Header Ads

ऑफिस में लंच के बाद आने वाली नींद से बचने के कुछ आसान से उपाय

ऑफिस में लंच के बाद आने वाली नींद से बचने के कुछ आसान से उपाय
ऑफिस में लंच के बाद आने वाली नींद से बचने के कुछ आसान से उपाय


ऑफिस में नींद- दोपहर में लंच के बाद नींद आना, यह एक स्वाभाविक क्रिया ही होती है. ऐसा इंसान के साथ ही नहीं बल्कि सभी प्राणियों के साथ होता है. किन्तु समस्या तब शुरू होती है जब आप ऑफिस में हों और लंच के बाद ऑफिस में ही नींद आने लगे. इस समस्या से बचने का प्रयास तो हम सभी करते हैं किन्तु बच नहीं पाते हैं.


तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिनकी वजह से आप ऑफिस में नींद की समस्या से बच सकते हैं. ऑफिस में नींद-

लंच के बाद घूमें जरुर

आपको अगर ऑफिस में लंच के बाद नींद से बचना है तो आप सबसे पहले एक काम करें कि लंच करते ही कम से कम 10 मिनट तक बिना कहीं बैठे घूमें जरुर. इस क्रिया का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपका भोजन आपको कोई बीमारी नहीं देगा और साथ ही साथ आपको इस काम की वजह से ऑफिस के अन्दर नींद नहीं आएगी.

भोजन हल्का करें और धुम्रपान से बचें

दोपहर के बाद आपको यदि ऑफिस में नींद की समस्या होती है और आप धुम्रपान करते हैं तो आपके साथ यह बड़ी समस्या है. लंच के बाद आप अपनी इस समस्या को बदलें. जो लोग खाने के तुरंत सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं वह नींद से अधिक परेशान रहते हैं.

हल्का गुनगुना पानी
लंच के बाद आपको अगर नींद से बचना है तो आप सबसे पहले एक कप हल्का गुनगुना पानी जरुर पी लें. यदि आप लंच के बाद हल्का गर्म पानी पीते हैं तो इससे एक तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और दूसरा आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहेगी. इसका सबसे बड़ा फायदा आपको यह मिलेगा कि आपकी नींद की समस्या खत्म हो जाएगी.


तो इन उपायों के द्वारा आप लंच के बाद नींद की समस्या से बच जाओगे. साथ ही साथ यह आसान से उपाय ऐसे हैं जिनकी वजह से आप बढ़ते हुए पेट और खराब पाचन की समस्या से बच जायेंगे. अगर आपको घुमने से समस्या हो तो आप ऑफिस की सीढ़ियों पर दो बार चक्कर लगा सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.