Header Ads

बिना जिम जाए शारीरिक मजबूती कैसे बढ़ाएं


बिना जिम जाए शारीरिक मजबूती कैसे बढ़ाएं

Physical Strength: आजकल व्यस्त जीवनशैली के कारण आप अगर जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप बिना जिम जाए भी शारीरिक मजबूती को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको घर पर ही कुछ गतिविधियों का अभ्यास करना होगा।


सिट-अप्स एक प्रभावी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज है।


Physical Strength: आजकल लोगों के पास अपने लिए समय ही नहीं होता। ऐसे में जिम जाने के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल है। हालांकि बहुत से लोग समझते हैं कि शारीरिक रुप से स्वस्थ और मजबूत रहने के लिए जिम जाना बेहद जरुरी है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप जिम जाते हैं तो आप व्यायाम के लिए एक निश्चित समय तय कर पाते हैं लेकिन बिना जिम जाए भी आप अपने शरीर को मजबूत बना सकते हैं। घर पर भी बहुत सी शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं और अपने स्टैमिना और ताकत को बढ़ा सकते हैं। इससे आपको चोट लगने का खतरा भी नहीं होता है और स्वस्थ तरीके से खुद को ताकत, उर्जा और स्टैमिना प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं बिना जिम जाए शारीरिक मजबूती कैसे बढ़ा सकते हैं। 
Physical Strength: जिम जाए बिना भी बढ़ा सकते हैं शारीरिक मजबूती
रनिंग
सिट-अप्स
स्विमिंग
योगा
पुश-अप्स

रनिंग
स्टेमिना बढ़ाने और शरीर को मजबूत बनाने के लिए नियमित रनिंग करने से बेहतर और कोई व्यायाम नहीं है। रनिंग ना केवल आपको फैट बर्न करने में मदद करती हैं बल्कि यह आपके पैरों और हिप्स को भी टोन करती हैं। इसलिए हर रोज रनिंग करें।
सिट-अप्स
शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको जिम जाकर मशीनों पर व्यायाम करने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप सुबह में थोड़ा जल्दी उठें और घर पर ही सिट-अप्स करें। एब्डोमेन की मस्लस को ताकत देने के लिए यह स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज लाभकारी है। आप हर रोज स्विमिंग के 40 लैप्स करके शारीरिक मजबूती बढ़ा सकते हैं।

स्विमिंग
अगर आपको स्विमिंग करना पसंद है तो यह आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है। हर रोज स्विमिंग के 40 लैप्स करने से आपका स्टेमिना, लचीलापन और ताकत बढ़ती है साथ ही यह मसल्स को टोन करने में भी मदद करती है।
योगा
योगा आपके शरीर के लिए बहद लाभकारी व्यायाम है। इसके अभ्यास से आपका शरीर स्वस्थ तो रहता ही है साथ ही आपकी शारीरिक मजबूती भी बढ़ती है। अगर आप हर रोज योगा करते हैं तो इससे आपके शरीर का ताकत और लचीलापन बढ़ता है।आप कहीं भी और कभी भी पुश-अप्स कर सकते हैं।

पुश-अप्स
पुश-अप्स स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का सबसे बेसिक तरीका है। आपको इसके लिए ना किसी मशीन की जरुरत है और ना ही जिम जाने की। आप कहीं भी और कभी भी पुश-अप्स कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने दिनभर के समय से 30 मिनट चाहिए। इससे आपके कंधे, सीने और ट्राईसेप्स की मसल्स मजबूत होती हैं और आपकी शारीरिक मजबूती बढ़ती है।
इसके अलावा आप एरोबिक्स कर सकते हैं और हमेशा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। स्वस्थ आहार लें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.