Header Ads

अंडरआर्म्स के बालों घर पर कैसे हटाएं


अंडरआर्म्स के बालों घर पर कैसे हटाएं 
Healths Is Wealth

अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग या हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करने के बजाय कुछ आसान घरेलू उपचारों को अपनाना लाभकारी होता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।





Healths Is Wealth

अंडआर्म्स में बाल होना एक महिला के लिए बहुत शर्मिंदगी भरा होता है। इसलिए महिलाएं अपने अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के लिए कई अलग-अलग तरीकों को अपनाती हैं। बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग और हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि ये आपके बालों को जड़ों से साफ कर देते हैं, लेकिन इनमें पाए जानें वाले केमिकल और तत्व आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और साथ ही त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्या को भी पैदा करते हैं। लेकिन इसके अलावा आप कुछ नेचुरल तरीकों से अपने बालों को हटा सकते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं क्योंकि उनमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं अंडरआर्म्स के बालों घर पर कैसे हटाया जा सकता है। [

Healths Is Wealth

कच्चा पपीता:

कच्चा पपीता बालों को हटाने का एक बेहतर तरीका होता है। इसमें पैपेन नामक एन्जाइम पाया जाता है जो हेयर फॉलिकल्स को ब्रेकडाउन करता है। ना सिर्फ ये बालों को जड़ से हटाटा है बल्कि बालों के विकास को भी कम करता है। 1 से 2 चम्मच कच्चे पीपते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी को एक साथ मिलाएं और अंडरआर्म्स में मसाज करें। फिर इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार करें।
अंडा का मास्क:
अंडे में प्रोटीन, फॉस्फोरस, सोडियम और फोलेट होता है जो आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है और साथ ही आपके अंडरआर्म्स के बालों को कमजोर कर देता है जिससे वो आसानी से निकल जाते हैं। अंडे का सफेद हिस्सा लें और उसमें आधा चम्मच कॉर्नफ्लोर और 1 चम्मच चीनी मिलाएं और उस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाकर सुखने तक छोड़ दें। अब इस मास्क को उल्टी दिशा में धीरे से हटाएं। इससे आपके बाल अच्छी तरह साफ हो जाएंगें। [

आलू और मसूर का दाल:

आलू और मसूर का दाल एक बहुत अच्छा ब्लिचिंग एजेंट होता है जो अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को जड़ से हटाने के लिए एक प्रभावी तरीका होता है। 1 उबला आलू, 1 कप मसूर का दाल, 4 चम्मच नींबू का जूस और 1 चम्मच शहद का पेस्ट बनाएं और उसे अंडरआर्म्स पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर उसे अच्छी तरह साफ कर लें।




हल्दी का पेस्ट:


हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है। ये हेयर फॉलिकल्स को कमजोर कर देता है और बालों को अच्छी तरह से जड़ से रिमूव कर देता है। इसके अलावा ये बालों के विकास को भी कम कर देता है। 1 कप हल्दी पाउडर में 3 चम्मच दूध या गुलाब जल मिलाएं और उसका पेस्ट बनाकर अंडरआर्म्स में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब तौलिए को गुनगुने पानी में भिगोएं और इस पेस्ट को साफ कर लें। इससे बाल जड़ से हट जाएंगें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.