Header Ads

गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण व् इससे बचने के उपाय


गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण व् इससे बचने के उपाय

गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण व् इससे बचने के उपाय

कई बार यूरिन के पीले रंग को देखकर आप सोचते होंगे की आपके पेशाब का रंग पीला क्यों आ रहा है, और कई लोग इसे देखकर नज़रअंदाज़ भी कर देते है, परंतु यदि इसे ज्यादा नज़रअंदाज़ किया जाएँ तो इसके कारण आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है, इसके कई कारण भी हो सकते है, जिसके कारण आपके पेशाब का रंग पीला हो जाता है, तो आइये इस बारे में कुछ बातें जानते है।

पेशाब के पीले होने की समस्या देखा जाएँ तो आपके शरीर की गतिविधियों से ही संपर्क रखती है, जैसे की कई बार जब आपकी बॉडी का तापमान नार्मल नहीं रहता है, इस कारण भी आपके पेशाब का रंग पीला होने लगता है, शरीर में पानी की कमी होने पर अचानक से ज्यादा शारीरिक श्रम करने पर, ज्यादा दवाइओ के सेवन से, ऐसे ही और भी कई कारण हो सकते है जिसके कारण आपके पेशाब का रंग पीला होने लग जाता है, और यदि आपका पेशाब लगातार काफी दिनों तक पीला ही आता रहे तो इसका मतलब ये भी होता है की शायद आपको स्टोन की समस्या है, इसीलिए इस समस्या के बढ़ने से पहले ही आपको इस बारे में अपने डॉक्टर से राय लेनी चाहिए, तो आइये अब विस्तार से जानते है की पेशाब के पीला होने के क्या क्या कारण होते है, और इससे बचने के कौन कौन से उपाय है।
गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण के लिए इमेज परिणाम
पेशाब का रंग पीला होने के कौन कौन से कारण होते है:-
पेशाब के पीला होने का सबसे बड़ा कारण होता है, की आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे है, एक व्यक्ति को दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करना चाहिए यदि आप इससे भी कम्पनी पीते है तो आपको ये समस्या हो सकती है।
जब आप अचानक से अधिक श्रम करने लगते है, और आपका शरीर थक जाता है, तो इसके कारण भी आपके पेशाब का रंग पीला हो जाता है।
पेशाब का एक कारण आपके शरीर में होने वाली पथरी की समस्या भी हो सकती है।
मूत्रमार्ग में संक्रमण होने के कारण भी पेशाब का रंग पीला हो जाता है।
जब आपके शरीर का तापमान नार्मल नहीं रहता है, तो भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
शरीर में जब नई कोशिकाएं बनती या फिर टूटती है तो भी आपके पेशाब का रंग पीला हो जाता है।
जब आपको बहुत गर्मी हो जाती है, या आपको शारीरिक रूप से कमजोरी का अहसास होता है, तो इस कारण भी आपके पेशाब का रंग पीला हो जाता है।
जो लोग अल्कोहल का सेवन अधिक मात्रा में करते है उनके पेशाब का रंग भी पीला होने लगता है।
गर्भवती महिलाओ के यूरिन का रंग भी कई बार पीला हो जाता है, ऐसे में घबराने की बात नहीं होती है, ये शरीर में नई कोशिकाओं के बनने के कारण होता है।
गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण के लिए इमेज परिणाम

Healths Is Wealth 

पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें:-
गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण के लिए इमेज परिणाम
यूरिन में आयी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए सबसे आसान उपचार होता है, की आप पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें, पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करने से आपके शरीर के सभी विषैले तत्व यूरिन के रस्ते बाहर निकल जाते है, जिसके कारण आपके पेशाब में पीलेपन की समस्या के दूर होने के साथ जलन आदि की परेशानी से भी राहत मिलती है। पानी के साथ आपको फलों के रस, नारियल पानी आदि का सेवन भी भरपूर करना चाहिए क्योंकि ये भी आपके यूरिन से जुडी परेशानी का हल कर सकते है, क्योंकि इसके कारण भी शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।
गर्मियों में ज्यादा धूप में बाहर न निकलें:-
गर्मियों में जब आप धूप में ज्यादा समय के लिए बाहर रहते है, या फिर ज्यादा धूप में घूमते है तो इसके कारण भी आपको थकावट कमजोरी का अहसास होता है, और साथ ही इसके कारण आपके शरीर के तापमान में भी फ़र्क़ आता है, जिसके कारण भी आपको पेशाब के पीला होने की समस्या हो सकती है, इसीलिए यदि आप इस समस्या से बचना चाहते है, तो जितना हो सकें उतना आप खुद भी और अपने बच्चों को भी इस समस्या से बचा कर रखें, और शाम के समय ही घर से बाहर निकलें, और यदि धूप में बाहर जा रहे है तो छाता का इस्तेमाल जरूर करें।
नशीले पदार्थो का सेवन न करें:-
गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण के लिए इमेज परिणाम
पेशाब के पीला रंग का एक कारण आपका अधिक मात्रा में नशीले पदार्थो का सेवन भी हो सकता है, इसीलिए यदि आपको पेशाब में पीलापन दिखाई दें, तो आपको इस समस्या से बचने के लिए अल्कोहल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए, और साथ ही यदि आप इसका सेवन करते भी है तो इसे लत न बनने दें, क्योंकि इसके कारण आपको शारीरिक रूप से भी बहुत परेशानिया हो सकती है, क्योंकि यह धीरे धीरे आपके शरीर को अंदर से खोखला कर देती है, इसीलिए जितना हो सकें ऐसी चीजों के सेवन से दूर ही रहना चाहिए जो आपको नुकसान करती हो।

डॉक्टर से संपर्क करें:-

पेशाब के पीला होने का एक कारण आपके शरीर के तापमान का नार्मल न होना भी हो सकता है, इसीलिए यदि आपके शरीर का तापमान नार्मल नहीं है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, इसके अलावा यदि आपके यूरिन के रंग निरंतर पीला आ रहा हो तो आपको डॉक्टर से चेक जरूर करवाना चाहिए क्योंकि ज्यादा पेशाब का पीला होने का कारण आपके शरीर में पथरी की समस्या का होना भी हो सकता है, और कई बार इसके कारण आपको कमर व् पेट के निचले हिस्से में बहुत दर्द भी होता है, जिसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसीलिए इसमें बिलकुल भी देरी नहीं करनी चाहिए।
गर्मियों में पेशाब के पीला होने के कारण के लिए इमेज परिणाम
तो ये है कुछ कारण जिनके कारण आपके पेशाब का रंग पीला आता है, इसके अलावा कुछ टिप्स भी है जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से राहत भी पा सकते है, इसके अलावा पानी का सेवन करने से आपको केवल इस समस्या से ही नहीं बल्कि आपके शरीर से जुडी अन्य समय से भी राहत मिलती है, और ये आपके शरीर के लिए किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं होती है, इसीलिए गर्मियों में आपको पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Healths Is Wealth. Blogger द्वारा संचालित.