Header Ads

कौन से संकेत महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं


कौन से संकेत महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं

 अधिकतर महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर अधिक जागरुक नहीं रहती हैं जिसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कुछ जरुरी संकेतों को पहचानें ताकि आप स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकें।


महिलाओं को इन संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

: पुरुषों की तुलना में महिलाएं अपने स्वास्थ्य के बारे में कम जागरुक होती हैं। ऐसे में वो कई चीजों को अनदेखा कर देती हैं जिसके चलते उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। महिलाओं के शरीर की संरचना पुरुषों से अलग होती हैंऔर महिलाओँ की क्षमताएं भी पुरुषों से भिन्न होती हैं। अगर आप जानती हैं कि आपका शरीर क्या इशारा कर रहा है तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकती हैं। कई स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान आपका शरीर कुछ बदलाव करके आपको संकेत देता है कि आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक नहीं है। ऐसे में आपको इन संकेतों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं वो संकेत जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं। 
संकेत जो महिलाओं को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं
स्तनों में दर्द या खुजली
बेली फैट का बढ़ना
माइग्रेन की समस्या
होंठों का रंग बदलना
स्तनों का ढ़ीला होना

स्तनों से स्राव या खुजली
महिलाओं के स्तन उनके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताते हैं। हालांकि महिलाएं इन्हें अनदेखा कर देती हैं। अगर आपकी स्तन ग्रंथियों से स्राव हो रहा है तो यह हार्मोन्स के असंतुलन या ओवरी डिसऑर्डर का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा स्तनों में खुजली होना ब्रा एलर्जी के कारण हो सकता है। 

बेली फैट का बढ़नापर्याप्त नींद नहीं लेना आपके बेली फैट का कारण बन सकता है।

अगर आपको लग रहा है कि आपका बेली फैट अचानक बढ़ रहा है या बेली पर फैट जमा होने लगा है तो इसका कारण आपकी स्लीपिंग हैबिट है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं तो शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है जिससे आपका शरीर फैट के रुप में उर्जा को स्टोर करने लगता है। इससे बचने के लिए 8-9 घंटे की नींद लें। 

माइग्रेन की समस्यामाइग्रेन के दर्द के लिए आपका आहार भी जिम्मेदार हो सकता है।

आपके सिर दर्द या माइग्रेन के दर्द के पीछे का कारण केवल तनाव नहीं होता। इसके लिए वो खाद्य पदार्थ भी जिम्मेदार हो सकते हैं जो आप खा रही हैं। संतरे का जूस, पनीर, नट्स, चॉकलेट आदि सिर दर्द का कारण बन सकते हैं। [

होंठों का रंग बदलना
Image result for होंठों का रंग बदलना
अगर आपके होंठों की रंगत बदल रही है और इनका रंग गुलाबी फीका होता जा रहा है तो यह लिवर से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है। इस दौरान समय ना बर्बाद करें और डॉक्टर को दिखाएं। [

स्तनों का ढ़ीला होना
महिलाओं को अक्सर ये समस्या होती है कि उनके स्तन ढ़ीले हो रहे हैं। इसका कारण आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। पानी की कमी से त्वचा ढ़ीली और रुखी हो जाती है। इसलिए सही मात्रा में पानी का सेवन करें।

Image result for स्तनों का ढीला होना

इन संकेतों को समय पर पहचानें और इनसे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करें। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.