Header Ads

नारियल तेल के फायदों

नारियल तेल के फायदों के बारे में जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान


लाइफस्टाइल डेस्क। नारियल तेल सभी घरो में मिल जाता है ज्यादातर इसका इस्तेमाल लोग बालो में लगाने के लिए करते है इसका इस्तेमाल खाने की चीजों में किया जाता है इसका सेवन खाने कि चीजों में करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है इसका सेवन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आपको बतादे कि इसका इस्तेमाल न केवल खाने में किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल से त्वचा जैसी समस्या को भी दूर किया जा सकता है इसके अलावा नारियल तेल को और भी कई तरीकों से उपयोग में ला सकते हैं। आइए जानिए इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में
1. हाथों का रूखापन

रसोई में लगातार काम करने की वजह से हाथो में रूखापन आने लग जाता है इस रूखेपन के लिए रोजाना रत को सोने से पहले हाथो में नारियल तेल लगाएं जिससे हाथो की त्वचा मुलायम हो जाएगी
2. मुलायम बाल

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन नारियल तेल से बालों को नैचुरल तरीके से सॉफ्ट किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें और सुबह शैम्पू से धो लें। आपके बाल मुलायम और घने हो जाएंगे।

. 3. डार्क सर्कल
आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे नारियल तेल लगाएं और उंगलियों से हल्की मसाज करें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिलेगा।

4. बॉडी स्क्रब

बॉडी की मृत त्वचा निकालने के लिए नारियल तेल को स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में थोड़ी-सी चीनी मिलाएं और इससे शरीर पर स्क्रब करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.