Header Ads

वजन घटाने के लिए सब्जी आहार


वजन घटाने के लिए सब्जी आहार
सब्जी आहार अधिकांश के लिए उपयोगी माना जाता हैस्वास्थ्य और व्यावहारिक रूप से कोई मतभेद नहीं है। यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि सब्जियों कई विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं, "कचरा" से शरीर को साफ मदद करता है। इसके अलावा, सब्जी आहार मेनू जो आप एक आहार वास्तव में किसी भी स्वाद चुनने की अनुमति देता काफी व्यापक है।

सब्जी आहार के लाभ



वजन घटाने के लिए सब्जी आहार आप पर निर्भर कम करने के लिए अनुमति देता हैसप्ताह के दौरान वजन के 6 किलो। इसके अलावा, यह हृदय प्रणाली और जठरांत्र संबंधी मार्ग, atherosclerosis से संबंधित विभिन्न रोगों की रोकथाम का एक बहुत अच्छा साधन है। 
यह भोजन धन्यवाद ले जाने के लिए बहुत आसान हैउत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के संबंध में (अगर यह सब्जी मोनो आहार के बारे में नहीं है) और स्वस्थ पोषण मानकों के यथासंभव निकट के साथ, एक व्यक्ति को एक सब्जी आहार पर बैठे का वजन शरीर में चयापचय की प्रक्रिया को सामान्य है, और इसलिए।

इस आहार का एक और लाभ - वजन के बादवह बहुत धीरे धीरे टाइप किया है। इसके अलावा, कई लोग इसे पर बैठे इच्छा में एक ठोस कमी निशान मिठाई, वसा और अन्य जंक फूड खाने के लिए। यह संभावना है कि इस आहार सही भोजन शुरू करने के लिए धक्का कर सकते हैं। और वहाँ एक पत्थर के अतिरिक्त वजन के साथ अलग पूरा करने के लिए फेंक है।

वजन घटाने के लिए सब्जी आहार नियम



सबसे महत्वपूर्ण नियम - हर दिन के लिएसप्ताह (और कुछ सब्जी आहार पिछले महीने) विभिन्न सब्जियों के डेढ़ किलोग्राम का उपयोग करें। अधिक सब्जी सूची, बेहतर। और चुनाव वास्तव में बहुत बड़ा है: यहाँ और टमाटर, और खीरे, और आलू, और गोभी, और बीट, और गाजर, और शिमला मिर्च, और तोरी, और स्क्वैश, और मटर, और प्याज, और विभिन्न साग ... खाओ सब्जियों की तरह हो सकता है पनीर (सलाद) या उबला हुआ (सूप) और धीमी आंच पर पकाया (रैगू) के रूप में। यह भी संभव है और यह सब्जियों के रस पीने के लिए आवश्यक है:, गाजर टमाटर।
हालांकि, वहाँ सब्जी मोनो आहार के लिए विभिन्न विकल्प हैं - जब भोजन केवल एक सब्जी प्रयोग किया जाता है।

यदि एक ही सब्जियों आपके शरीर होगाछोड़ा नहीं जा सकता है, तो आप एक छोटी राशि में मेनू वनस्पति आहार दलिया या अनाज ऊपर कर सकते हैं। वे सब्जियों से अलग नहीं किया जा सकता है - केवल इस तरह के सूप के रूप में सब्जियों के व्यंजन को जोड़ा गया,। यह भी 1-2 बार एक हफ्ते के लिए अनुमति दी है, कम वसा वाले दूध, दही या दही का एक गिलास पीने के लिए, पनीर का एक छोटा सा पैक खाते हैं। राई की रोटी (या टोस्ट) एक दिन में एक बार की Pozvolitelen टुकड़ा। 1-2 बार एक हफ्ते, आप भी (चिकन, मछली) मांस की 200-300 ग्राम खा सकते हैं।

इसके अलावा सब्जी का रस, पानी या मीठा हरी चाय (कॉफी) पी सकते हैं। तरल पदार्थ की कुल राशि दैनिक खपत - 1.5 लीटर से कम नहीं।

