Header Ads

मानसिक तनाव का पक्का दुश्मन है ये प्राणायाम

मानसिक तनाव का पक्का दुश्मन है ये प्राणायाम

योगा

काम का बोझ मन को शांत रहने ही नहीं देता। मन में हर पल उथल-पुथल रहती है। शीतली प्राणायाम दिन भर भागते हुए मन को स्थिर कर शांत करने का बेहतर उपाय है। 


शीतली प्राणायाम
खुली जगह में चटाई बिछाकर आराम से बैठ जाएं। फिर जीभ निकालकर उसे एक नली की तरह बनाएं। अब नली के जरिए गहरी सांस अंदर खींचे। इतनी हवा अंदर खींचे की पेट भर जाए। जीभ को अंदर खींचकर मुंह को बंद कर लें।
इसके बाद गर्दन को आगे की तरफ झुकाकर अपने जबड़े के अगले हिस्से को छाती से लगा लें। थोड़ी देर सांस रोकें। फिर धीरे-धीरे नाक से सांस बाहर निकालें। 
पूरी प्रक्रिया को 3-5 बार करें। दस मिनट में आपको फ्रेश महसूस होगा।


और भी हैं फायदे

हाई ब्लड प्रेशर, मांशपेशियों के तनाव, नींद न आने, और ज्यादा गुस्सा आने की समस्याओं के लिए ये प्राणायाम रामबाण है।


रोजाना एक्सरसाइज करने से होते हैं ये फायदे

नियमित कसरत से सोचने, सीखने और फैसला करने की कुशलता तेज होती है। यह स्थिति ज्यादा उम्र तक बनी रहती है। इस तरह रोजाना व्यायाम से 24 खतरों को दूर किया जा सकता है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ केके अग्रवाल ने कहा, 'वैज्ञानिक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग नियमित रूप से कसरत करते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं।'
Image result for एक्सरसाइज
डॉक्टर ने आगे कहा, 'उनमें ज्यादा ऊर्जा, सोचने की स्पष्टता होती है और नींद बेहतर आती है। नियमित रूप से सामान्य से सख्त कसरत करने से कोरनरी दिल के रोग और इस्केमिक और हेमोरेजिक स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसके अलावा कैंसर की रोकथाम और इलाज में शारीरिक कसरत और खतरा कम होने के सीधे संबंध के अनेक प्रमाण मिले हैं।'
Image result for एक्सरसाइज

डॉ. अग्रवाल कहते हैं, 'मानसिक स्वास्थ्य के नजरिए से भी कसरत अवसाद का खतरा कम करता है। शोध में यह भी पता चला है कि एरोबिक्स या मिले-जुले एरोबिक्स और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली कसरतें हफ्ते में तीन से पांच बार 30 से 60 मिनट तक प्रतिदिन करने से मानसिक स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है।'

इन बातों पर करें गौर:

- 18 से 65 साल के सेहतमंद वयस्क प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट की सामान्य कसरत करें, जिसमें 30 मिनट की चुस्त सैर सप्ताह में पांच दिन शामिल है।
Image result for एक्सरसाइज
- जॉगिंग जैसी ज्यादा मेहनत वाली कसरत सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट करनी चाहिए।

- सेहतमंद वयस्कों को सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए, जो शरीर की प्रमुख मांसपेशियों पर केंद्रित होनी चाहिए।
- उम्रदराज लोगों में कसरत संतुलन और लचक बनाए रखने में मदद करती है।

- जो लोग कसरत करते हैं, उन्हें मध्यम उम्र या उम्रदराज होने पर शरीरिक गतिविधियां जारी रखनी चाहिए।

- धूम्रपान ना करना और सेहतमंद खानपान बेहद अहम है।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.