Header Ads

इस तरह पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा !

इस तरह पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा !


लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति जिस चीज से परेशान रहता हैं वह हैं पसीना जी हां गर्मी के अंदर सबसे पहलें पसीना बालों में से ही टपकटा हैं, और इससे बाल रूखें और चिपचिपें हो जाते हैं, ये सब पसीनों के कारण होता हैं, जिससे बालों में बदबू भी आने लगती हैं, आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे आप बालों में आई हुई बदबू की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

– अपने बालों को गुलाबजल से धोकर आप अपने बालों को पसीने कि बदबू से बचा सकते हैं। गुलाब जल के इस्तेमाल से बालो से आने वाली पसीने की बदबू को दूर किया जा सकता है। हफ्ते में दो बार गुलाबजल से बालों को धोलें।

– पेपरमिंट ऑइल को शैंपू या कंडीशनर मे मिलाकर अपने बालों को धोएं। आप इसका इस्तेमाल अपने नहाने के पानी में मिलाकर कर सकते हैं।
– बालों को पसीने की बदबू से दूर रखने के लिए हफ्ते में एक बार अपने बालो की तेल से मसाज ज़रूर करें। इससे बालो की जड़ो को नमी मिलेगी और पसीने कि बदबू से छुटकारा मिलेगा।


जब आपके शरीर से आने लगे ज्यादा दुर्गंध तो घबराये नहीं बस अपनाये ये 7 घरेलू उपाय !




शरीर की दुर्गंध के घरेलु उपाय – गर्मी और पसीने की वजह से अधिकांश लोगों के शरीर से बदबू आने लगती है.

शरीर से आनेवाली ये दुर्गंध लोगों के लिए तब परेशानी का सबब बन जाती है जब लोग उनके पास आने से कतराने लगते हैं और उन्हें काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है.

जब हमारे शरीर में पसीने के चलते काफी मात्रा में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं तो इससे शरीर से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है.

अगर आप भी शरीर से आनेवाली दुर्गंध से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आगे हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर की दुर्गंध के घरेलु उपाय – कुछ घरेलू टिप्स जिनसे आप अपने शरीर से आनेवाली दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.

शरीर की दुर्गंध के घरेलु उपाय – 

1- अंडरआर्म्स की करें सफाई

आमतौर देखा जाए तो अंडरआर्म्स वाले हिस्से में बाल ज्यादा होने की वजह से अंडरआर्म्स से ही सबसे ज्यादा पसीना आता है. इस हिस्से में बैक्टीरिया भी आसानी से प्रवेश कर जाते हैं जो पसीने के साथ मिलकर अजीब सी दुर्गंध छोड़ते हैं.

इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपने अंडरआर्म्स की सफाई करें और इसमें हमेशा बैक्टीरिया मुक्त टैल्कम पावडर लगाएं.

2- सेब का सिरका और बेकिंग सोड़ा

शरीर से आनेवाली दुर्गंध को दूर करने या फिर इसे जड़ से खत्म करने के लिए सेब का सिरका और बेकिंग सोड़ा सबसे कारगर माना जाता है.

इन दोनों के मिश्रण को पसीने वाली जगह पर लगाने से ना सिर्फ शरीर से आनेवाले पसीने की मात्रा कम होती है बल्कि यह बैक्टीरिया को खत्म कर शरीर की दुर्गंध को दूर करता है.


3- अंडरआर्म्स में लगाए नींबू का रस
नींबू में प्राकृतिक एसिड के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इसलिए शरीर से आनेवाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस को सबसे अच्छा इलाज माना जाता है. अगर आप भी अंडरआर्म्स से आनेवाली बदबू से परेशान हैं तो फिर उस स्थान पर नींबू के रस को लगाकर रोज सफाई करें.


4- डियोड्रेंट का करें इस्तेमाल

शरीर से आनेवाली अत्यधिक बदबू से छुटकारा दिलाने में डियोड्रेंट भी आपके बेहद काम आ सकती है. इसलिए शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए आपको एक अच्छे और खूशबूदार डियो का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको हमेशा अपने पास एक डियो रखना चाहिए और जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करना चाहिए.


5- मसालेदार खाने से करें परहेज

ज्यादा मसालेदार और तली भूनी चीजें खाने वाले लोगों के शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है और पसीने के चलते उनके शरीर से दुर्गंध भी ज्यादा आती है. इसलिए अगर आप पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको मसालेदार चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.


6- तुलसी और टी ट्री ऑइल

शरीर से आनेवाली दुर्गंध को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों को अच्छा उपाय माना गया है. शरीर से आनेवाली तेज दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसनमें टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों को मिलाकर, इस मिश्रण को शरीर पर लगाना चाहिए. कुछ देर बाद इसे साफ पानी से धो लेना चाहिए. इस नुस्खे के इस्तेमाल से आपको शरीर की गंध से छुटकारा मिल जाएगा.


7- पानी का भरपूर सेवन करें
पानी शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही पानी दिनभर शरीर से निकलनेवाले पसीने की कमी को भी पूरा कर शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसलिए आपको दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए.


ये है शरीर की दुर्गंध के घरेलु उपाय – गौरतलब है कि इन घरेलू और आसान नुस्खों का इस्तेमाल करके आप शरीर से आनेवाले अत्यधिक दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.




कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.