Header Ads

जानिए नस पर नस चढ़ना

जानिए नस पर नस चढ़ना या मांसपेशियों की ऐंठन का सबसे सरल व अद्भुत उपाय!


आज कल हर व्यक्ति कुछ न कुछ पाने के लिए दिनभर भाग दौड़ और मेहनत करता है। जैसा की आप जानते ही है दिन भर के व्यस्त दिनचर्या के बाद हर व्यक्ति रात में सुकून भरी नींद लेना पसंद करता है। ऐसे में कई बार अपने देखा होगा कि जब इंसान रात में सो रहा होता है तो अचनाक कभी- कभी उसकी नस (Vein) चढ़ जाती है।

यही नहीं कई लोगों को तो टांगों और पिंडलियों में मीठा दर्द सा भी महसूस होता है तथा पैरों में दर्द के साथ ही जलन, सुन्न, झनझनाहट (Sensation) या सुई चुभने जैसा एहसास होता है। ऐसे में घबराये नहीं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नस पर नस चढ़ना एक बहुत साधारण सी प्रक्रिया है लेकिन जब भी शरीर में कहीं भी नस पर नस चढ़ना जाए तो आपकी जान ही निकाल देती है।

वही, अगर रात को सोते समय पैर की नस पर नस( Vein climbing on Vein)चढ़ जाए तो व्यक्ति चकरघिन्नी की तरह घूम कर उठ बैठता है, ऐसे में अगर यह आपके साथ हो जाए तो तुरंत ये उपाय करें। जी हां, तो चलिए जानते है कोनसे है वो उपाय जिससे करने से आप इससे जल्द आराम पा सकते है…

– अगर आपकी नस पर नस चढ़ जाती है तो जिस पैर की नस चढ़ी है आप उसी तरफ के हाथ की बीच की ऊँगली के नाखून के नीचे के भाग को दबाए और छोड़ें ऐसा जब तक करें जब तक ठीक न हो जाए।


– ऐसे में आप लंबाई में अपने शरीर को आधा-आधा दो भागों में चिन्हित करें अब जिस भाग में नस चढ़ी है उसके विपरीत भाग के कान के निचले जोड़ पर उंगली से दबाते हुए उंगली को हल्का सा ऊपर और हल्का सा नीचे की तरफ बार-बार 10 सेकेंड तक करते रहें। ऐसा करने से नस उतर जाएगी।

– वही, सोते समय पैरों के नीचे मोटा तकिया रखकर सोएं तथा जब भी आराम करें तो पैरों को ऊंचाई पर रखें।


– इसके अलावा अगर गर्म-ठंडी सिकाई तीन से पांच मिनट की करें तो इस समस्या और दर्द दोनों से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.