हर दिन, आप 4-5 भोजन करना चाहिए।

सब्जी आहार वजन कम करने के लिए अधिक बार लागू नहीं होती हैसाल में एक बार, लेकिन इसके पूरा होने के लिए पिछले कुछ वर्षों में 1-2 बार एक महीने सब्जी उपवास दिनों की व्यवस्था करने की सिफारिश की है, उदाहरण के लिए, खीरे पर मुक्ति दिन।

सब्जी आहार - व्यंजनों



मेनू वनस्पति आहार आप खुद के लिए कर सकते हैंखुद को, उपरोक्त नियमों के अनुसार, या सिद्ध बिजली की आपूर्ति सर्किट का लाभ उठाएं। प्रत्येक सब्जी आहार के लिए मुख्य व्यंजनों में से एक सब्जी का सूप है - वैसे, यही कारण है कि यह अक्सर एक सूप आहार के रूप में भेजा जाता है, यद्यपि वहाँ उन दोनों के बीच मतभेद हैं।

सब्जी का सूप का सवाल है, तो dieters के बीच एक विशेष लोकप्रियता गोभी का सूप का आनंद लें। अन्य उत्पादों के साथ संयोजन में यह अच्छा स्लिमिंग प्रभाव प्रदान करता है।

वजन घटाने के लिए मेनू वनस्पति आहार

दिन एक। गोभी का सूप, कम मात्रा में फलकच्चे या पके हुए फार्म, मलाई निकाला दूध शीशा, कांच मीठा चाय या कॉफी, 1 चम्मच में (केले, अंगूर, खजूर को छोड़कर) किसी भी कम कैलोरी सॉस।

दो दिन। गोभी का सूप, किसी भी राशि में किसी भी सब्जियों (लेकिन किलो 1.5 से अधिक नहीं) पनीर, उबला हुआ या धीमी आंच पर पकाया, कप मीठा चाय या कॉफी, 1 चम्मच किसी भी कम कैलोरी सॉस, राई रोटी का टुकड़ा।

तीन दिन। गोभी का सूप, कम मात्रा में फलकिसी भी राशि में, किसी भी सब्जियों (केले, अंगूर, खजूर को छोड़कर) (लेकिन 1.5 से अधिक नहीं किलो) पनीर, उबला हुआ या धीमी आंच पर पकाया, कम वसा दही, एक कप मीठा चाय या कॉफी, 1 चम्मच का गिलास किसी भी कम कैलोरी सॉस।

चार दिन। गोभी का सूप, 3-5 केले, मलाई निकाला दूध के 8 कप, 1-2 पटाखे।

पांच दिन। गोभी का सूप, उबला हुआ मछली 200 ग्राम, उबला हुआ चिकन के 200 ग्राम, 3-6 टमाटर, दही कप, एक कप मीठा चाय या कॉफी, 1 चम्मच किसी भी कम कैलोरी सॉस।

छठे दिन। गोभी का सूप, उबला हुआ मछली 200 ग्राम, 200 ग्रामउबला हुआ चिकन पट्टिका, किसी भी मात्रा में किसी भी सब्जियों, मलाई निकाला दूध का एक गिलास, मीठा चाय या कॉफी, 1 चम्मच एक कप किसी भी कम कैलोरी सॉस, राई रोटी का टुकड़ा।

सातवें दिन। गोभी का सूप, कम मात्रा में फल, किसी भी सब्जियों किसी भी मात्रा में (केले, अंगूर, खजूर को छोड़कर), कम वसा दही का एक गिलास, मीठा चाय या कॉफी का एक कप, 1 चम्मच किसी भी कम कैलोरी सॉस।

आप देख सकते हैं, सब्जी आहार मेनू काफी व्यापक है,और केवल सब्जियों नहीं है, लेकिन लगभग सभी उत्पाद समूह शामिल हैं। यह इस आहार, कोमल अनुकूल और एक ही समय में पर्याप्त रूप से अतिरिक्त वजन के खिलाफ लड़ाई में प्रभावी विचार करने के लिए अधिकार देता है। खो वजन स्वादिष्ट, स्वास्थ्य पर पतली हो जाना!

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.