Header Ads

आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं यह आहार


आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं यह आहार


शान रहते हैं. मोटापा किसी भी इंसान की पर्सनालिटी को पूरी तरह से खराब कर देता है. इसके अलावा मोटापे के कारण चलने फिरने और उठने बैठने में भी दिक्कतें आने लगती हैं. मोटापे के कारण शरीर को कई बीमारियों के होने का खतरा होता है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो वर्कआउट के साथ साथ आपको खान-पान से संबंधित चीजों का भी ध्यान रखना होगा. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपका वजन जल्दी कम हो जाएगा. 

1- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो कभी भी पोटैटो चिप्स का सेवन ना करें. इसकी जगह स्प्राउट दालें खाएं. 
2- जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर अगर आप जूस का सेवन एक्स्ट्रा शुगर डालकर करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए जूस की जगह ताजे फलों का सेवन करें. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फल वजन को कम करने में मदद करते हैं. 

3- देसी घी खाने से आपका वजन बढ़ सकता है इसलिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. नारियल का तेल खाने से आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. 

4- अगर आप वाइट ब्रेड का सेवन करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता है. वाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का सेवन फायदेमंद होता है.

दुसरे कपड़ो के साथ अंडरगार्मेंट भी धोते हैं तो इसको जरुर पढ़ लीजिये, कही बाद में पछताना ना पड़े….




हम अक्सर अपनी रोज की दिनचर्या में कुछ ऐसी गलतियां कर डालते है जिन्हे हमें बेहद ही खतरनाक परिणाम भोगने पड़ते है ! रोजमर्रा के जीवन में थोड़ी सी लापरवाही बीमारियों को तो दावत देती ही है साथ ही इस से कई बार आपकी जान भी जोखिम में पड़ जाती है ! अक्सर स्नान करते वक्त हम सब की आदत एक ही बाल्टी में या वाशिंग मशीन में एक साथ सभी कपडे धोने की होती है जो की बेहद ही गलत आदत है ! आप सोच रहे होंगे वाशिंग मशिंग में एक साथ सब कपडे धोने में आखिर दिक्कत कैसी, तो हम आपको बता दें ऐसा करना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है !


अगर आप वाशिंग मशीन में अपने बाकी कपड़ो के साथ अंडरगार्मेंट भी धुलने के डाल देते है तो यह बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है ! अंडरगार्मेंट को दूसरे कपड़ो के साथ धोने से बीमारी का ख़तरा कई गुना बढ़ जाता है ! एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया ही एक जोड़ी अंडरगार्मेंट में 10 ग्राम तक गंभीर बीमारी पैदा करने वाले कीटाणु हो सकते है ! और अगर ऐसे में आप अंडरगार्मेंट के साथ अपने रुमाल, बच्चो के कपडे या तौलिया धो रहे है तो यह सीधा बीमारी को घर में लाने का आसान जरिया बन जाता है !


शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया है जब आप अंडरगार्मेंट को अपने बाकी कपड़ो के साथ धोते है तो अंडरगार्मेंट पर लगे मल में मौजूद बैक्टीरिया बाकि कपड़ो से चिपक जाते है जिससे संक्रमण होने का ख़तरा कई गुना बढ़ जाता है ! ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बेहद ही नुक्सानदेह साबित होता है ! अक्सर कई लोग नहाते वक्त ही अंडरगारमेंट्स को बिना साबुत लगाए साधारण पानी से ही धोते है, ऐसा साधारण पानी से अंडरगारमेंट्स धोना न धोने के बराबर ही होता है!

आपकी जानकारी के लिए बता दें, अंडरगारमेंट्स को साधारण पानी से धोने पर उनमे मौजूद बैक्टीरिया नहीं मरते है, जिनसे आगे चलकर आपको गंभीर स्किन की बीमारी तक भी लग सकती है ! अंडरगारमेंट्स को कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस पर धोना चाहिए ताकि उनमे मौजूद सब बैकटीरिया मर सके ! भूलकर भी अंडरगारमेंट्स के साथ बच्चो और बुजुर्गो के कपडे नहीं धोने चाहिए, क्योकि बच्चो और बुजुर्गो के शरीर में कीटाणुओं से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, और अगर आप ऐसी लापरवाही करते है तो उनको इससे जल्द ही बीमारी लग सकती है !

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.