Header Ads

ज्यादा देर तक सोते हो तो इन बातों पर जरूर दे ध्यान



ज्यादा देर तक सोते हो तो इन बातों पर जरूर दे ध्यान



दिन भर की थकान के बाद हर कोई रात को आराम की नींद लेना चाहता है ताकि शरीर को स्फूर्ति मिल सके। वैसे तो दिन में आठ घंटे सोना ही अच्छा माना जाता है लेकिन कुछ लोग सुबह कॉफी लेट उठते है। जिससे सेहत सबंधी कई परेशानियां आ सकती है।

1. ज्यादा सोने से बॉडी क्लॉक डिस्टर्ब हो जाता है और सारा दिन सुस्ती बनी रहती है।आइए जानते है इससे होने वाले नुकसान के बारे में। 

2. लगातार 9 घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों को हार्ट डिजीज होने का खतरा सामान्य के मुकाबले ज्यादा होता है। 

3. सोते समय कई बार एक ही पॉसचर में लेटे रहने से पीठ में दर्द की समस्या हो जाती है। इससे मसल्स अकड़ जाती हैं, जिससे बैकपेन हो सकता है।

4. एक स्टडी की मानें तो 9 घंटे से ज्यादा सोने से दिमाग पर असर पड़ता है। जिससे सोचने की शक्ति प्रभावित होती है।

5. अधिक सोने का असर ब्रेन ट्रांसमीटर पर भी पड़ता है। इससे एकाग्रता की कमी और सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है।
7.लगातार 9 घंटे या इससे ज्यादा सोते हैं उनको डिप्रेशन का खतरा अन्य लोगों के मुकाबले 49 प्रतिशत ज्यादा हो सकता है।
नारियल खाने के लाभ



नकसीर की समस्या कई लोगों को हो सकती है. नाक से खून निकलने पर कच्चे नारियल का पानी का सेवन नियमित रूप से करना फायदेमंद होता है. अगर खाली पेट नारियल का सेवन किया जाए तो खून का बहाव बंद हो जाता है. 

नारियल खाने से याद्दाश्त बढती है. नारियल की गरी में बादाम, अखरोट एवं मिश्री मिलाकर हर रोज खाने से स्मृति में बढती है. बच्चों को नारियल खिलाना चाहिए, इससे बच्चों का दिमागी विकास होता है. 

मुहांसों से निजात दिलाने में भी नारियल बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के पानी में खीरे का रस मिलाकर सुबह-शाम नियमित रूप से लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और चेहरा सुंदर एवं चमकदार होता है. नारियल के तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर लेप करने से भी मुहांसे समाप्त होते हैं. 

मोटापा कम करने में नारियल बहुत फायदेमंद है. नारियल में कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता है. इसलिए नारियल का सेवन करके वजन को घटाया जा सकता है. मोटे लोगों को नारियल का सेवन करना चाहिए.
खीरा खाने के लाभ



खीरे में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट होते है जो हमारे शरीर के इम्यून फंक्शन को बरकरार रखने मदद करते है. इसे रोजाना खाने से गर्मी से लू नहीं लगती. 

इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती. 

इसके सेवन से थकावट नहीं होती है.

यह आंखों की सूजन कम करता है और उन्हे राहत के साथ ठंडक भरा एहसास देता है.

खीरा एक बेहतरीन क्लींजर और टोनर होता है.

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन दो छिलके सहित खीरे खाने चाहिए.

इसका जूस नियमित रूप से पीने से मुंहासे, झुर्रियां दूर रहती है.
क्या आप प्रेगनेंसी में ले रही है यह डाइट?



गर्भावस्था के 25 सप्ताह से अपने मेटाबॉलिक दर 20 प्रतिशत बढ़ जाती है, इसलिए आपके कैलोरी बर्न करने की गति बढ़ जाती है और नतीजतन आपको अधिक थकान और गर्मी महसूस होगी. इसलिए आपको अपने भोजन में तरल पदार्थो की मात्रा बढ़ानी चाहिए. इसका फायदा यह होगा कि आप निर्जलीकरण से भी दूर रहेंगी और साथ ही आपको कब्‍ज भी नहीं होगा. वात रोग से बचने के लिए छोटे-छोटे अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा भोजन करती रहें.

एक दिन में 10-12 गिलास पानी पिएं. दही के साथ एक या दो पराठें. प्रचुर मात्रा में बादाम और काजू का सेवन करें. फलों का रस पीने से अच्‍छा है कि ताजा फल खाए जाएं. भोजन के साथ सलाद जरूर लें.

प्याज, आलू, और राई आदि का सेवन करें. सेब, नाशपाती, केले, जामुन, फलियां और हरी पत्तेदार सब्जियां. मछली, जैसे -सेलमॉन, बांग्रा आदि. अगर आप शाकाहारी हैं तो मछली के तेल के विकल्प या उसकी खुराक ले सकती हैं.
जानिए क्या कमाल कर सकता है पपीते का बीज



पपीता पेट और त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि पपीते के बीज भी उतने ही अनमोल और पोषण से भरपूर हैं, जितना पपीता. आइए जानते हैं, पपीते के बीजों के खास गुण.

- पपीते के बीज, एंटी बैक्टीरियल होते हैं, जो बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं.

- पपीते के बीज में पाए जाने तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आपकी रक्षा करते हैं. कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखाए गए बीजों को पीसकर प्रयोग किया जा सकता है.

- इंफेक्शन होने या शरीर के किसी भाग में जलन, सूजन या दर्द होने पर पपीते के बीज राहत देने का कार्य करते हैं.

- लीवर की समस्याओं से निजात दिलाकर पपीते के बीज उसे मजबूत बनाने का काम भी करते हैं. यह लीवर के लिए बेहतर दवा साबित होते हैं.

- पपीते के बीज किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते के बीज कारगर हैं.


जानिए क्या हुआ जब लेस्बियन्स ने देखा पहली बार मर्द का प्राइवेट पार्ट



हाल ही में एक वीडियो आया है जिसमें तीन लेस्बियन्स लड़कियों ने पहली बार किसी एक पुरुष के लिंग को अनुभव किया और वास्तविक तौर पर जाना कि यह किस तरह का होता है. एक महिला का कहना था कि यह एक टर्की (एक पक्षी) की गर्दन जैसा है. दूसरी को यह गर्म प्ले डो (बच्चों के खाने लायक गुंदा हुआ आटा) और तीसरी को यह एक पुराने हॉटडॉग जैसा महसूस हुआ.
तीनों समलैंगिक महिलाओं ने अपने जीवन में पहली बार यह अनुभव किया था. प्रत्येक का कहना था कि वह लिंग को छूने से पहले नर्वस थी. पहले उनका मानना था कि एक पुरुष का लिंग बिना बाल वाली बिल्ली जैसा होगा या फिर धूप में या अन्य किसी तरह से सुखाया हुए अंगूरों का गुच्छा जैसा होगा. 

दो महिलाओं को यह जानकर भी बहुत आश्चर्य हुआ कि यह उत्तेजित न होने की हालत में काफी कड़ा था। लेकिन इस घटना के बाद इन महिलाओं का कहना था कि वे फिर इसे कभी छूना पसंद नहीं करेंगी.


कमर दर्द के घरेलु नुस्खे



रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जायें) गर्म कर लें. ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें.

नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें.। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं. दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें. कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है. यदि यह उपाय काम ना आये तो कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें. इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है.

एक और आसान उपाय है अजवाइन को तवे के पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें. ठंडा होने पर धीरे-धीरे चबाते हुए निगल जाएं. इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.