Header Ads

»हार्ट प्रॉब्लम के खतरे से आपको बचाते हैं ये नट्स,

»हार्ट प्रॉब्लम के खतरे से आपको बचाते हैं ये नट्स, जानें यहां



हार्ट प्रॉब्लम के खतरे से आपको बचाते हैं ये नट्स, जानें यहां


उम्र बढ़ने के साथ साथ दिल की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है। आज के समय में हार्ट प्रॉब्लम का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कई बार हार्ट अटैक से होने वाली अनहोनि घटनाओँ के बारे में पढ़ने को भी मिलता है। आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने वाले कुछ नट्स के बारे में जानकारी दे रहें हैं। इसके लिए हम आपको सबसे पहले एक रिसर्च के बारे में बता रहें हैं। यह रिसर्च हार्ट प्रॉब्लम्स से ही सम्बंधित है तथा इसमें यह बताया गया है कि कौन से नट्स कितनी मात्रा में सेवन करने से आप दिल की हर समस्या से बच सकते हैं। आइये जानते हैं हाल ही में हुई इस नई रिसर्च के बारे में।
हार्ट रिसर्च में हुआ यह खुलासा –
हार्ट प्रॉब्लम्स की समस्या के लिए हाल ही में हुई एक नई रिसर्च सामने आई है। इस रिसर्च में नट्स का सेवन करना आपके हार्ट के लिए लाभकारी बताया गया है। इस रिसर्च में यह साबित हुआ है कि यदि आप एक हफ्ते में महज तीन दिन एक मुट्ठी बादाम तथा अखरोट का सेवन करते हैं त जल्दी ही आपके दिल की अनियंत्रित धड़कन की समस्या 18 फीसदी कम हो जाती है।


स्वीडन में 17 वर्ष तक हुआ है रिसर्च –
आपको बता दें कि यह रिसर्च 17 वर्ष तक स्वीडन में चली है। इस के दौरान 60 हजार लोगों के दिल के स्वास्थ्य पर रिसर्च की गई। इस रिजल्ट में सामने आया कि नट्स का सेवन करना किसी भी व्यक्ति के हार्ट के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इस रिसर्च में यह भी सामने आया है कि आपके दिल की धड़कन अनियंत्रित होने की समस्या में नट्स का सेवन बहुत लाभकारी होता है। रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि आप सीमित मात्रा में नट्स का सेवन करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है। आपको बता दें कि यह रिसर्च स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट में की गई थी। जिसमें नट्स का सेवन हार्ट स्ट्रोक तथा अन्य समस्याओं से बचाने वाला सिद्ध हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.