Header Ads

ठंडे दूध के फायदे जानकर शायद ये लोग भी इसे कर दें पीना प्रारम्भ


ठंडे दूध के फायदे जानकर शायद ये लोग भी इसे कर दें पीना प्रारम्भ 
आज वर्ल्ड मिल्क डे है। दूध हमारे सेहत के लिए कितना लाभकारी है ये तो शायद सभी को पता होगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध बिल्कुल पसंद नहीं है। लेकिन ठंडे दूध के फायदे जानकर शायद ये लोग भी इसे पीना प्रारम्भ कर दें। ठंडा दूध ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य से भरा होता है बल्‍कि टेस्‍ट में भी बहुत ज्यादा लाजवाब माना जाता है। ठंडा दूध पीने एसीडिटी, मोटापा, बार-बार भूख लगने जैसी शारीरिक दिक्कतों को दूर करता है। चलिए जानते हैं ठंडे दूध के व फायदों के बारे में


ठंडे दूध के ये हैं फायदे
-अगर आप बिल्‍कुल ठंडा दूध पीएं तो बॉडी को पहले उसे नॉर्मल तापमान पर लाने के लिए कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी व फिर उसे पचाना पड़ेगा। इससे आपका फैट की चर्बी कंट्रोल में रहेगा।
-हल्‍का गुनगुना दूध पीने से नींद आती है क्‍योंकि, दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो कि दूध गर्म होने तथा स्‍टार्च वाले फूड के साथ पीने से दिमाग में घुस जाता है। लेकिन, ठंडे दूध में प्रोटीन होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाता व इसलिए इसको दिन में कभी भी पी सकते हैं।
-क्‍या आपने कभी ठंडे दूध को एसिडिटी मिटाने के लिए पिया है? धीरे-धीरे ठंडा दूध पीने से पेप्‍टिक अल्‍सर के कारण से पैदा होने वाला दर्द भी दूर हो जाता है।

-खाना खाने के बाद अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध में ओट्स मिलाकर भी खा सकते हैं।
-गर्मी के दिनों में अगर आप दूध की कोल्‍ड कॉफी पीते हैं तो एक दम से तरोताजा हो जाएंगे।
-ठंडे दूध में एलेक्‍ट्रोलाइट्स होते हैं जो बॉडी को डीहाइड्रेट होने से रोकते हैं। अगर आप दिन में दो ग्लास ठंडा दूध पीते हैं तो आपका बॉडी हमेशा हाइड्रेट बना रहेगा। दूध पीने का सबसे अच्‍छा समय है प्रातः काल माना जाता है।

-दूध में गैस को दबाने के गुण होते हैं जो खाना पचाने के लिए फायदेमंद है। यह फैट, घी या ऑयल को आराम से पचा सकता है। अगर इसमें अदरक मिलाकर पिया जाए तो ज्‍यादा असरदार होता है।
-जिम में भारी एक्सरसाइज़ करने के बाद अगर कोई एनर्जी से भरी ड्रिंक पीनी है तो आप ठंडा दूध पी सकते हैं। इससे मसल्‍स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन व बॉडी को एनर्जी मिलती है।
-चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्‍वचा क्‍लीन व टाइट बनती है। इससे त्‍वचा हाइड्रेट व स्‍मूथ हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.