Header Ads

पेट की चर्बी कैसे घटाएं?

पेट की चर्बी कैसे घटाएं?

पेट की चर्बी कैसे घटाएं?
Belly fat ko kam karne ke upay, Belly fat kaise ghataye, Belly Fat problem in hindi, पेट घटाने के तरीके, पेट कम करने के तरीके, पेट को कम करें, पेट की चर्बी कैसे घटाएं, पेट की चर्बी कम करने के तरीके, बढे हुए पेट को कम कैसे करें, पेट की चर्बी और वजन कम करने के तरीके, 

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बनता जा रहा है जिसे देखो वही अपने बढ़ते वजन और बढती हुई चर्बी से परेशान दिखाई पड़ता है। परन्तु मोटापा भी दो तरीके का होता है – जिसमे पहले वो लोग होते है जो सिर से पांव तक मोटे होते है या यूँ कहें की पूरी तरह वजनदार होते है जबकि कुछ ऐसे होते है जिनका मोटापा केवल पेट पर ही नजर आता है। ऐसे लोगों की टाँगे, बाजू, मुंह और कमर को देखकर यह नहीं कहा जा सकता की वे मोटे है लेकिन उनके पेट की वजह से वे मोटे दिखने लगती है। और वर्तमान में अधिकतर लोग इसी टमी फैट से परेशान है।

परन्तु इस स्थिति में कुछ किया भी तो नहीं जा सकता क्योंकि, भोजन छोड़ना सही विकल्प नहीं है जबकि रोजाना के बिजी स्केड्यूल में व्यायाम और कसरत के समय निकाल पाना आसान नहीं। अगर आप भी अपने पेट की बढती हुई चर्बी से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपके पेट का मोटापा वाकई कम हो जाएगा। और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।
पेट की चर्बी कम करने के उपाय :-
नींबू का रस :

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपने खान पान पर ध्यान देना होगा। जिसकी शुरुवात आपको प्रातःकाल से ही करनी होगी। इसके लिए सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधे नींबू का रस निकालकर पिएं। अगर आप इसे हल्का मीठा करना चाहते है तो उसके लिए शहद यूज करें। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म बढ़ता है जो फैट को जल्दी-जल्दी कम करने में मदद करता है।

लहसुन का पानी :

नींबू के रस के साथ यदि लहसुन को भी मिला लिया जाए तो यह पेट की चर्बी कम करने में काफी फायदेमंद होता है। खाली पेट इन दोनों के मिश्रण का सेवन करने से शरीर की चर्बी अपने आप कम होने लगती है। इसके लिए आधा कप पानी में नींबू निचोड़ें और अब लहसुन की तीन कलियों को उस पानी के साथ पियें। रोजाना खाली पेट इसका सेवन करने से चर्बी कम हो जाएगी।
पुदीना और धनिया :

इन दोनों का स्वाद हर किसी को पसंद होता है और इनकी फ्रेशनेस किसी का भी मन मोह लेने के लिए पर्याप्त है। अगर आपको भी अपने पेट की चर्बी कम करनी है तो पुदीने के पत्ते और धनिया के पत्तों को मिलाकर चटनी बना लें। अब रोजाना इसकी चटनी का सेवन करे। आप चाहे तो दिन में एक से अधिक बार भी इसका सेवन कर सकते है।
उपवास रखें :

अगर आप कुछ ही दिनों में अपनी चर्बी घटाने के बारे में सोच रहे है तो तो उसके लिए हफ्ते में एक दिन उपवास रखना आपके लिए लाभकारी होगा। इस उपवास में आप पेय पदार्थ, फलों, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि का सेवन कर सकते है। वैसे आप चाहे तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद भी खा सकते है। सलाद शरीर की पोषक तत्वों की जरुरतों को पूरा करने के साथ-साथ पेट को अधिक समय तक भरा रखता है जिससे आपको भूख कम लगती है और आपका वजन कम होने लगता है।
ग्रीन टी का सेवन :

अगर आप दूध वाली चाय के शौक़ीन है तो अब समय आ गया है की आपको चाय को बाय-बाय कहना होगा। क्योंकि उस चाय में दूध के साथ साथ चीनी और चाय पत्ती भी होती है जिसमे कोलेस्ट्रॉल होता है। और यह वजन बढाने का काम करता है। अगर आपको जल्द से जल्द वजन कम करना है तो उसके लिए ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटी-ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी वजन घटाने में बहुत लाभकारी होती है। जबकि दूध की चाय वजन बढाने का काम करती है।
Healths Is Wealth
टहलना भी है जरुरी :

खाने-पीने पर ध्यान देने के साथ-साथ आपको शरीर पर भी ध्यान देना होगा जिसके लिए आप सुबह-शाम टहलें। माना थोडा मुश्किल है लेकिन एक बार नियम बंध जाने पर आपको इसकी आदत हो जाएगी। सुबह और शाम को कुछ देर पैदल चलने से पेट की बढ़ी हुई चर्बी पर काफी असर पड़ता है। ऐसा करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी कम होती है और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।
पेट की चर्बी कम करने के अन्य उपाय :-
पेट को कम करने के लिए रोजाना भोजन के साथ या किसी एक टाइम के आहार के बदले कच्चे पपीते का सेवन करें। आप चाहे तो पक्का पपीता भी खा सकते है।
दही, छाछ व् लस्सी का सेवन करें लेकिन बिना चीनी के।
चीनी को अपने खाने से बिलकुल दूर कर दें। क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो वजन बढाने में मदद करती है।
कच्ची हरी मिर्च, प्याज और लहसुन का सेवन करें। आप इन्हें चटनी या किसी रूप में भी खा सकते है। यह वजन कम करने में काफी मददगार होंगे।
संभव हो तो रोजाना करेले का जूस पीने की आदत डालें।
आप चाहे तो लौकी, खीरे, चुकंदर, गाजर आदि का जूस भी पी सकते है।
दोपहर में भोजन करने की बजे कच्ची सब्जियां जैसे खीर, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जियों का सेवन करें। और उन्हें चबा चबा कर खाएं।
भारी भोजन करने की बजाय हल्का, सादा और कम मात्रा में भोजन खाएं। जहाँ आप दिन में २ बार भारी भोजन करते है वहां 4 से 5 बार हल्का हल्का भोजन खाएं।
डेटोक्सीफाय ड्रिंक का सेवन करें। इसके लिए गर्म पानी में नींबू, खीरा, अदरक के टुकड़े और पुदीने के पत्ते डाल दें। और अगली दिन
इस पानी का सेवन करें। यकीन मानिए ये आपके शरीर में मौजूद सभी टोक्सिन को बाहर निकालकर अन्दर से शरीर को पूरी तरह साफ़ कर देगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.