयोग छोटे बगीचे के औजारों को स्टोर करने या बर्तनों में छोटे पौधों को विकसित करने के लिए किया जा सकता है।
16. टायर के ट्यूब



उज्ज्वल फूल बिस्तर। 
उज्ज्वल रंगों में चित्रित अनावश्यक कार टायरों में से, आप मूल फूल बिस्तर बना सकते हैं, जो कि किसी भी साइट की मूल सजावट होगी।
17. प्लास्टिक की रोकथाम


प्लास्टिक की बोतलों का सीमा। 
जमीन में खोले प्लास्टिक की बोतलों से, आपको बिस्तरों की सुरक्षा के लिए एक महान प्रतिबंध मिलेगा। यह चाल आपके बगीचे को एक पैसा खर्च किए बिना, अधिक सुंदर और साफ बनाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.